scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

बाल बढ़ाने के लिए अलसी कैसे लगाएं? जानें 2 तरीके जो तेजी से इस काम में हैं मददगार

flaxseed for hair: अलसी के बीज बालों के लिए काफी कारगर तरीके से काम करते है। ये न सिर्फ बालों को पोषण देते हैं बल्कि इनसे जुड़ी कई समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | Updated: June 06, 2024 17:16 IST
बाल बढ़ाने के लिए अलसी कैसे लगाएं  जानें 2 तरीके जो तेजी से इस काम में हैं मददगार
flaxseed for hair: बालों के लिए अलसी के बीजों के कई फायदे हैं। बस जानते हैं इसके इस्तेमाल का तरीका। (P.C. Freepik)
Advertisement

flaxseed for hair: बालों के लिए इन बीजों का इस्तेमाल काफी व्यापक तरीके से काम करता है। अलसी जड़ों को पोषण देकर लंबे बालों के विकास को बढ़ावा देता है। अलसी में मौजूद विटामिन ई मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को कम करते हुए स्कैल्प में सूजन को कम करता है जिससे बालों का झड़ना कम होता है। इसके अलावा यह बालों के विकास को बढ़ावा देता है और स्कैल्प के ब्लड सर्कुलेशन में सुधार लाता है जिससे डैंड्रफ की समस्या में कमी आती है। इतना ही नहीं बालों को ये इतनी मजबूती प्रदान करता है कि ये आसानी से टूटते नहीं हैं और न ही खराब होते हैं। तो, इन फायदे के लिए आपको अलसी के इस्तेमाल के बारे में जानना चाहिए।

बाल बढ़ाने के लिए अलसी कैसे लगाएं-How to use flaxseed for hair growth

अलसी का पानी स्कैल्प पर लगाएं

बाल बढ़ाने के लिए आपको अलसी के बीजों को स्कैल्प पर लगाना चाहिए। इसके लिए आपको करना ये है कि अलसी के बीजों को उबाल लें और फिर इसे पीस लें। इसके बाद इसे छान लें और ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद एक डिब्बे में रख लें और हफ्ते में तीन बार इसे बालों में लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करें। इससे आपके बाल तेजी से लंबे होते हैं और अंदर से मजबूत रहते हैं।

Advertisement

अलसी का हेयर पैक लगाएं

अलसी के बीजों को पीस लें और इसे सीधे अपने स्कैल्प पर लगाएं। लगभग 30 मिनट के बाद अपने बालों को वॉश कर लें। इससे बालों में होने वाली डैंड्रफ की समस्या में कमी आती है। इसके अलावा ये बालों की खुजली और जलन को भी कम करने में मदद करता है। साथ ही अलसी अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (Alpha-linolenic acid) से भरपूर होती है, जो ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक रूप है। ओमेगा-3 फैटी एसिड बालों के विकास को प्रोत्साहित करने और स्कैल्प को हेल्दी रखने में मददगार है।ये सूजन को कम करते हैं और बालों की जड़ों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

इसके अलावा आप अलसी के बीजों से जेल बनाकर भी अपने बालों में लगा सकते हैं। इससे बालों की ग्रोथ बढ़ती है और इसका टैक्सचर बेहतर होता है। इसके अलावा इसका प्रोटीन बालों को पोषण पहुंचाता है और समय के साथ बालों के झड़ने को कम कर देता है। तो इन तमाम फायदे के लिए अलसी के बीजों का इस्तेमाल शुरू करें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो