scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

वेट लॉस करने के लिए और दिल को हेल्दी रखने के लिए रोज़ाना कितनी वसा का सेवन है जरूरी, एक्सपर्ट से जानते है एक दिन में कितना Fat हार्ट को रखेगा हेल्दी

पोषण विशेषज्ञ अमिता गद्रे ने एक हालिया पोस्ट में कहा अलग अलग इंसान के लिए वसा का सेवन करने की मात्रा अलग अलग होती है। आपका कुल वसा का सेवन 500 मिलीलीटर से अधिक नहीं होना चाहिए।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | Updated: March 15, 2024 10:24 IST
वेट लॉस करने के लिए और दिल को हेल्दी रखने के लिए रोज़ाना कितनी वसा का सेवन है जरूरी  एक्सपर्ट से जानते है एक दिन में कितना fat हार्ट को रखेगा हेल्दी
न्यूट्रेसी लाइफस्टाइल की संस्थापक और पोषण विशेषज्ञ डॉ. रोहिणी पाटिल ने बताया कि अत्यधिक वसा का सेवन वजन बढ़ाने, दिल के रोग और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ा सकते हैं। freepik
Advertisement

हमारी डाइट इतनी ज़्यादा ख़राब हो गई है कि हम खाने के नाम पर तेल, घी, चीज़, बटर और फ्राई फूड्स का सेवन करना पसंद करते हैं। हमारे डेली कंजम्पशन में वसा, नमक और चीनी की मात्रा बढ़ गई है। यह डाइट ना सिर्फ़ वज़न बढ़ाने के लिए ज़िम्मेदार है बल्कि कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में भी असरदार है। इस डाइट का सेवन करने से दिल के रोगों का ख़तरा तेज़ी से बढ़ता है। इन फूड्स के ज़रिये हम दिन भर में बेहद वसा को कंज्यूम कर लेते हैं जो हमारी जान के लिए ख़तरा है। अब सवाल यह उठता है आख़िर हमें दिन भर में कितनी वसा का सेवन करना चाहिए ताकि हमारा मोटापा कंट्रोल रहे और बॉडी भी हेल्दी रहे।

पोषण विशेषज्ञ अमिता गद्रे ने अपने यूट्यूब चैनल पर एक हालिया पोस्ट में कहा अलग अलग इंसान के लिए वसा का सेवन करने की मात्रा अलग अलग होती है। औसतन किसी भी व्यक्ति में 500 मिलीलीटर वसा से अधिक नहीं होनी चाहिए। गद्रे ने कहा आपका कुल वसा का सेवन (घी और तेल सहित) 500 मिलीलीटर से अधिक नहीं होना चाहिए। एक्सपर्ट ने बताया कि भले ही आप अपने सामने बने कच्ची घानी तेल या A2 बिलोना घी का सेवन कर रहे हों तब भी आपका कोलेस्ट्रॉल स्तर अधिक हो सकता है।

Advertisement

कौन सी वसा का सेवन सेहत के लिए खतरा है?

नारायण अस्पताल, गुरुग्राम की आहार विशेषज्ञ मोहिनी डोंगरे ने कहा कि कुल वसा सेवन को नियंत्रित करना, संतुलित और हार्ट फ्रेंडली डाइट का सेवन करना समझदारी होगा। डाइटरी फैट हमारी बॉडी के फंक्शन में अहम भूमिका निभाते हैं जिसमें ऊर्जा का उत्पादन करना, पोषक तत्वों का अवशोषण करना और हार्मोन विनियमन शामिल हैं। न्यूट्रेसी लाइफस्टाइल की संस्थापक और पोषण विशेषज्ञ डॉ. रोहिणी पाटिल ने बताया कि अत्यधिक वसा का सेवन वजन बढ़ाने, दिल के रोग और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ा सकते हैं।

हेल्दी फैट का करें सीमित सेवन

सभी फैट सेहत के लिए नुकसानदायक नहीं होते। कुछ फैट जैसे कि नट्स, बीज और एवोकैडो में हेल्दी फैट होता है जो सेहत के लिए फायदेमंद है। इस हेल्दी फैट का सीमित सेवन सेहत के लिए फायदेमंद है। संतृप्त और ट्रांस फैट का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए।

Advertisement

वसा का सेवन सीमित रखना क्यों है जरूरी?

एक्सपर्ट ने बताया कि घी और तेल फैट के मुख्य स्रोत है जो हमारे खाने का स्वाद बढ़ाते हैं और बेहतर फ्लेवर देते हैं। इस फैट का अधिक सेवन सेहत के लिए स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर देता है। चाहे आप रिफाइंड तेल का सेवन करें,कच्ची घानी का तेल या फिर A2 ब्लोना घी का सेवन करें सभी ऑयल लिपिड प्रोफाइल को प्रभावित करते हैं। वसा का अधिक सेवन आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए खतरा है। एक्सपर्ट के मुताबिक कुल वसा का सेवन 500 मिलीलीटर तक सीमित करना उन व्यक्तियों के लिए एक व्यावहारिक दिशानिर्देश है जो अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल करने और दिल की सेहत को दुरुस्त करना चाहते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो