scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

तेजी से सफेद होते बालों को काला कर देगा नारियल तेल का ये इस्तेमाल, बदलने लगेगी बालों की रंगत!

Coconut oil remedy for grey hair: इस तरह से नारियल तेल का इस्तेमाल करना बालों की कई समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है। पर सबसे पहले जानते हैं सफेद बालों के लिए इसका इस्तेमाल कैसे करें।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | June 29, 2024 11:36 IST
तेजी से सफेद होते बालों को काला कर देगा नारियल तेल का ये इस्तेमाल  बदलने लगेगी बालों की रंगत
oconut oil remedy for grey hair: बालों के लिए सफेद बालों का इस्तेमाल कैसे करें, जानते हैं इस बारे में विस्तार से। (P.C. Freepik)
Advertisement

Coconut oil remedy for grey hair: सफद् बालों की समस्या आजकल तेजी से बढ़ती जा रही है। इसका एक बड़ा कारण है यूवी रेज की संपर्क में रहना, डाइट की कमी, प्रदूषण और स्कैल्प में खराब ब्लड सर्कुलेशन। इन तमाम कारणों से बाल तेजी से सफेद होने लगते हैं। पर अगर आप अपने हेयर केयर रूटीन को सही कर लें तो इस समस्या से पार पा सकते हैं और इस काम में मददगार है नारियल तेल और आंवला पाउडर का इस्तेमाल। ये दोनों मिलकर बालों में ब्लड सर्कुलेशन को तेज करने के साथ इन्हें काला करने में मदद करते हैं। पर इससे पहले जानते हैं इन दोनों के इस्तेमाल का तरीका।

Advertisement

सफेद बालों के लिए कैसे इस्तेमाल करें नारियल तेल और आंवला पाउडर-How to use amla powder and coconut oil for grey hair

सफेद बालों को काला करने के लिए आपको इनसे हेयर पैक बनाना है। तो, आपको करना ये है कि
-नारियल तेल बनाएं और इसमें दो चम्मच आंवला पाउडर मिलाएं।
-इसके बाद इसे बालों में लगाएं और 2 घंटे के लिए छोड़ दें।
-फिर बालों को वॉश कर लें।

Advertisement

नारियल तेल और आंवला पाउडर के फायदे-Coconut oil remedy for grey hair benefits

स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है

नारियल तेल और आंवला पाउडर, दोनों कुछ खास एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन से भरपूर है और बालों की रंगत सुधारने में मदद करते हैं। पर सबसे पहले तो आंवले का आयरन ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है और स्कैल्प को खोलता है ताकि बालों तक पोषण पहुंच सके। इतना ही नहीं ये बालों को सनडैमेज से बचाता है और इनकी रंगत में सुधार लाता है।

बालों को काला करने में मदद करता है

नारियल तेल और आंवला पाउडर बालों को काला करने में मदद करता है। आंवला विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और आवश्यक पोषक तत्वों की उच्च सामग्री के लिए प्रसिद्ध है। जब नारियल तेल, जो फैटी एसिड और विटामिन ई और के से भरपूर होता है, के साथ मिलाने पर यह एक शक्तिशाली मिश्रण बनता है जो खोपड़ी और बालों के रोमों को पोषण देता है और बालों को काला करने में मदद करता है। तो इन तमाम कारणों से आपको बालों के लिए इन दोनों का इस्तेमाल करना चाहिए।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो