scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

मेहंदी में मिलाएं ये तेल और लगाएं! कुछ ही दिनों में तेजी से कर देगा आपके सफेद बालों को काला

Castor oil and henna for black hair: बालों को काला करने के लिए लोग क्या नहीं करते। ऐसे में आप मेहंदी में इस तेल को मिलाकर लगा सकते हैं जो कि आपके बालों की रंगत सुधारने में मददगार है।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | May 11, 2024 18:23 IST
मेहंदी में मिलाएं ये तेल और लगाएं  कुछ ही दिनों में तेजी से कर देगा आपके सफेद बालों को काला
Castor oil and henna for black hair: अगर आप अपने बालों की रंगत सुधारना चाहते हैं तो आपको मेहंदी के साथ इस चीज को मिलाकर लगाना चाहिए। (P.C. Freepik)
Advertisement

Castor oil and henna for black hair: क्या आपके बाल तेजी से सफेद हो रहे हैं। अगर हां तो आप अपने बालों को काला करने के लिए इस उपाय को अपना सकते हैं। दरअसल, मेहंदी न सिर्फ आपके बालों की रंगत सुधारती है बल्कि ये बालों के टैक्सर को सही करने के साथ स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ावा देती है। जब आप इसे बालों में लगाते हैं तो इससे बालों की रंगत सही तो होती है और इसकी चमक भी बढ़ जाती है। लेकिन, कुछ लोगों को लगाता है कि इससे बाल ब्राउन होने लगते हैं और इसके बाद तेजी से सफेद होते हैं। ऐसी स्थिति में आप इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मेहंदी में मिलाकर लगाएं अरंडी का तेल

मेहंदी में आप अरंडी का तेल मिलाकर लगाएं तो ये आपके बालों को काला करने में मदद कर सकता है। इसके लिए आपको करना ये है कि
-शुद्ध अरंडी के तेल को धीरे-धीरे गर्म करें।
-फिर तेल में 1 कप शुद्ध मेंहदी पाउडर डालें और अच्छी तरह मिलाएं जब तक मिश्रण में गुठलियां न रह जाएं।
-दस्ताने पहनकर, अपने बालों को धीरे से अलग करें और हेयर मास्क को अपने बालों पर सेक्शन दर सेक्शन लगाएं।
-लगभग 45 मिनट से 1 घंटे इसे बालों में लगाए रखें।
-फिर ठंडे पानी से अपने बालों को वॉश कर लें।

Advertisement

बालों में मेहंदी और अरंडी का तेल लगाने के फायदे

इस आयुर्वेदिक हेयर मास्क में दो मुख्य सामग्रियां मेंहदी पाउडर और अरंडी का तेल है। सबसे पहले, मेंहदी पाउडर मेंहदी के पेड़ की पत्तियों से बनाया जाता है और यह एक प्राकृतिक घटक है जो बालों को रंगता है। मेहंदी आपके बालों को कंडीशन करने और नए बालों के विकास को बढ़ावा देने में भी मदद करती है। तो, अरंडी का तेल विटामिन, फैटी एसिड और प्रोटीन जैसे पौष्टिक और कंडीशनिंग तत्वों से भरपूर है जो बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। अरंडी का तेल बालो की कंडीशनिंग में भी मददगार है।

ये तेल आपके स्कैल्प को प्रोटीन, विटामिन, फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट से पोषण देता है। ये आपके सिर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है, जिससे बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है। इन सबके अलावा ये अन्य हेयरकेयर उत्पादों के अवशोषण को बढ़ाता है। बालों के रोम को साफ करता है और स्कैल्प में नमी को बरकरार रखता है। तो, इस प्रकार से बालों में मेहंदी और अरंडी के तेल का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो