scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

इन 4 कारणों से सास को पसंद नहीं आती अपनी बहु, जानें कैसे रोकें इस रिश्ते में Cold War!

Saas Bahu Relationship tips: क्या आपके घर में भी सास-बहू के बीच खटपट होती है। तो अपनाइए ये टिप्स जो कि निश्चित रूप से सास-बहू के रिश्ते को बेहतर बनाने में मदद करेंगे।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | Updated: May 29, 2024 12:22 IST
इन 4 कारणों से सास को पसंद नहीं आती अपनी बहु  जानें कैसे रोकें इस रिश्ते में cold war
Saas Bahu Relationship tips:जानें सास बहू के रिश्ते कैसे सुधारें
Advertisement

Saas Bahu Relationship: सास-बहू का रिश्ता, एक ऐसा रिश्ता है जो सभी घर में आमतौर पर विवादित ही होता है। यह एक एसा रिश्ता है जिसमें जब दोनों आपस में मिल कर रहते हैं तो पूरा परिवार खुशहाल रहता है। अगर सास-बहू में झगड़ा होता है तो पूरा परिवार परेशान रहता है। घर में कलह होती है। इसके पीछे एक बड़ी वजह है इस रिश्ते में सामंजस्य न होना। साथ ही दोनों तरफ से की गई गलतियां इस रिश्ते को और खराब कर देती है। पर आज हम आपको कुछ टिप्स देंगे जिसकी मदद से आप इस रिश्ते को खुशहाल बना सकते हैं।

रिश्ते की कद्र न करना-lack of respect

रिश्ते की कद्र न करना, किसी भी रिश्ते को खराब कर सकता है। यहां भी यही होता है। बहू को सास बनने की कोशिश नहीं करनी चाहिए और सास को बहु को कंफर्टेबल होने का मौका देना चाहिए। सिर्फ सास को ही नहीं बल्कि बहू को भी अपनी जिम्मेदारी समझनी चाहिए और रिश्ते को मजबूत बनाने की कोशिश करनी चाहिए। सास को भी अपने बहू को बेटी की तरह प्यार करना चाहिए और बहू को अपनी सास को मां जैसी इज्जत देनी चाहिए।

Advertisement

हर बात पर शिकायत करना-Always Complaining

कई बार एसा होता है कि सास-बहू छोटी-छोटी बातों पर आपस में लड़ जाती हैं। उसके बाद दोनों आपस में बात-चीत करना बंद कर देती है, दोनों एक दूसरे से गुस्सा हो जाती हैं। ऐसे में आप याद रखें कि कितनी भी लड़ायां क्यों ना हो आपस में बात करना बंद नहीं करना चाहिए। हमेशा एक-दूसरे से बात करते रहें।

सलाह न मानना-Ignore advice

बहू को छोटी-छोटी योजनाओं के बारे में सास से सलाह लेना चाहिए। इससे सास को अपनेपन का एहसास होगा तो फिर वो अपना विचार आपके साथ साझा करेंगी। इस तरीके से दोनों का रिश्ता मजबूत होगा। अपनी सास को अपनी मां की तरह सम्मान करें। जब आप अपनी सास से बात करें तो अपनी मां समझ कर करें। इसके आलावा उनके स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें।

Advertisement

नई चीजों में शामिल न करना-lack of inclusion in relationship

नई पीढ़ी अपने काम में सास को शामिल करें। उन्हें नई-नई जगह पर बाहर घुमाएं। अपनी सास को डांस, योगा, सोशल मीडिया का इस्तमाल करना सिखाएं। मंदिर, पार्लर कहीं भी जाएं तो अपनी सास को साथ लेकर जाएं। इससे उन्हें अच्छा लगेगा। फिर वह बहू बेटी में फर्क नहीं करेंगी। इस तरह आप दोनों खुशी से एक दूसरे के साथ रह सकती हैं।

Written by-Rashmi Raj

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो