scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

फेमस टूरिस्ट प्लेस बनता जा रहा है Leh–Manali Highway पर बसा ये गांव, जानें ऐसा क्या है खास यहां?

Jispa: अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें कहीं ठहरने से ज्यादा रास्तों से गुजरते हुए घूमना पसंद है तो ये जगह आपके लिए परफेक्ट है। दरअसल, इस गांव का रास्ता खूबसूरती से भरा हुआ है।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | Updated: June 07, 2024 12:37 IST
फेमस टूरिस्ट प्लेस बनता जा रहा है leh–manali highway पर बसा ये गांव  जानें ऐसा क्या है खास यहां
Jispa: जिस्पा जाने का रास्ता बेहद खूबसूरत है। आइए, जानते हैं यहां से गुजरते हुए आप कहां-कहां घूम सकते हैं। (P.C. Insta)
Advertisement

Jispa: भारत के कुछ गांव इतने सुंदर हैं कि कोई फेमस टूरिस्ट प्लेस इसकी जगह नहीं ले सकता। यहां तक कि यहां जाने का जो रास्ता है वो भी इतना खूबसूरत है कि लोग यहां ठहरकर जाते हैं। ऐसा ही एक गांव हैं जिस्पा (Jispa)। जिस्पा हिमाचल प्रदेश का एक गांव है जो कि मनाली लेह रोड (Leh–Manali Highway) पर पड़ता है। ज्यादातर लद्दाख जाने वाले लोग यहां ठहरकर निकलते हैं। लेकिन यह सब यहीं तक सीमित नहीं है। जिस्पा गांव और उसके आसपास कुछ बेहतरीन दृश्य हैं जो आप लेह राजमार्ग के साथ-साथ लाहौल घाटी में भी देख सकते हैं। तो, आइए जानते हैं जिस्पा कैसे पहुंचे और यहां आस-पास घूमने के लिए क्या है।

Advertisement

दिल्ली से जिस्पा कैसे जाएं-How to go Jispa from Delhi

दिल्ली से जिस्पा की दूरी 594.2 km की है यानी कि आपको यहां पहुंचने में 12 घंटे से ज्यादा लग सकते हैं। दिल्ली से जिस्पा जाने के कई तरीके हैं। सबसे पहले तो आप
-बाय रोड जिस्पा जा सकते हैं जिसके लिए आपको दिल्ली से पानीपत, चंड़ीगढ़ होते हुए मनाली जाना है और वहां से आपका जिस्पा के लिए जा सकते हैं।
-आप बस से भी जिस्पा जा सकते हैं इसके लिए आपको दिल्ली से मनाली बस से जाना है और फिर वहां से आपको जिस्का के लिए निकलना है।
-इतना ही नहीं आप दिल्ली से जिस्पा ट्रेन के जरिए भी जा सकते हैं जिसके लिए जो स्टेशन हैं पहले तो चंडीगढ़ और दूसरा जोगिंद्रनगर। यहां से आप जिस्पा के लिए बाय रोड जाएं।
-बाकी आप फ्लाइट से भी यहां जा सकते हैं। इसके लिए आपको चंडीगढ़ जाना होगा, फिर वहां से आप जिस्पा के लिए निकल सकते हैं।

Advertisement

जिस्पा क्यों प्रसिद्ध है-What is Jispa famous for

जिस्पा हिमाचल प्रदेश की लाहौल घाटी में एक गांव है। यह भागा नदी के तट पर और 3200 मीटर या 10,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यह केलोंग (Keylong) से लगभग 23 किलोमीटर दूर है। एक पर्यटक के रूप में, लोग यहां के अद्भुत दृश्यों को देखने आते हैं। केलांग और जिस्पा के बीच आप ऐसे कई परिदृश्यों से गुजरेंगे जिन्हें देखकर आप खो जाएंगे। आस-पास नीले आसमां के साथ हरे-भरे पहाड़, नदियां और बादल देखकर आपको लगेगा कि असली दुनिया यही है।

तो अगर आप कभी लेह या मनाली जाएं तो एक दिन के लिए जिस्पा में जरूर ठहरें। आप इस दिन का उपयोग लाहौल घाटी में कुछ अन्य स्थानों को देखने के लिए कर सकते हैं। साथ ही अगर आप यहां रात को ठहरते हैं तो सितारों को निहार सकते हैं और पहाड़ों की एक शांत रात देख सकते हैं। तो, यहां जाने के लिए 4 दिन ले लें और 10 हजार से ज्यादा खर्चा सोचकर जाएं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो