scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

यूं ही नहीं इसे भारत का स्विट्जरलैंड कहते हैं, पहुंचते ही आती है स्वर्ग की फीलिंग

गर्मियों की छुट्टियां (Summer Vacation 2024) शुरू होने जा रही हैं ऐसे में आप अपने परिवार और बच्चों के साथ यहां घूमने जा सकते हैं। आइए, जानते हैं दिल्ली से यहां कैसे पहुंचे, क्या है यहां घूमने का सही समय।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | Updated: May 15, 2024 17:35 IST
यूं ही नहीं इसे भारत का स्विट्जरलैंड कहते हैं  पहुंचते ही आती है स्वर्ग की फीलिंग
भारत का स्विट्जरलैंड कहलाने वाला ये राज्य बेहद खास है। आइए, जानते हैं दिल्ली से सिक्कम कैसे पहुंचे और सिक्किम में घूमने की जगह। (P.C. sikkim tourism)
Advertisement

गर्मियों की छुट्टियां (Summer Vacation 2024) आ रही हैं और अगर आपने अभी तक कहीं जाने की प्लानिंग नहीं की है तो आप इस खूबसूरत राज्य में घूमने जा सकते हैं। ये राज्य पहाड़ों और खूबसूरत चाय बागानों से भरा हुआ है। इसके अलावा यहां की संस्कृति देखकर आपको तिब्बत की याद आ जाएगी। यहां आपको जगह-जगह लामा और बौद्ध भिक्षु घूमते हुए मिल जाएंगे। यहां सुबह जितनी ज्यादा खूबसूरत होती है उससे ज्यादा खूबसूरत यहां कि शाम होती है। तो, आइए जानते हैं कौन सी जगह है ये और यहां जाने पर आप कहां-कहां घूम सकते हैं।

भारत का स्विट्जरलैंड है Sikkim

सिक्किम (Sikkim) को भारत का स्विट्जरलैंड कहा जाता है। ये एक ऐसा राज्य है जो कि सुंदर, शांत और प्राकृतिक खूबसूरती के लिहाज बहुत ही प्यारा है। सिक्किम का आकर्षण अन्य पहाड़ियों से असाधारण है। यहां आपको बर्फ से ढकी पहाड़ियों की भव्यता और खूबसूरत दृश्य देखने को मिलेंगे। गंगटोक से लाचुंग तक की यात्रा में ही आपका मन खुश हो जाएगा।

Advertisement

सिक्किम कितने दिन में घूम सकते हैं

सिक्किम आप 5 से 6 दिनों की छुट्टी में पूरी तरह से घूम सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको अगर दार्जिलिंग, मिरिक, कलिम्पोंग, गंगटोक और पेलिंग जैसी जगहों पर भी घूमना है तो 12 दिन लग सकते हैं। हालांकि, 5 दिन भी यहां घूमने के लिए कम नहीं है।

सिक्किम में घूमने की जगह

बुद्ध पार्क (Buddha Park)
गुरुडोंगमार झील (Gurudongmar lake)
एमजी मार्ग (MG Marg)
त्सोंगमो झील (Tsongmo lake)
रबडेंट्से (Rabdentse)
सिद्धेश्वर धाम (Sidheshwar Dham)

Advertisement

दिल्ली से सिक्कम कैसे पहुंचे?

दिल्ली से सिक्कम पहुंचने का पहला तरीका है आप फ्लाइट लें और सिलिगुरी जाएं और फिर वहां से बाय रोड गंगटोक जाएं। दूसरा तरीका ये है कि आप पहले ट्रेन से सिलिगुरी जाएं और वहां से गंगटोक पहुंचे। इसके अलावा आप एक काम ये भी कर सकते हैं कि न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन तक के लिए ट्रेन लें और फिर यहां से सिलिगुड़ी होते हुए गंगटोक जाएं। इसके लिए नई दिल्ली से न्यू जलपाईगुड़ी एक्स्प्रेस नामक ट्रेन है जो कि सप्ताह के 2 दिन चलती है। पर जहां फ्लाइट में 5 घंटे में सिलिगुड़ी पहुंच जाएंगे, वहीं ट्रेन में आपको 27 घंटे लग सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो