scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

होली पर हुड़दंग और मस्ती करना चाहते हैं तो रंगों से स्किन और बालों का बचाव भी हैं जरूरी, इन 5 टिप्स को अपनाएं, गुलाल का Skin और Hairs पर नहीं होगा असर

होली की पार्टी में रंगों से सराबोर होना चाहते हैं तो होली खेलने से पहले कुछ खास टिप्स को अपना लें, ताकि सिंथेटिक रंग आपकी स्किन और बालों की रंगत को नहीं बिगाड़ें।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | Updated: March 22, 2024 11:26 IST
होली पर हुड़दंग और मस्ती करना चाहते हैं तो रंगों से स्किन और बालों का बचाव भी हैं जरूरी  इन 5 टिप्स को अपनाएं  गुलाल का skin और hairs पर नहीं होगा असर
सिंथेटिक रंगों से स्किन की हिफ़ाज़त करना चाहते हैं तो आप होली खेलने से पहले स्किन पर तेल लगाएं। freepik
Advertisement

होली भारत में मनाया जाने वाला सबसे बड़ा त्यौहार है, जिसे रंगों का त्यौहार कहा जाता है। होली वसंत ऋतु के आगमन का प्रतीक है। पूरे देश में होली को बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। होली न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में मनाया जाने वाला सबसे रंगीन और हर्षोल्लास वाला त्योहार है। इस दिन होली को सेलिब्रेट करने के लिए घर में पारंपरिक मिठाइयां जैसे गुजिया,ठंडाई और अन्य व्यंजन तैयार किए जाते हैं। परंपरागत रूप से होली सूखे गुलाल और पानी की बाल्टियों में रंग मिलाकर खेली जाती है।

होली की मस्ती में हम रंगों से तो खेलते हैं लेकिन ये रंग हमारी स्किन और बालों की सेहत पर भारी पड़ते हैं। होली के रंग सिंथेटिक होते हैं जिसका असर स्किन,बालों और आंखों पर सबसे ज्यादा होता है। होली खेलने के बाद ये रंग स्किन में जलन,खुजली और एलर्जी का कारण बनते हैं।

Advertisement

अगर आप होली खेल रहे हैं तो थोड़ी सावधानी बरतें। होली की पार्टी में रंगों से सराबोर होना चाहते हैं तो होली खेलने से पहले कुछ खास टिप्स को अपना लें। होली खेलने से पहले और होली खेलने के बाद कुछ खास तरीकों को अपना लिया जाए तो आसानी से सिंथेटिक रंगों से स्किन और बालों की हिफाज़त की जा सकती है। आइए जानते हैं कि होली खेलने से पहले स्किन की हिफ़ाज़त कैसे करें।

होली खेलने से पहले स्किन पर लगाएं तेल

सिंथेटिक रंगों से स्किन की हिफ़ाज़त करना चाहते हैं तो आप होली खेलने से पहले स्किन पर तेल लगाएं। तेल उन हिस्सों पर लगाएं जो रंगों के संपर्क में आएंगे। आप स्किन पर नारियल या बादाम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। तेल का इस्तेमाल करने से स्किन और बालों पर रंगो का साइड इफेक्ट नहीं होगा और रंग आसानी से निकल भी जाएंगे। आप होली से एक दिन पहले अपने पूरे शरीर पर बॉडी ऑयल लगाएं और स्किन पर मालिश करें।

Advertisement

बॉडी ऑयल से स्किन हाइड्रेट रहेगी अगले दिन कम रंग अवशोषित करेगी। इसके अलावा आप बालों की हिफाज़त करने के लिए बालों में भी तेल लगा सकते हैं। तेल आप कान के लोब, नाखून की दरारें और कान के पीछे की स्किन जैसे छोटे-छोटे हिस्सों पर लगाएं।

होली से पहले किसी तरह का ट्रीटमेंट नहीं कराएं

होली से एक सप्ताह पहले फेशियल, ब्लीचिंग, वैक्सिंग, थ्रेडिंग, पील्स या लेजर उपचार जैसी किसी भी थेरेपी को लेने से बचें। लंबे समय तक धूप में रहने या दो दिन पहले तक स्किन का एक्सफ़ोलीएटिंग उपचार करने से बचें।

बालों का इस तरह रखें ध्यान

होली खेलते समय अपने बालों को खुला न रखें। आप बालों की चोटी बना सकती हैं। आप अपने बालों की सुरक्षा के लिए सिर पर स्कार्फ लगा सकती हैं। होली खेलने से पहले बालों में शैम्पू न करें क्योंकि इससे बालों से नेचुरल ऑयल निकल जाएगा और होली खेलने के बाद आपके बाल रूखे हो जाएंगे।

स्किन पर सनस्क्रीन लगाना नहीं भूले

अपने शरीर पर तेल लगाने के बाद जेल बेस सनस्क्रीन लगाना नहीं भूलें। सनस्क्रीन जेल बेस्ड वॉटरप्रूफ होना चाहिए और उसका SPF25 तक होना चाहिए। अगर आप 4 घंटे से अधिक समय तक धूप में रहते हैं तो सनस्क्रीन दोबारा लगाना याद रखें।

होली खेलते ही कपड़े चेंज करें

होली खेलने के बाद लम्बे समय तक गीले कपड़ों में नहीं रहें। होली के रंगों से भिगे हुए कपड़े आपकी स्किन की रंगत को बिगाड़ सकते हैं। होली खेलने के तुरंत बाद कपड़े चेंज करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो