scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

काली से काली गर्दन को 20 मिनट में साफ कर देगा इस फल का छिलका! जानें कैसे करें इस्तेमाल

Orange peel for dark neck: अगर आपकी गर्दन काली है और इसकी वजह से शर्ट की कॉलर काली हो रही है तो आपको तुरंत इसे साफ कर लेना चाहिए। ऐसे में जानते हैं काली गर्दन का घरेलू उपाय।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | Updated: June 02, 2024 22:10 IST
काली से काली गर्दन को 20 मिनट में साफ कर देगा इस फल का छिलका  जानें कैसे करें इस्तेमाल
Orange peel for dark neck: गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए आप इस तरह से संतरे के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं। (P.C. Pexels)
Advertisement

Orange peel for dark neck: गर्दन का कालापन दूर से ही नजर आ जाता है। इसकी वजह से कॉलर भी गंदी हो जाती है। दरअसल, ये असल में पसीने की नमी और गंदगी जमा होने की वजह से होता है। इसके अलावा लंबे समय तक इसकी सफाई न कर पाना और डेड सेल्स का लगातार इक्ट्ठा होना इसका बड़ा कारण बनता है। ऐसे में आप संतरे के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि गर्दन के कालेपन का सफाया करता है। संतरे के छिलके में साइट्रिक एसिड होता है जो कि गर्दन के कालेपन को साफ करने के साथ डेड सेल्स का सफाया करने में भी मददगार है। इसके अलावा भी इसके कई फायदे हैं। आइए, जानते हैं संतरे के छिलके से कैसे दूर करें गर्दन का कालापन।

Advertisement

संतरे के छिलके से साफ करें काली गर्दन

अगर आपकी गर्दन काली है तो आप संतरे के छिलके का व्यापक तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको करना ये है कि संतरे के छिलके से एक पैक तैयार करना है और फिर इसे अपनी काली गर्न पर लगाना है और डेड सेल्स को साफ करना है। तो,
-संतरे के छिलके को पहले दरदरा करके पीस लें।
-फिर इसमें नींबू का रस और आधी चम्मच चीनी मिलाएं।
-थोड़ा सा एलोवेरा और बेकिंग पाउडर मिलाएं।
-सबको मिलाकर गर्दन पर लगा दें।
-इसके बाद हल्के हाथों से गर्दन को स्क्रब करें।
-फिर मुलायम कपड़े से गर्दन को साफ कर लें।
-आपको हफ्ते में ये काम 2 से 3 बारी करना है।

Advertisement

काली गर्दन के लिए कैसे फायदेमंद है संतरे का छिलका

अध्ययनों से पता चला है कि संतरे के छिलके में त्वचा को गोरा करने वाले गुण होते हैं। यह इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण के कारण या टायरोसिन (tyrosin) नामक यौगिक के खिलाफ इसकी गतिविधि के कारण हो सकता है जो त्वचा को काला करने में भूमिका निभाता है।

इस उपाय का उपयोग करने के लिए, आप संतरे के छिलके के पाउडर का उपयोग कर सकते हैं जो आसानी से उपलब्ध है या आप संतरे के छिलकों को धूप में सुखा सकते हैं और इन्हें पीसकर इसका पाउडर बना सकते हैं। फिर आप इसे रोज नहाने से पहले भी स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो