scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

सुडौल फिगर पाने की है चाहत तो करें Rujuta Diwekar का बताया ये 1 एक्सरसाइज, अदरक की तरह फैलते शरीर पर लगेगी लगाम!

हिप्स और जांघों की चर्बी बढ़ रही है और पेट लटकर आगे को आ रहा है तो Rujuta Diwekar की ये बात आपको मान लेनी चाहिए। इससे आप सुडौल फिगर पा सकेंगी। आइए, जानते हैं इस खास Iyengar Yoga Exercise के बारे में।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | Updated: May 16, 2024 11:23 IST
सुडौल फिगर पाने की है चाहत तो करें rujuta diwekar का बताया ये 1 एक्सरसाइज  अदरक की तरह फैलते शरीर पर लगेगी लगाम
How to get a lean fit body: 3 महीने बस 10 मिनट इस एक्सरसाइज को करके आप एक परफेक्टी फिगर पा सकेंगी। आइए, जानते हैं कैसे। (P.C. Insta)
Advertisement

आजकल महिलाएं इन दो-तीन चीजों से बहुत ज्यादा परेशान हैं। सबसे पहले तो हिप्स का बाहर निकलना, दूसरा पेट का आगे की ओर झूलना और तीसरा जांघों का रगड़ खाना (thigh chafing)। इससे पूरा शरीर किसी अदरक के समान नजर आता है जो कहीं से भी फैल रहा हो। ध्यान देने वाली बात ये है कि इसे समय रहता कंट्रोल नहीं किया गया तो ये दिक्कत तेजी से बढ़ती जाती है। आप सिर्फ देखने में ही खराब नहीं लगते बल्कि इससे आपको आगे चलकर चलने फिरने में भी दिक्कत हो सकती है। इसलिए समय रहते सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर (Rujuta Diwekar) की बात मानें और ये Iyengar Yoga Exercise करना शुरू कर दें।

सुडौल फिगर के लिए योग ईंट (Yoga Brick) की मदद से करें ये एक्सरसाइज

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर (Rujuta Diwekar) ने अपने इस इंस्टा वीडियो में इस एक्सरसाइज को स्टेप बाय स्टेप करके दिखाया है। इसमें
-सबसे पहले तो खड़े हो जाएं और आगे हाथ निकालते हुए कुर्सी के पोज में आएं।
-इसके बाद फिर खड़े हों और अपनी दोनों जांघों के बीच योग ईंट (Yoga Brick) रखें। ऐसे कि ये दोनों के बीच फंस जाए।
-फिर अब इस ईंट के साथ ही हाथ आगे की ओर निकालते हुए और पैरों को मोड़ते हुए पहले नीचे की ओर बैठें। उसी कुर्सी वाले पोज में।
-अब फिर से खड़े हो जाएं और हाथ उसी तरह आने की ओर रखें।
-आपको इसी तरह से 5 सेट में इस एक्सरसाइज को लगातार 3 महीनों तक करना है।

Advertisement

इस एक्सरसाइज को करने के फायदे

इस एक्सरसाइज को करने के कई फायदे हैं। सबसे पहले तो ये आपकी जांघों को पतला (thigh chafing exercise) करने में मददगार है। क्योंकि जब आप इसे करते हैं तो जांघों की मांसपेशियों पर जोर पड़ता है, इससे फैट पिघलने लगता है और फिर जांघों की चर्बी कम करने में मदद मिलती है।

दूसरा, ये हिप्स के फैट को कम करने में मदद ( butt fat removal tips) करता है। दरअसल, जब आप ऊपर-नीचे, नीचे-ऊपर करके बैठते हैं और जांघों के बीच ईंट की वजह से गैप रहता है तो हिप्स के फैट पर जोर पड़ता है। इससे कूल्हों की चर्बी कम करने में मदद मिलती है। अंत में इस एक्सरसाइज को करने से सबसे तेजी से आपके बेली फैट को कम करने में मदद मिलेगी। इससे बढ़ते कमर पर लगाम लगाने में मदद मिल सकती है। तो, इन तमाम कारणों से आपको रुजुता दिवेकर के बताए इस एक्सरसाइज को करना चाहिए।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो