scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

दूर-दूर तक फैले रेगिस्तान में एक मात्र हिल स्टेशन है ये, यहां की सुबह देखने दुनियाभर से आते हैं लोग

Mount Abu: आप अगर भारत में कहीं घूमने की सोच रहे हैं और आपको खासकर कि उगती सुबह और ढलती शाम देखने का शौक है तो ये जगह आपके लिए परफेक्ट है। यहां जाकर आप महसूस करेंगे कि आप प्रकृति के कितने करीब हैं।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | Updated: May 21, 2024 17:19 IST
दूर दूर तक फैले रेगिस्तान में एक मात्र हिल स्टेशन है ये  यहां की सुबह देखने दुनियाभर से आते हैं लोग
प्रकृति के करीब रहना आपको पसंद है तो आप इस जगह पर जा सकते हैं।
Advertisement

Mount Abu: अगर आप नेचर लवर हैं और हमेशा उन जगहों पर घूमने की चाहत रखते हैं जहां प्रकृति सबसे अलग और खूबसूरत अंदाज में होती है ये जगह आपके लिए परफेक्ट है। दरअसल, माउंट आबू एक ऐसी जगह है जहां लोग उगते हुए सूरज को देखने जाते हैं तो कभी ढलती शाम का देखने जाते हैं। वैसे तो ये राजस्थान में है जो कि हर तरफ रेत से भरा हुआ है पर ये इस जगह पर जाकर आप भूल जाएंगे कि आप कहां हैं। माउंट आबू राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन है जहां आपको हरियाली देखने को मिलेगी और यहां का मौसम शाम होते-होते ठंडा भी हो जाता है। तो, आइए जानते हैं माउंट आबू कब जाएं, कैसे जाएं और यहां कहां-कहां घूमकर आएं।

Advertisement

माउंट आबू कब जाएं-best time to visit mount abu

माउंट आबू की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय नवंबर से फरवरी के बीच है जब मौसम सुहावना होता है। ये महीने दर्शनीय स्थलों की यात्रा और ट्रैकिंग के लिए परफेक्ट है, जिनमें औसत तापमान 15-30 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है। हालांकि, आप गर्मियों में भी यहां एक बार जाने के बारे में सोच सकते हैं क्योंकि बाकी इलाकों की तुलना ये इतना गर्म नहीं है। पर बेस्ट समय का मतलब है सर्दियों के महीने।

Advertisement

माउंट आबू घूमने का खर्चा-How to visit mount abu from delhi

नई दिल्ली और माउंट आबू के बीच कोई सीधी कनेक्टिविटी नहीं है। इसलिए नई दिल्ली से माउंट आबू तक पहुंचने का सबसे सस्ता तरीका उदयपुर तक ट्रेन है, फिर माउंट आबू तक बस। इसमें आपको 23 घंटे 40 मिनट लगते हैं। इसके अलावा आप बस से भी यहां जा सकते हैं।

माउंट आबू घूमने के लिए कितना खर्चा चाहिए

अगर आप बस से भी जा रहे हैं तो तब भी आपको यहां पूरा घूमकर आने में 5 से 8 हजार तक खर्चा लग सकता है। होटल आप कैसा लेंगे और यहां कितने दिन गुजारेंगे इस पर भी आपका बजट निर्भर करेगा। अब बात करें कि यहां घूमने के लिए में कितने दिन लग जाएंगे तो आप मुश्किल से 3 दिन में यहां घूमकर आ जाएंगे।

Advertisement

माउंट आबू घूमने के-Places To Visit In Mount

नक्की झील के पास आप एक खूबसूरत सूर्यास्त ( Mountabu sunset point, Nakki Lake)देख सकते हैं।
गुरु शिखर चोटी ( Guru Shikahar) पर घूम सकते हैं।
टोड रॉक (Toad rock) पर आप घूमने जा सकते हैं।
आप यहां Mount Abu Wildlife Santuary देखने जा सकते हैं।
अंत में आप यहां के दिलवाड़ा मंदिर (Dilwara temples) में भी घूमकर आ सकते हैं। इस तरह आप माउंट आबू जाकर आप इन जगहों पर एक अच्छा समय बिताकर आ सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो