scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

बाल तेजी से झड़ रहे हैं तो इन 5 असरदार तरीकों को अपना लें, हेयर फॉल से मिल जाएगा छुटकारा

सर्टीफाइड स्किनकेयर कंसल्टेंट निपुण कपूर सोहल ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में गंभीर हेयर फॉल का सॉल्यूशन बताया है। उनके इन खास टिप्स को अपना कर आप हेयर फॉल का समाधान कर सकते हैं।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | Updated: January 30, 2024 13:41 IST
बाल तेजी से झड़ रहे हैं तो इन 5 असरदार तरीकों को अपना लें  हेयर फॉल से मिल जाएगा छुटकारा
बाल ज्यादा झड़ रहे हैं तो बॉडी में विटामिन डी का स्तर कम हो रहा है। इस विटामिन की कमी से बाल कमजोर होकर झड़ने लगते हैं। freepik
Advertisement

हेयर फॉल एक आम परेशानी है जिससे ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। रोजाना 100-150 बालों का गिरना कोई बड़ी बात नहीं है, इतने बाल रिकवर होते रहते हैं। कुछ लोगों का हेयर फॉल इतना ज्यादा होता है कि जब भी बालों में कंघी डालते हैं तो गुच्छे भर के बाल हाथों में आ जाते हैं। हेयर फॉल एक ऐसी परेशानी है जिसके लिए ज्यादातर लोग अपने शहर के पानी और कॉस्मेटिक प्रोडक्ट को जिम्मेदार ठहराते हैं। लेकिन आप जानते हैं कि हेयर फॉल के लिए सिर्फ यही कारण जिम्मेदार नहीं है। बालों की इस कंडीशन के लिए कई बीमारियां,बॉडी में पोषक तत्वों की कमी और तनाव जिम्मेदार है।

सर्टीफाइड स्किनकेयर कंसल्टेंट निपुण कपूर सोहल ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में गंभीर हेयर फॉल का सॉल्यूशन बताया है। अगर आप गंभीर रूप से बाल झड़ने का अनुभव कर रहे हैं तो उनके इन खास टिप्स को अपनाकर अपनी परेशानी का समाधान कर सकते हैं।

Advertisement

बाल झड़ रहे हैं तो बॉडी में विटामिन डी के स्तर की करें जांच

बाल ज्यादा झड़ रहे हैं तो बॉडी में विटामिन डी का स्तर कम हो रहा है। इस विटामिन की कमी से बाल कमजोर होकर झड़ने लगते हैं। विटामिन डी रिसेप्टर्स बालों के रोमों में मौजूद होते हैं। बालों के रोम को हेल्दी बनाए रखने के लिए विटामिन डी का पर्याप्त स्तर रखना जरूरी है।

नोएडा इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड हॉस्पिटल में एमडी डर्माटॉलिजी डॉ ऋषभ राज शर्मा ने बताया है कि विटामिन डी की कमी कुछ प्रकार के बालों के झड़ने से जुड़ी हो सकती है, जिसमें एलोपेसिया एरियाटा भी शामिल है। हेयर फॉल से परेशान लोग सबसे पहले बॉडी में विटामिन डी के स्तर की जांच करें और विटामिन डी सप्लीमेंट का सेवन करें। मांसाहारी लोग डाइट में मांसाहारी भोजन का सेवन करें जिसमें मछली,चिकन और मटन शामिल है। शाकाहारी लोग मशरूम,अंडे की जर्दी और पनीर का सेवन करें।

Advertisement

हेयर फॉल से बचाव के लिए सीरम का करें इस्तेमाल

हेयर फॉल से परेशान हैं तो आप बाल बढ़ाने वाले सीरम का प्रयोग करें। सीरम विभिन्न प्रकार के बालों के झड़ने के लिए डर्माटॉलिजी उपचार के मुख्य आधारों में से एक है। सीरम का इस्तेमाल बालों की कमी को दूर करता है और बालों के झड़ने से निजात दिलाता है। इसके अतिरिक्त कद्दू के बीज का तेल, सॉ पाल्मेटो, मेलाटोनिन अर्क, कैफीन अर्क और मेंहदी तेल जैसे नेचुरल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें हेयर ग्रोथ में सुधार होगा।

रोजाना स्कैल्प मसाजर का इस्तेमाल करें

स्कैल्प मसाजर बालों के रोमों में रक्त परिसंचरण को बढ़ाकर बालों के बेहतर विकास में योगदान दे सकता हैं। बढ़ा हुआ ब्लड सर्कुलेशन स्कैल्प को अधिक ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्रदान करता है जिससे स्कैल्प हेल्दी होती है और हेयर ग्रोथ होती है। स्कैल्प की मालिश करने से तनाव कम करने में मदद मिलती है।

सल्फेट फ्री शैंपू का करें इस्तेमाल

सल्फेट्स एक प्रकार का डिटर्जेंट है जो आमतौर पर कई शैंपू में उपयोग किया जाता है। शैंपू में सल्फेट का इस्तेमाल धोने के दौरान फोमिंग प्रभाव पैदा करता है और बालों से तेल और गंदगी को निकालता है। बालों से गंदगी निकालने वाला सल्फेट आपके बालों से नेचुरल ऑयल भी छीन लेता है जिससे बाल ड्राई हो जाते हैं। सल्फेट्स खोपड़ी में जलन भी पैदा कर सकते हैं, खासकर संवेदनशील स्किव वाले लोगों में। एक्जिमा या डर्मेटाइटिस जैसी स्थितियों से ग्रस्त लोगों के लिए ये शैंपू नुकसानदायक होता है। बालों के विकास के लिए सल्फेट फ्री हेयर केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें।

रोज़मेरी तेल का करें इस्तेमाल

माना जाता है कि रोज़मेरी तेल बालों को हेल्दी रखने में असरदार साबित होता है। सिर पर रोज़मेरी तेल की मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन उत्तेजित हो सकता है, जिससे हेयर ग्रोथ तेज होती है। यह बालों के झड़ने से जुड़े हार्मोन डायहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन (DHT) के उत्पादन को रोकने में भी मदद कर सकता है। इसके सूजनरोधी, रोगाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण बालों की गुणवत्ता, बनावट और मजबूती में भी सुधार करते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो