scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

90% लोग गलत तरीके से धोते हैं अपने बाल! खुद Jawed Habib से जानें गर्मियों में शैंपू करने का सही तरीका

बाल धोने का सही तरीका: गर्मियों में बाकी दिनों की तुलना हमारे बाल ज्यादा गंदे हो जाते है। ये पसीने की वजह से होता है जो स्कैल्प पर जमा हो जाता है और फिर हेयर फॉल और डैंड्रफ का कारण बनने लगता है। ऐसे में फेमस हेयर स्टाइलिस्ट Jawed Habib ने इसका उपाय बताया है।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | Updated: May 09, 2024 13:07 IST
90  लोग गलत तरीके से धोते हैं अपने बाल  खुद jawed habib से जानें गर्मियों में शैंपू करने का सही तरीका
बाल धोने का सही तरीका: गर्मियों में अपने बालों को कैसे शैंपू करें और क्या है इसका सही तरीका, आइए, जानते हैं इस बारे में फेमस हेयर स्टाइलिस्ट Jawed Habib से। (P.C. Freepik)
Advertisement

बाल धोने का सही तरीका: आपको लग रहा होगा कि जिस तरह से आप अपने बालों को धोते हैं वो तरीका सही है? तो बता दें कि हम में से 90% लोग बाल धोने का सही तरीका जानते ही नहीं हैं। क्योंकि ज्यादातर लोग अपने बालों में शैंपू लगाते हैं और पानी की मदद से इसे धो डालते हैं। हमारा सारा ध्यान अच्छे से अच्छे शैंपू को इस्तेमाल करने पर ही होता है। जबकि, ये एक प्रोसेस है और अगर हम इस प्रोसेस को फॉलो करते हुए अपने बालों को रोज भी धोएं तो इससे कोई नुकसान नहीं होगा और बाल हेल्दी भी रहेंगे। तो, गर्मियों में शैंपू करने का सही तरीका क्या (right way to shampoo hair) है जानते हैं फेमस हेयर स्टाइलिस्ट Jawed Habib से।

गर्मियों में शैंपू करने का सही तरीका-How to wash hair properly with shampoo

फेमस हेयर स्टाइलिस्ट Jawed Habib की मानें तो शैंपू चाहे जो हो सब एक जैसा ही है और कोई भी आपके बालों के लिए कुछ नया नहीं करता। इसलिए एंटी डैंड्रफ, हेयर फॉल और तरह-तरह के खास नामों वाले शैंपू इस्तेमाल करने का कोई फायदा नहीं है। बस आपको बाल धोने के तरीके पर ध्यान देना चाहिए जो कि हमेशा कारगर तरीके से काम करता है। जैसे कि
-शैंपू से 20 मिनट पहले अपने बालों को गीला करें
-फिर बालों को कंघी करें।
-इसके बाद बालों में लगाएं सरसों का तेल।
-अब 10 मिनट बालों को रेस्ट करने दें।
-अब पानी में मिलाएं शैंपू और इसे बालों में लगाएं।
-फिर स्कैल्प को रगड़े और बालों की पूरी लंबाई को प्रेस करते हुए साफ करें।
-इस प्रकार से रोज अपने बालों को शैंपू करें।

Advertisement

रोज बालों को शैंपू करने के फायदे

हेयर स्टाइलिस्ट Jawed Habib बताते हैं कि रोजाना इस तरह से बालों को शैंपू करना गर्मियों में स्कैल्प पर पसीने को जमा होने से रोकता है। इसकी वजह से बालों में डैंड्रफ की समस्या नहीं होती और न ही बाल झड़ते हैं। इसके अलावा ध्यान देने वाली बात ये है कि जैसे ही आपके बालों में खुजली शुरू हुई आप समझ लें कि आपके बाल झड़ने वाले हैं। साथ ही बाल तेजी से सफेद भी होंगे। इसलिए सबकुछ आपके स्कैल्प और बालों की सफाई से ही जुड़ा हुआ है।

तो इसलिए गर्मियों में रोजाना बालों को शैंपू करें। बस इस प्रोसेस को फॉलो करें। अगर स्कैल्प साफ रहेंगे तो बालों की जड़ों को पोषण मिलेगा। बाल अंदर से मजबूत होंगे और इनका टैक्सचर भी बेहतर होगा। तो, इस प्रकार से गर्मियों में आप अपने बालों को स्वस्थ रखने के लिए जावेद हबीब के ये टिप्स अपना सकते हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो