scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

इस्तेमाल के बाद न फेंकें नींबू के छिलके! इस तरह से बनाएं पोछा लगाने वाला लिक्विड

अक्सर हम लोग नींबू इस्तेमाल करने के बाद इसके छिलके को फेंक देते हैं। जबकि, नींबू के रस से कम फायदेमंद नहीं है इसका छिलका। आइए, जानते हैं कैसे बनाएं इससे DIY All Purpose Cleaner
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | April 30, 2024 15:37 IST
इस्तेमाल के बाद न फेंकें नींबू के छिलके  इस तरह से बनाएं पोछा लगाने वाला लिक्विड
नींबू के छिलके को इस्तेमाल के बाद फेंक देने की जगह आप इससे क्लीनर (lemon peels for cleaning) बना सकते हैं। क्यों और कैसे, जानते हैं। (P.C Freepik)

boiled lemon peel cleaner: नींबू एक एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और साइट्रिक एसिड से भरपूर सब्जी है जिसका इस्तेमाल कई प्रकार के इंफेक्शन में किया जाता है। साथ ही इसका सेवन एलर्जी से बचाने में भी मददगार है। लेकिन, आपको ये जानकर हैरानी हो सकती है कि नींबू का इस्तेमाल कई तरह के होम हैक्स (Home hacks) में किया जाता है। जैसे कि आप नींबू के इस्तेमाल से बर्तनों को साफ कर सकते हैं तो घर पर रखी हुई कई चीजों की सफाई कर सकते हैं। पर अगर हम कहें कि आप नींबू के छिलके के इस्तेमाल से फ्लोर क्लीनर बना सकते हैं तो! आप सोच रहे हैं कि ऐसा कैसे हो सकता है। तो, आइए हम आपको बताते हैं इस बारे में विस्तार से।

नींबू से कैसे बनाएं पोछा लगाने वाला लिक्विड

नींबू से आप पोछा लगाने वाला लिक्विड कारगर तरीके से बना सकते हैं। इसके लिए आपको करना ये है कि

  • -नींबू के छिलकों को जमा कर लें।
    -अब आपको 1 कड़ाही या पतीला लेना है और इसमें थोड़ा पानी डालकर नींबू का छिलका डालें।
    -फिर इसे उबाल लें।
    -इस दौरान आपको इस पानी में थोड़ा सेंधा नमक, सिरका और बेकिंग सोडा मिलाना चाहिए।
    -जब ये पूरी तरह से उबल जाए तो गैस बंद करें।

इसके बाद आपको करना ये है कि गैस बंद करें। फिर इसे ठंडा होने दें और एक बॉटल में भरकर रख लें। इसके बाद जब भी आप पोछा लगाएं, इस क्लीनर( boiled lemon peel cleaner) को पानी में मिला लें। ये डिसइंफेक्टेंट की तरह काम करता है और फ्लोर को साफ करने में मददगार है। ये एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल लिक्विड फ्लोर पर किसी भी प्रकार की गंदगी को साफ करने के साथ किसी भी प्रकार के इंफेक्शन को रोकने में मददगार है।

ये तरीका भी ट्राई कर सकते हैं

नींबू से पोछा लगाने वाले लिक्विड को बनाने का दूसरा तरीका ये है कि आप नींबू के छिलकों को मिक्सर में पीस लें। फिर गर्म पानी में थोड़ा सा नमक और फिटकरी डालें और एक उबाल ले लें। अब इस पानी को ठंडा होने दें और इसे एक बॉटल में निकाल लें। इसके बाद इस पानी से पूरे फ्लोर पर पोछा लगाएं। ये एक कारगर डिसइंफेक्टेंट की तरह काम करेगा। आप इससे बाकी जगहों पर भी सफाई के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। ये जल्दी खराब नहीं होगा। ज्यादा खुशबू के लिए आप लेमनग्रास की पत्तियों को भी उबालकर रख सकते हैं।

Tags :
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो