scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Tips For Cleaning: फेस्टिवल सीजन में ये आसान क्लीनिंग टिप्स अपनाएं, झटपट हो जाएगी दिवाली पर सफाई

आप भी दिवाली के मौके पर घर की सफाई करने की योजना बना रही हैं तो कुछ टिप्स को अपना लें मुश्किल काम हो जाएगा आसान।
Written by: Shahina Noor | Edited By: Shahina Noor
Updated: October 26, 2023 17:16 IST
tips for cleaning  फेस्टिवल सीजन में ये आसान क्लीनिंग टिप्स अपनाएं  झटपट हो जाएगी दिवाली पर सफाई
अगर चाहती हैं कि मेहमान दिवाली पर घर की तारीफ करें तो महीनों की गंदगी दूर करने के लिए पानी में नींबू डालकर फर्श की सफाई करें। pic-freepik
Advertisement

फेस्टिवल सीजन में जितनी तवज्जों हम खुद पर देते हैं उससे कहीं ज्यादा हम अपने घर की तरफ ध्यान देते हैं। दिवाली पर हम घर की सफाई और सजावट में महीना भर पहले से ही तैयारियां करना शुरु कर देते हैं। दिवाली पर लक्ष्मी पूजन के लिए हम घर से लेकर मंदिर तक की सफाई पर ध्यान देते हैं। साफ और खूबसूरत घर सबको अच्छा लगता है लेकिन सफाई करना किसी को भी अच्छा नहीं लगता। खासकर दिवाली की सफाई जिसे करने के लिए रात और दिन तक का पता नहीं लगता। दिवाली के मौके पर घर खूबसूरत और साफ दिखें उसके लिए घर के कोने-कोने की सफाई की जाती है। फर्श से लेकर जमीन और दिवारों तक की सफाई की जाती है। इस सफाई में अगर खास ट्रिक और टिप्स को नहीं अपनाया जाए तो सफाई करना बेहद भारी पड़ता है।

आप भी दिवाली के मौके पर घर की सफाई करने की योजना बना रही हैं तो हम आपको कुछ खास टिप्स और ट्रिक्स के बारे में बताते हैं जिन्हें अपनाकर आप घर की सफाई कर सकती हैं। कुछ टिप्स को अपनाकर आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं होगी और वक्त की भी बचत होगी।

Advertisement

सबसे पहले सफाई के लिए करें तैयारियां

घर को साफ सुथरा और चमकाना चाहती है तो सफाई करने के लिए कुछ तैयारियां करना शुरु कर दें। सफाई में इस्तेमाल करने के लिए झाडू,पोछा,डिटर्जेंट पाउडर,सिरका,नींबू,साफ करने के लिए कॉटन का कपड़ा,झाड़न,मकड़ी के जालों को हटाने के लिए स्टिक वाला लम्बा ब्रश और स्पंज को इकट्ठा कर लें। ये सभी चीजें सफाई करने के लिए बेहद जरूरी हैं।

घर की सफाई को आसान करना चाहती हैं तो वाइट वॉश कराएं

अगर आप चाहती हैं कि घर के कोने-कोने से डस्ट,गंदगी,सीलन और पपड़ी हट जाए तो आप घर में वाइट वॉश करा लें। वाइट वॉश कराने से पूरानी दिवारे भी चमक उठेंगी और घर में रौनक आएगी।

Advertisement

फालतू सामा हटा दें

घर से फालतू और टूटा हुआ सामान बाहर निकाल दें ताकि सफाई करने में दिक्कत नहीं रहें। टूटे हुए बर्तन,टूटी हुई चीजें ना सिर्फ घर में जगह घेरती हैं बल्कि घर में बदनुमा दाग़ भी लगती हैं। टूटे क्रॉकरी, बर्तन, बेकार हो चुके जूते, चप्पल को फेंक दें। फालतू कपड़ों को किसी को दे दें ताकि घर में जगह-जगह कपड़े जमा नहीं दिखें।

दिवारों और पंखे की इस तरह करें सफाई

दिवारों की सफाई के लिए लम्बा स्टिक वाला ब्रश इस्तेमाल करें। पंखे की सफाई के लिए आप डिटर्जेंट पाउडर का इस्तेमाल करें। पहले पंखे को सूखे कपड़े से साफ कर लें फिर पानी में सर्फ डालकर कपड़े या स्टील वूल्स की मदद से पंखे की सफाई करें। पंखे की सफाई करने से पंखा बिल्कुल नया लगेगा और छत की भी सफाई हो जाएगी।

फर्श को ऐसे करें साफ

छत और दिवारों की तुलना में फर्श ज्यादा गंदा होता है। फर्श पर धूल-मिट्टी,गंदगी,चपलें आती रहती है जिससे फर्श पर निशान आने लगते हैं और फर्श गंदा लगता है। दिवाली पर फर्श की सफाई करने के लिए आप एक बाल्टी पानी में एक चम्मच ऐथेनोल मिलाकर पोछा लगाएं। जिद्दी दाग को दूर करने के लिए आप सिरका का इस्तेमाल कर सकती हैं।

घर की सजावट करें

घर की सफाई करने के बाद घर की सजावट करना भी जरूरी है। घर को सजाने के लिए आप घर में खूबसूरत पर्दे लगाएं। सजावट का सामान खरीदें। घर सजाने के लिए झालर वाली सीलिंग का इस्तेमाल करें। दिवाली का मौका है तो घर को रोशन करने के लिए फ्लोटिंग दीये जलाएं। 3D रंगोली भी घर की सजावट में चार चांद लगाएगी। शीशे की बॉटल में लाइटिंग करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो