scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

गोवा जाने के खर्च में घूम आएं विदेश! जानें 4 दिन का पूरा Travel Plan

Uzbekistan: अगर आपके पास 4 दिन की छुट्टी है तो आप इस देश में घूमकर आ सकते हैं। खास बात ये है कि यहां आप उतने ही खर्चे में घूमकर आ सकते हैं जितने पैसे में आप गोवा घूम सकते हैं। कैसे, जानते हैं पूरी ट्रैवल गाइड विस्तार से।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | Updated: July 09, 2024 14:15 IST
गोवा जाने के खर्च में घूम आएं विदेश  जानें 4 दिन का पूरा travel plan
Uzbekistan: उज्बेकिस्तान में घूमने की जग कौन-कौन सी है। आइए, जानते हैं 4 दिन का ट्रेवल गाइड। (P.C. UN Tourism)
Advertisement

Uzbekistan: अगर आप कहीं घूमने का प्लान कर रहे हैं तो इस जगह को चुन सकते हैं। खास बात ये है कि जितना आप भारत में गोवा जाने और घूमने में खर्च करते हैं उतने में ही आप इस देश में घूमकर आ सकते हैं। दरअसल, उज्बेकिस्तान (uzbekistan) बेहद ही खूबसूरत देश है और यहां घूमना आपकी सोच से भी ज्यादा सस्ता हो सकता है। जैसे कि दिल्ली से ताशकंद तक की फ्लाईट आपको 30-50 हजार की पड़ सकती है। दिल्ली से ताशकंद के लिए आपको सीधे 3 घंटे लग सकते हैं। इसके अलावा आप यहां जाकर 10 रुपए ताशकंद मेट्रो टिकट लेकर घूम सकते हैं। इसके बाद यहां 4 दिन रहने-खाने और घूमने में आपको 10 से 20 हजार तक खर्चा हो सकता है। इसके अलावा आप कम बजट में भी इस ट्रिप को प्लान कर सकते हैं। आइए, जानते हैं उज्बेकिस्तान में 4 दिन का पूरा ट्रेवन प्लान।

Advertisement

उज्बेकिस्तान में 4 दिन का पूरा ट्रेवन प्लान -Uzbekistan 4 day Travel Plan

ताशकंद में बिताएं पहला दिन-1st day in Tashkent

-सुबह ताशकंद पहुंचने और अपने होटल में चेक-इन के बाद अमीर तिमुर स्क्वायर (Amir Timur central square) घूमने जाएं।
-Independence Square पर वॉक करें।
-आरामदायक नाश्ते का आनंद लें। स्थानीय रेस्तरां में लंच करें और प्लोव, लैगमैन या शश्लिक जैसे पारंपरिक उज़्बेक रेसिपी ट्राई।
-दोपहर में चोरसू बाज़ार (Chorsu Bazaar)में घूमें और यहां शॉपिंग करें।कुकेलदाश मदरसा (Kukeldash Madrasah) घूमें। ये मध्य एशिया के सबसे पुराने मदरसों में से एक है।

Advertisement

समरकंद में बिताएं दूसरा दिन-Day 2 in Samarkand

यहां रेगिस्तान स्क्वायर (Registan Square) में घूमें। यहां के तीन आश्चर्यजनक मदरसों में घूमें।बीबी-खानम मस्जिद (Bibi-Khanym Mosque) में घूमें जो कभी इस्लामी दुनिया की सबसे बड़ी मस्जिदों में से एक है।
-रात को यहां का स्थानीय खाना एंजॉय करें।

बुखारा शहर में तीसरा दिन-Day 3 in Bukhara

-Gur-e-Amir Mausoleum घूमें
-शाह-ए-ज़िंदा में घूमें। ये आश्चर्यजनक मकबरों के साथ एक खूबसूरत जगह है।
-दोपहर में यहां के होटलों में घूमें और यहां के खास जायकों का स्वाद लें।

Advertisement

चौथा दिन लौटने से पहले करें ये काम-Day 4

-सुबह उज़्बेकिस्तान में अपने आखिरी नाश्ते का आनंद लें।इसके बाद आर्क किला (Ark Fortress) घूमने जाएं। यहां अच्छी तरह से घूमें जो कि कभी शाही शहर था।

  • -बोलो हौज़ मस्जिद (Bolo Haouz Mosque) में घूमें। बसूरत लकड़ी के स्तंभों वाली इस खूबसूरत मस्जिद में घूमने का अपना मजा है।
  • -समानिद समाधि (Samanid Mausoleum) मध्य एशिया के सबसे पुराने और सबसे खूबसूरत स्मारकों में से एक देखें।
  • -लयाब-ए हौज़ (Shah-i-Zinda Ensemble), ऐतिहासिक इमारतों और शांत तालाब वाले इस आकर्षक मैदान में घूमें।

इस तरह से आप बस 4 दिन में इस पूरे शहर को घूमकर आ सकते हैं। ये देश अपने खूबसूरती के लिए तो जाना जाता ही है, बल्कि अपने पारंपरिक और ऐतिहासिक स्थलों की वजह से भी जाना जाता है। तो बस समय निकालें, प्लान करें और इन जगहों पर घूम आएं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो