scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

सफेद बालों में लगाएं Hibiscus hair mask, इस तरह से करें गुड़हल के फूल और पत्तों का इस्तेमाल

Hibiscus hair mask: बालों के लिए आप गुड़हल के फूल और पत्तों का आप व्यापक तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे और इन्हें बालों में लगाने के फायदे क्या हैं। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | Updated: June 15, 2024 10:07 IST
सफेद बालों में लगाएं hibiscus hair mask  इस तरह से करें गुड़हल के फूल और पत्तों का इस्तेमाल
Hibiscus hair mask: गुड़हल के फूल और पत्तों का इस्तेमाल आप व्यापक तरीके से अपने बालों के लिए कर सकते हैं। कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।
Advertisement

Hibiscus hair mask: आजकल हमारे बाल बड़ी तेजी से खराब हो रहे हैं। प्रदूषण और डाइट की कमी की वजह से जहां लोगों के बाल तेजी से सफेद हो रहे हैं वहीं कमजोर होकर झड़ भी रहे हैं। ऐसे में आप गुड़हल के फूल और पत्तों का व्यापक तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, गुड़हल के फूल और पत्तों में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स और फ्लेवोनाइड्स होते हैं जो कि आपके स्कैप में कोलेजन बूस्ट करने के साथ बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके अलावा आप गुड़हल के फूल और पत्तों का इस्तेमाल करके डैमेज बालों को रिपेयर कर सकते हैं।

सफेद बालों के लिए कैसे बनाएं Hibiscus hair mask

सामग्री
-करी पत्ता
-गुड़हल के फूल
-गुड़हल की पत्तियां
-एलोवेरा
-दही
अब आपको करना ये है कि गुड़हल के फूल और पत्तियों को दही और करी पत्ते के साथ मिलाकर पीस लें। इसके बाद आपको करना ये है कि इसमें थोड़ा एलोवेरा जेल मिला लें और फिर इसे अपने बालों में लगाएं। लगाने के बाद लगभग 20 मिनट के लिए बालों को ऐसे ही रखें। इसके बाद ठंडे पानी से बालों को वॉश कर लें। ये काम आपको हर 15 दिन के बाद करना है।

Advertisement

गुड़हल का फूल बालों को काला करता है-Hibiscus hair mask for grey hair?

गुड़हल का फूल बालों को काला करने में मदद करता है। ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है जो बालों को काला करने में मदद करता है। इसके अलावा ये बालों की रंगत बढ़ाने में मददगार है। इतना ही नहीं ये फ्लोवोनाइड्स से भी भरपूर है जो कि बालों की जड़ों में जाकर उन्हें पोषित करता है और बालों को सफेद होने से रोकता है। इसके अलावा ये यूवी रेज से होने वाले नुकसानों से भी बालों को बचाता है।

बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार

गुड़हल के फूल और पत्तों में अमीनो एसिड होता है जो स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को उत्तेजित करने में मदद कर सकता है और बालों के विकास को प्रोत्साहित कर सकता है। यह बालों की जड़ों को मजबूत करने और टूटने से बचाने में भी मदद कर सकता है। इसके अलावा ये बालों को कंडीशन करता है और इन्हें सॉफ्ट बनाता है। तो, इन तमाम कारणों से आप बालों के लिए फूल और पत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो