scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

गर्मियों के लिए इससे ठंडा मॉइस्चराइजर कुछ नहीं! लगाएं और पाएं ये कमाल के फायदे

बर्फ से लेकर एलोवेरा तक गर्मियों में हम स्किन को ठंडा रखने के लिए क्या नहीं करते। पर आज हम आपको स्किन केयर के लिए बिलकुल देसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | May 31, 2024 11:55 IST
गर्मियों के लिए इससे ठंडा मॉइस्चराइजर कुछ नहीं  लगाएं और पाएं ये कमाल के फायदे
गर्मियों में आप स्किन के लिए कच्चे दूध की मलाई का इस्तेमाल कर सकते हैं। जानते हैं चेहरे पर इसे लगाने के फायदे। (P.C. Pexels)
Advertisement

गर्मियों में त्वचा सी जुड़ी समस्याएं तेजी से बढ़ जाती हैं। चेहरे पर एक्ने की बात हो या फिर रेड रैशेज की ये तमाम चीजें इस समय लोगों को परेशान करने लगती हैं। ऐसे में सबसे पहले जरूरी है कि आप स्किन के लिए उन चीजों को इस्तेमाल करें जो कि स्किन को साफ रखे और चेहरे को मॉइस्चराइजर भी करे। ऐसी ही एक चीज है कच्चे दूध की मलाई (kacche dudh ki malai) जो कि स्किन के लिए कारगर तरीके से काम कर सकती है। ये स्किन को अंदर से हाइड्रेट करने के साथ गर्मियों में होने वाली रेडनेस को भी कम करने में मददगार है। इतना ही नहीं ये स्किन पोर्स में लंबे समय के लिए नमी को लॉक करने में मददगार है जिससे ड्राई स्किन की समस्या में कमी आती है। इसके अलावा भी त्वचा के लिए इसके कई फायदे हैं। आइए, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Advertisement

कच्चे दूध की मलाई चेहरे पर लगाने से क्या होता है-Kacche dudh ki malai lagane ke fayde

बेहतरीन मॉइस्चराइजर

कच्चे दूध की मलाई स्किन के लिए एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर की तरह है। मलाई में लैक्टिक एसिड (latic acid) होता है जो त्वचा को अंदर से हाइड्रेट करता है। इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व और मिनरल्स होते हैं जो कि त्वचा को अंदर से स्वस्थ और मुलायन बनाने में मदद करते हैं। इस तरह से ये ड्राई स्किन और सेंसिटिव स्किन के लिए भी कारगर तरीके से काम करती है।

Advertisement

सॉफ्ट एक्सफोलिएंट है ये

कच्चे दूध की मलाई एक सॉफ्ट एक्सफोलिएंट की तरह काम करने में मददगार है। ये स्किन से डेड सेल्स का सफाया करने और फिर स्किन पोर्स को अंदर से साफ करने में प्रभावी है। इसके अलावा गर्मियों में ये स्किन रैशेज की समस्या को भी कम करने में मदद करती है और त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं से बचाती है।

चेहरे पर कैसे लगाएं कच्चे दूध की मलाई-How to use kacche dudh ki malai

चेहरे पर आप कच्चे दूध की मलाई का कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे कि पहले तो मलाई में थोड़ा सा शहद मिला लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट रहने के साथ चेहरा ठंडे पानी से धो लें। इसके अलावा आप थोड़ा सा मलाई लें और इसे मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। हल्के हाथों से स्क्रब करें और 5 मिनट के बाद चेहरा पानी से साफ कर लें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो