scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

यहां घूमने के लिए आपको ज्यादा प्लानिंग की जरूरत नहीं है! शुक्रवार पहुंचे और रविवार शाम लौट आएं

Jibhi: वीकेंड पर अगर आप सिर्फ दो या तीन दिन के लिए कहीं जाना चाहते हैं तो आप जीभी जा सकते हैं। यहां घूमने के लिए क्या है, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | Updated: May 10, 2024 11:39 IST
यहां घूमने के लिए आपको ज्यादा प्लानिंग की जरूरत नहीं है  शुक्रवार पहुंचे और रविवार शाम लौट आएं
Jibhi: वीकेंड पर अगर आप कहीं घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो जीभी जा सकते हैं। ये जगह बेहद कम समय में घूमने के लिहाज से परफेक्ट है। (P.C. himachal tourism)
Advertisement

Jibhi: कई बार हम ये सोच रहे होते हैं कि काश कोई ऐसी जगह हो जहां हम सिर्फ दो या तीन दिन में घूमकर लौट आएं। तो, ऐसी ही एक जगह है जीभी जहां घूमना आपके मन को खुश कर सकता है। दरअसल, जीभी की खास बात ये है कि जिन लोगों को शांत और नेचर से जुड़ी जगहों से प्यार है उन्हीं लोगों को यहां समय बिताना अच्छा लग सकता है। इसके अलावा दिल्ली से यहां तक का जो रास्ता है वो भी बहुत सुंदर है। तो, अगर आप वीकेंड पर घर बैठे अपना समय नहीं बर्बाद करना चाहते तो आपको जीभी जाना चाहिए। आइए, जानते हैं दिल्ली से यहां कैसे पहुंचे।

जीभी क्यों प्रसिद्ध है-Jibhi famous for?

हिमाचल प्रदेश की शांत घाटियों में स्थित,जीभी एक छिपी हुई जगह है (Jibhi in Himachal Pradesh) जो प्रकृति की प्रचुरता के बीच एक शांत विश्राम प्रदान करता है। बंजार घाटी में स्थित, जीभी अपने लुभावने दृश्य, हरियाली और शांत माहौल के लिए जाना जाता है। यहां जाने का एक मुख्य कारण यहां की अछूती सुंदरता और शांत वातावरण है, जो आगंतुकों को प्रकृति के साथ फिर से जुड़ने का सही अवसर प्रदान करती है।

Advertisement

दिल्ली से जीभी कैसे पहुंचे-How to reach Jibhi from Delhi?

सबसे पहले मजनू का टीला जाएं जहां से आपको मनाली या कुल्लू के लिए वोल्वो बस मिल जाएगी। अब जीभी की यात्रा के लिए आपको बीच में ही औट (Aut) नामक स्थान पर उतरना होगा। इसके बाद औट से जीभी तक पहुंचने के लिए कैब या कोई स्थानीय बस मिल जाएगी। इसके अलावा आप शिमला होते हुए भी जीभी जा सकते हैं।

जीभी में घूमने के लिए क्या है-Places to visit in Jibhi

जीभी में घूमने के लिए बहुत कुछ है जैसे
जीभी वॉटरफॉल (Jibhi waterfall)
जालोरी पास (Jalori Pass)
श्रृंग ऋषि मंदिर (Shringa Rishi Temple)
सेरोलसर झील (Serolsar lake)
रघुपुर किला (Raghupur Fort)

Advertisement

जीभी जाने का सही समय-best time to visit Jibhi

जीभी जाने के बाद आप इन तमाम जगहों पर जरूर घूमना चाहिए। यहां आप ट्रेकिंग कर सकते हैं, वॉटर गेम्स खेल सकते हैं और यहां कुछ स्थानीय चीजों की शॉपिंग कर सकते हैं। तो, देरी न लगाएं और गर्मियों में ही यहां घूम आएं। क्योंकि जीभी की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय मार्च से जून तक गर्मियों के महीनों के दौरान ही है, जब मौसम सुखद होता है और आउटडोर एक्टिविटी का आप आनंद ले सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो