scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Relationship Tips: शादी का रिश्ता बोझ बन रहा है, पति-पत्नी को एक-दूसरे में दिलचस्पी नहीं रही, इन 5 टिप्स को अपनाएं रिश्ते में पैदा हो जाएगी गर्मी

भारतीय दार्शनिक, लेखक और अद्वैत शिक्षक आचार्य प्रशांत के मुताबिक दो लोग एक दूसरे के लिए प्यार मोहब्बत रखते हैं तो ये अच्छी बात है। प्यार मोहब्बत तब बना रहता है जब आप एक दूसरे का भला सोचते हैं।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | Updated: March 28, 2024 11:29 IST
relationship tips  शादी का रिश्ता बोझ बन रहा है  पति पत्नी को एक दूसरे में दिलचस्पी नहीं रही  इन 5 टिप्स को अपनाएं रिश्ते में पैदा हो जाएगी गर्मी
शारीरिक आकर्षण प्यार नहीं होता। आप शादी के रिश्ते में है या नया रिश्ता बनाना चाहते हैं तो आप सबसे पहले प्यार का अर्थ समझें। freepik
Advertisement

कहते हैं कि कुछ रिश्ते आसमान पर बनते हैं और हमें वो ज़मीन पर मिलते हैं, जी हां हम बात कर रहे हैं शादी के रिश्ते की। शादी का रिश्ता प्यार,विश्वास,हमदर्दी और सबसे अनोखा रिश्ता है। इस रिश्ते में इनसान अपने पार्टनर के साथ प्यार मोहब्बत के साथ रहे तो पहाड़ सी जिंदगी खुशियों के साथ गुज़र जाती है। रिश्ता भाई-बहन,मां-बाप और पति-पत्नी का ही क्यों नहीं हो, हर रिश्ते में नोक-झोंक और तकरार होती ही है,लेकिन ये सब कलह वक्ती तौर की होती हैं उसके बाद फिर सब एक-दूसरे के साथ मिल जाते हैं।

दुनिया में मां-बाप के बाद सबसे अनमोल रिश्ता मिया-बीवी का होता है जिससे तमाम उम्र तक कभी दिल नहीं भरता। आजकल की मॉर्डन लाइफ में लोगों का लाइफस्टाइल और सोच बदल रही है। वो रिश्तों को निभाते नहीं बल्कि अपनाते हैं। जब तक उनके मन मुताबिक सब कुछ चले तो रिश्ता टिकता है,जिस दिन उनकी मर्जी के खिलाफ उनका पार्टनर उनसे आगे जाने लगे वो बर्दाश्त नहीं करते।

Advertisement

शादी के बाद पति-पत्नी को एक दूसरे को समझने में कम से कम एक साल लगता है। इस दौरान अगर दंपत्ति आपसी अंडरस्टैंडिंग बना लें तो रिश्ते की बुनियाद मजबूत होने लगती है वरना रिश्ता झरझर होता जाता है और नौबत यहां तक पहुंच जाती है कि रिश्ता टूटने की कगार तक पहुंच जाता है।

भारतीय दार्शनिक, लेखक और अद्वैत शिक्षक आचार्य प्रशांत के मुताबिक दो लोग एक दूसरे के लिए प्यार मोहब्बत रखते हैं तो ये अच्छी बात है। प्यार मोहब्बत तब बना रहता है जब आप एक दूसरे का भला सोचते हैं। रिश्ते को निभाने के लिए आप एक-दूसरे के मन को पहचाने,एक दूसरे का भला करें, एक दूसरे का ख्याल रखें तो रिश्ता लम्बे समय तक टिकता है। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं 5 ऐसे टिप्स के बारे में जिन्हें अपनाकर शादी का रिश्ता बोझ नहीं बल्की प्यार की बुनियाद पर निभता है।

Advertisement

प्यार का अर्थ समझे

प्यार सिर्फ कहने भर से नहीं होता,प्यार महसूस किया जाता है। प्यार में इंसान एक-दूसरे को समझता है,उसकी परवाह करता है,उसके हित और अहित का ध्यान रखता है। शारीरिक आकर्षण प्यार नहीं होता। आप शादी के रिश्ते में है या नया रिश्ता बनाना चाहते हैं तो आप सबसे पहले प्यार का अर्थ समझें। जो इंसान प्यार का अर्थ नहीं समझा वो चाहे प्रेम विवाह करें या फिर परिवार की मर्जी से करें वो रिश्ते को ठीक से निभा नहीं सकता। आप प्रेम विवाह करना चाहते हैं लेकिन प्रेम को समझते नहीं है तो कभी भी आप प्यार का रिश्ता नहीं निभा सकते।

रिश्ते में दूरी नहीं बनाएं

अगर पति-पत्नी आपस में रिश्ते को मजबूत बनाना चाहते हैं तो रिश्ते में दूरी नहीं बनाएं। कुछ दंपत्ति शादी के बाद एक-दूसरे से चिढ़ने लगते हैं। एक दूसरे से दूरी बना लेते हैं। पति-पत्नी आपस में बात करना बंद कर देते हैं जिससे रिश्ते में दूरियां बढ़ती है। आप रिश्ते में प्यार की गर्मी पैदा करना चाहते हैं तो आपसी संवाद कायम रखें।

गलती पर मांफी मांगना प्यार को बढ़ाता है

प्यार करने के लिए और प्यार को निभाने के लिए जरूरी है कि आप गलती करते हैं तो मांफी मांगना से नहीं कतराएं। मांफी मांगकर आप छोटे नहीं हो जाएंगे बल्कि आप अपने पार्टनर के दिल में हमदर्दी और प्यार पैदा करते हैं। रिश्ता एक तरफ से नहीं बल्कि दोनों तरफ से निभाया जाता है।

रिश्ते में आजादी दें तभी प्यार बढ़ेगा

जो रिश्ता बोझ बन जाए वो रिश्ता लम्बे समय तक टिकता नहीं है। रिश्ते में आजादी दें। मर्द अपनी बीवी को उसकी जिंदगी जीने की,उसके फैसले लेने की आजादी दें। पति-पत्नी एक दूसरे पर विश्वास करें और एक दूसरे को समझें।

दोस्तों से मिलना बंद नहीं करें

रिश्ता निभाने के लिए तनाव मुक्त होना भी जरूरी है। तनाव को दूर करने के लिए सोशल लाइफ जीना भी जरूरी है। आप दोस्तों के साथ बात-चीत करें और मेल जोल रखें तनाव दूर होगा और आपका रिश्ता भी मजबूत होगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो