scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

दिल्ली से 285km की दूरी पर है ये जगह! भारत में विदेश घूमने की फीलिंग चाहिए तो जरूर जाएं

landour: इस शहर को देखकर आपको ऐसा लगेगा जैसे अंग्रेजों के जमाने में आ गए हों। यहीं अंग्रेजी के फेमस उपन्यासकार Ruskin Bond का भी घर है। जानें क्या खास है इस जगह के बारे में और दिल्ली से यहां कैसे पहुंचें।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | Updated: June 06, 2024 13:39 IST
दिल्ली से 285km की दूरी पर है ये जगह  भारत में विदेश घूमने की फीलिंग चाहिए तो जरूर जाएं
landour: Ruskin Bond का घर है ये, भारत में विदेश घूमने की फीलिंग चाहिए तो जाए यहां। जानें क्या खास है इस जगह के बारे में। (P.C. Insta)
Advertisement

landour: अगर आप सोच रहे हैं कि वीकेंड पर कहीं घूमने जाएं पर आपके दिमाग में कोई जगह नहीं आ रही तो आप यहां जा सकते हैं। दरअसल, ये जगह दिल्ली से बहुत दूर नहीं है और महज 6 घंटे में आप यहां पहुंच सकते हैं। दिल्ली से ये बस 285km की दूरी पर है और यहां जाने के बाद आप एक साथ कई जगहों पर घूमकर आ सकते हैं। इसके अलावा यहां कि साफ हवा और प्रकृति के सुंदर नजारे आपका मन खुश कर देंगे। तो, आइए जानते हैं कौन सी है ये जगह, यहां घूमने के लिए क्या है और कितने दिन में आप यहां घूमकर आ सकते हैं। जानते हैं इन तमाम चीजों के बारे में विस्तार से।

Advertisement

दिल्ली से 285km की दूरी पर है लंढौर (landour)

उत्तराखंड की हसीन वादियों में बसा शहर है लंढौर। ये जगह अंग्रेजों के जमाने का कैंट था यानी जहां आर्मी के कैंप थे। इस शहर में आपको दूर-दूर तक हरियाली नजर आएगी। साथ ही यहां की सुबह और शाम देखकर आपका मन खुश हो जाएगा। इसके अलावा जिन लोगों को किसी शांत जगह पर घूमने की इच्छा रहती है उनके लिए तो ये जगह बिलकुल परफेक्ट है।

Advertisement

लंढौर में आप कहां-कहां घूमने जा सकते हैं-landour places to visit

लंढौर आकर आपको सबसे पहले यहां के लैंडमार्क यानी क्लॉक टॉवर को देखना चाहिए। आमतौर पर यहां लोगों की भीड़ लगी रहती है। इसके बाद आप आगे बढ़ते हुए पूरे शहर में कई चीजों को देख सकते हैं। जैसे कि
-लाल टिम्बा व्यू पॉइंट जहां लोग उगते सूरज और डूबती शाम देखने आते हैं।
-आप केलॉग मेमोरियल चर्च जा सकते हैं जो कि काफी ऐतिहासिक जगह है।
-इसके अलावा आप Landour Infinity Walk का आनंद ले सकते हैं।
-यहां आप स्काई वॉक, वैली क्रॉसिंग, जिप स्विंग एडवेंचर, रॉक क्लाइम्बिंग एडवेंचर और पैराग्लाइडिंग जैसी एक्टिविटीज का भी आनंद ले सकते हैं।

दिल्ली से लंढौर कैसे पहुंचे-How to reach landour from delhi

दिल्ली से लंढौर पहुंचने के लिए पहले आपको देहरादून जाना होगा। इसके लिए आप ट्रेन भी ले सकते हैं जिसमें कि आपको 6 घंटे पहुंचने में लग सकते हैं। फिर यहां से 30km की दूरी पर है लंढौर जहां के लिए आप टैक्सी ले सकते हैं। इसके अलावा आप दिल्ली से देहरादून के लिए बस ले सकते हैं और फिर वहां से यहां जा सकते हैं। तीसरा तरीका ये है कि आप अपनी कार से बाय रोड दिल्ली से लंढौर जा सकते हैं। इसमें 6 से 7 घंटे लगेंगे। इस तरह आप यहां जा सकते हैं। यहां घूमने के लिए आपको बस 2 से 3 दिन चाहिए।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो