scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

महीने में बस 2 बार करें ये काम, दुनिया पूछेगी आपके लंबे-घने खूबसूरत बालों का राज! खुद एक्सपर्ट ने बताया है उपाय

अदरक और नारियल का तेल: अगर आपके भी बाल तेजी से खराब हो रहे हैं तो आपको इन टिप्स की मदद लेनी चाहिए जो कि आपके बालों की ग्रोथ बढ़ाने और फिर उन्हें डैंड्रफ से बचाने में मददगार हैं।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | Updated: May 21, 2024 14:33 IST
महीने में बस 2 बार करें ये काम  दुनिया पूछेगी आपके लंबे घने खूबसूरत बालों का राज  खुद एक्सपर्ट ने बताया है उपाय
अदरक और नारियल का तेल बालों की कई समस्याओं का हल है। (P.C. Pexels)
Advertisement

अदरक और नारियल का तेल: आजकल लोग बालों की समस्या से बहुत ज्यादा परेशान हैं। किसी के बाल तेजी से झड़ रहे हैं तो किसी को डैंड्रफ की समस्या हो रही है। ऐसे में बालों के लिए कुछ उपायों को अपनाना काफी कारगर तरीके से काम कर सकता है। हाल ही में फेमस हेयर स्टाइलर जावेद हबीब (Jawed Habib) ने एक इंस्टा पोस्ट शेयर किया जिसमें बताया है कि कैसे अदरक और नारियल का तेल बालों के लिए काम कर सकता है। इसके अलावा इन दोनों का कॉम्बिनेशनल आपकी स्कैल्प से जुड़ी कई समस्याओं को कम करने में किस तरह से मददगार है। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से पर उससे पहले जानते हैं अदरक बालों में कैसे लगाएं।

Advertisement

अदरक बालों में कैसे लगाएं-How to use coconut oil and ginger for hair

3 चम्मच नारियल तेल लें
1 चम्मच अदरक पाउडर लें
अगर आपके पास पाउडर नहीं है तो फ्रेश अदरक लें और इसे नारियल तेल में मिला लें।
दोनों को मिलाकर महीने में 2 बार अपने स्कैल्प पर लगाएं।
लगाने के 10 मिनट बाद शैंपू कर लें।

Advertisement

अदरक और नारियल का तेल बालों में लगाने के फायदे-benefits of ginger and coconut oil for hair

कच्चे अदरक का रस सिर पर लगाने से बालों की ग्रोथ बढ़ती है और बाल घने होते हैं। दरअसल, अदरक के रस का लगातार उपयोग बालों की कोशिकाओं को उत्तेजित कर सकता है। इसके अलावा खास बात ये है कि अदरक में एंटीबैक्टीरियल गुण होता है जो कि स्कैल्प पर डैंड्रफ को साफ करने और खुजली व जलन को कम करने में मददगार है। इससे डैंड्रफ की वजह से होने वाली हेयर फॉल की समस्या को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

साथ ही जब आप नारियल तेल को अदरक में मिलाकर लगाते हैं तो इससे बालों की ग्रोथ बढ़ती है। स्कैल्प मे कोलेजन बूस्ट होता है और बालों की रंगत बनी रहती है। इसके अलावा ये तरीका बालों के टैक्सचर को भी सही करने में मददगार है। इस उपाय को अपनाने से बालों को सिल्की और शाइनी बनाने में मदद मिलती है। इसके अलावा ड्राई हेयर की समस्या भी इससे कंट्रोल में रहती है। तो, इन तमान कारणों से आपको बालों के इन दोनों ही चीजों को मिलाकर इस्तेमाल करना चाहिए।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो