scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

एक हफ्ते में 2 किलो वजन घटाना चाहते हैं? 7 दिनों तक नाश्ते में इस Diet Plan को करें फॉलो, तेज़ी से घटने लगेगी पेट की चर्बी

हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक गर्मी में आप वजन को कम करना चाहते हैं तो दिन की शुरूआत पानी के साथ करें। नाश्ते में फर्मेंटेड फूड्स को शामिल करें।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | Updated: March 01, 2024 10:59 IST
एक हफ्ते में 2 किलो वजन घटाना चाहते हैं  7 दिनों तक नाश्ते में इस diet plan को करें फॉलो  तेज़ी से घटने लगेगी पेट की चर्बी
सुबह का गलत नाश्ता आपके पेट की चर्बी को कम करने में सबसे बड़ी बाधा है। आपका सही नाश्ता आप की वेट लॉस जर्नी में गेम चेंजर साबित होगा। freepik
Advertisement

Diet tips to lose belly fat: बढ़ता वज़न हर दूसरे इंसान की परेशानी है। कोई ओवर वेट है तो कोई मोटापा का शिकार है। किसी की बॉडी फिट है लेकिन पेट पर चर्बी है। किसी को हिप्स और थाइ की चर्बी तंग करती है। बढ़ता फैट बॉडी के किसी भी हिस्से में हो वह देखने में भद्दा लगता है और हेल्थ प्रॉब्लम भी पैदा करता है। भारत में ज़्यादातर लोग पेट की ज़िद्दी चर्बी से परेशान रहते हैं जिसे कम करने के लिए हर जतन करते हैं।

पेट की चर्बी कम होने से न केवल लोग बेहतर महसूस करते हैं बल्कि इस मोटापा की वजह से बढ़ने वाले दिल के रोग के बढ़ते जोखिम को दूर करने में भी मदद मिलती है। पेट की चर्बी अगर आप नेचुरल तरीक़े से कम करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप अपनी डाइट में बदलाव करें। पेट की चर्बी घटाने के लिए सही डाइट और व्यायाम के साथ सुबह की दिनचर्या को शामिल करना गेम-चेंजर हो सकता है।

Advertisement

सुबह का नाश्ता आपके पेट की चर्बी को कम करने में सबसे बड़ी बाधा है। आपका सही नाश्ता आप की वेट लॉस जर्नी में गेम चेंजर साबित होगा। दिन की शुरूआत हेल्दी नाश्ते से नहीं करने से मेटाबोलिज्म धीमा हो सकता है और ऊर्जा का स्तर भी कम हो सकता है। हम आप को पूरे हफ़्ते के लिए एक बेहतरीन डाइट चार्ट बताते है जिसे आप हफ़्ते के सात दिनों तक खाये तो आसानी से वज़न को कम कर सकते हैं।

Day 1-इडली/डोसा का करें सेवन

हेल्थलाइन के मुताबिक दिन की शुरूआत पानी से कीजिए। पानी का सेवन करने से बॉडी हाइड्रेट रहेगी। पानी का सेवन मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है और भूख को शांत करता है। पानी का सेवन करने से बॉडी में कैलोरी पर अंकुश लगाने में मदद मिलती है। दिन का पहला भोजन प्रोबायोटिक फूड्स से करें तो सेहत के लिए बेहतर है। आप कम वसा वाली दही का सेवन कर सकते हैं। सुबह के नाश्ते में आप इडली या चावल या उड़द दाल के किण्वित (fermented)घोल से बना डोसा खा सकते हैं। ये फूड आंत की सेहत के लिए बेस्ट है साथ ही वसा को कम करने में भी असरदार है। कई रिसर्च में ये बात साबित हो चुकी है कि प्रोबायोटिक्स लेने वाले लोग उन लोगों की तुलना में जल्दी फैट बर्न करते हैं जो प्रोबायोटिक्स का सेवन नहीं करते।

Advertisement

Day 2- ग्रीन टी से करें दिन की शुरूआत और ओट्स खाएं

डायटिशियन के मुताबिक आप दिन की शुरूआत दूध वाली चाय से नहीं बल्कि ग्रीन टी से करें। ग्रीन टी वसा को बर्न करने में असरदार साबित होती है। ग्रीन टी कैटेचिन नामक एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होता है जो बॉडी फैट को बर्न करने में मददगार साबित होती है। ग्रीन टी पेट की चर्बी को कम करने में जादुई असर करती है। आप सुबह के नाश्ते में ग्रीन टी के बाद ओट्स का सेवन करें। ओट्स का सेवन पेट को लम्बे समय तक भरेगा और वजन को कम करने में मदद करेगा।

Advertisement

Day 3-नाश्ते में अंडे का करें सेवन

हफ्ते के तीसरे दिन आप नाश्ते में अंडे का सेवन करें। फाइबर और प्रोटीन से भरपूर अंडा पेट को लम्बे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराता हैं जिससे अधिक खाने की क्रेविंग कंट्रोल रहती है। अंडे का सेवन करने से ब्लड में शुगर का स्तर भी नॉर्मल रहता है और मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है। आप सुबह के नाश्ते में भुनी हुई सब्जियों के साथ उबले हुए अंडे का सेवन कर सकते हैं।

Day 4- प्रोटीन स्मूदी का करें सेवन

ग्रीक दही, प्रोटीन स्मूदी जैसे फूड पोषक तत्वों से भरपूर भोजन हैं जो वजन घटाने में मददगार साबित होते हैं। प्रोटीन को पचाने के लिए अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है, जो कैलोरी जलाने में सहायता करता है और दिन भर खाने की क्रेविंग को कम करता है। मौसमी जामुन से सत्तू स्मूदी तैयार करें। यह आपको शरीर में मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को बेअसर करने में मददगार है। एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर स्मूदी का सेवन खाने की क्रेविंग को कंट्रोल करता है।

Day 5-स्प्राउट सलाद का करें सेवन

आप हफ्ते के पांचवे दिन स्प्राउट सलाद का सेवन करें। नाश्ते में फाइबर युक्त स्प्राउट सलाद का सेवन वजन घटाने में मदद करता है। आप स्प्राउट के साथ फाइबर वाले फल और सब्जियों को शामिल करें। फाइबर से भरपूर फल और सब्जियां खाने की क्रेविंग को कंट्रोल करेंगे,गट हेल्थ को ठीक करेंगे और आपका वजन भी कंट्रोल करेंगे।

Day 6-सब्जियों का चीला खाएं

हफ्ते के छटे दिन आप सुबह के नाश्ते में सब्जियों का चीला खाएं। कटी हुई सब्जियों के साथ बेसन या दाल का चीला भूख को शांत करेंगा। खाने की क्रेविंग को कंट्रोल करेगा। सुबह के नाश्ते में चीला का सेवन पेट का फैट बर्न करने में फायदेमंद होता है।

Day 7-दूध के साथ नट्स का करें सेवन

आप दिन की शुरूआत बादाम के दूध के साथ कर सकते हैं। बादाम का दूध पेट को फुल रखेगा और खाने की क्रेविंग को भी कंट्रोल करेगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो