scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

स्किन प्रोडक्ट खरीदते समय इन 5 बातों का रखें ख्याल, वरना पड़ सकता है महंगा, एक्सपर्ट से जानें कैसे चुनें परफेक्ट Skincare Products

Tips To Select Skin Care Products: जहां सही सामग्री से बना उत्पाद आपकी त्वचा के लिए कमाल कर सकता है, वहीं गलत सामग्री से परेशानी भी बढ़ सकती है। इसलिए स्किन प्रोडक्ट्स खरीदते समय ध्यान रखें ये बातें
Written by: Shivani Singh
नई दिल्ली | Updated: April 30, 2024 17:28 IST
स्किन प्रोडक्ट खरीदते समय इन 5 बातों का रखें ख्याल  वरना पड़ सकता है महंगा  एक्सपर्ट से जानें कैसे चुनें परफेक्ट skincare products
स्किन केयर प्रोडक्ट्स चुनते समय इन बातों का रखें ख्याल (PC-Freepik)
Advertisement

Tips To Select Skin Care Products: हर किसी की चाहत होती है कि वह सुंदर और खूबसूरत दिखें। इसलिए आज के समय में खुद की स्किन की देखभाल करना बेहद जरूरी बन गया है। ऐसे में खूबसूरत दिखने की चाह में विभिन्न तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। इसी के कारण आज के समय में स्किन केयर उद्योग का बाजार करोड़ों रुपये का बन चुका है। प्रोडक्ट्स की भरमार होने के कारण स्किन के लिए सही प्रोडक्ट चुनना काफी मुश्किल होता जा रहा है। गलत चुना गया प्रोडक्ट स्किन में या तो तुरंत प्रभाव दिखाता है या फिर लंबे समय तक इस्तेमाल करके बाद कई स्किन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। क्या आप भी ढेर सारे स्किन केयर प्रोडक्ट्स देखकर उलझन में पड़ जाते हैं? घबराएं नहीं, स्किनकेयर रूटीन बनाना इतना भी कठिन नहीं है। चाहे आप रूखापन, ऑयली त्वचा, झुर्रियां, दाने या किसी और समस्या से जूझ रहे हों, तो ये स्किनकेयर गाइड आपको बेहतरीन स्किन पा सकते हैं। अगर आप स्किन प्रोडक्ट्स खरीद रहें हैं, तो इन चीजों का विशेष ध्यान रखें। स्किन एंड ब्यूटी एक्सपर्ट अकांक्षा शर्मा से जानते हैं, पुणे स्थित एक प्रमुख बेबी केयर ब्रांड CITTA की सह-संस्थापक और सीईओ हैं।

Advertisement

जब भी आप स्किनकेयर उत्पाद खरीदने जाएं, तो पहले सामग्री के बारे में जानें और जांचें कि उत्पाद के लेबल पर सामग्री की विस्तृत सूची है या नहीं। आपके स्किनकेयर उत्पाद किस सामग्री से बनाए जाते है, इसकी पूरी जानकारी होने से आप अच्छी तरह से जानकारीपूर्ण निर्णय ले सकेंगे।

Advertisement

आपकी दैनिक दिनचर्या के लिए जरूरी स्किनकेयर उत्पाद

क्लेन्ज़र (Cleanser)

एक अच्छी स्किनकेयर दिनचर्या की शुरुआत एक सौम्य, पीएच-संतुलित क्लींजर से होती है। अपनी स्किन के टाइप के अनुरूप क्लेन्ज़र चुनें। चाहे वह ड्राई, ऑयली हो, मिश्रित हो या फिर संवेदनशील हो। सुबह और रात में चेहरा धोने के लिए इसका इस्तेमाल करें। ये गंदगी, तेल और अशुद्धियों को मिटाने में मदद करता है, और त्वचा के प्राकृतिक तेलों और नमी को बनाए रखता है।

मॉइस्चराइज़र( Moisturizer)

आपकी त्वचा कैसी भी हो, मॉइस्चराइजर उसे हाइड्रेटेड रखने और स्किन की सुरक्षा करने के लिए बहुत ज़रूरी है। ऐसा मॉइस्चराइजर चुनें जिसमें ह्यूमैक्टेंट्स जैसे कि हयालूरोनिक एसिड हो, जो त्वचा में नमी बनाए रखता है। इसके साथ ही एमोलिएंट्स जैसे कि सेरामाइड्स हों, जो स्किन की नमी को उड़ने नहीं देते।

सनस्क्रीन( Sunscreen)

सनस्क्रीन भी स्किन की दैनिक जरूरत है, चाहे बाहर बादल हो या आप घर के अंदर ही क्यों ना हों! अपनी त्वचा को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए एक ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन चुनें जिसका SPF 40 या उससे ज़्यादा हो। इससे झुर्रियां पड़ना, त्वचा का जलना और स्किन कैंसर का खतरा कम होता है।

Advertisement

अपनी स्किन के हिसाब से स्किनकेयर चुनें

अपने लिए स्किन केयर प्रोडक्ट्स चुनते समय यह ज़रूरी है कि आप अपनी त्वचा की समस्याओं को ध्यान में रखें और उसी के हिसाब से प्रोडक्ट्स लें । इसके लिए इन चीजों का ध्यान रखें

Advertisement

हाइपरपिग्मेंटेशन के लिए

अगर आपके चेहरे पर गहरे दाग या असमान रंगत है, तो आपकी त्वचा के लिए विटामिन सी, अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड (ए एच ए), हाइड्रोक्विनोन और नियासिनमाइड जैसे तत्व बेहतरीन मदद कर सकते हैं। और हां, अपनी त्वचा को और ज्यादा दाग, असमान रंगत से बचाने के लिए हर रोज सनस्क्रीन लगाएं।

पिंपल, ऑयली स्किन के लिए

अगर आपकी त्वचा पर मुंहासे होते हैं या फिर आपकी त्वचा ऑयली है, तो आपको थोड़ा खास ख्याल रखना चाहिए। त्वचा के बंद छिद्रों को खोलने, सूजन कम करने और तेल उत्पादन को नियंत्रित करने के लिए सैलिसिलिक एसिड, बेंज़ॉयल पेरोक्साइड या नियासिनमाइड जैसे तत्वों वाले उत्पादों की तलाश करें। गाढ़े, भारी और कॉमेडोजेनिक यानी त्वचा के छिद्र बंद करने वाले उत्पादों से बचें, जो मुंहासे बढ़ा सकते हैं।

ड्राई स्किन के लिए

ड्राई स्किन एक आम समस्या है, खासकर सर्दियों में। रूखापन दूर करने के लिए हयालूरोनिक एसिड, ग्लिसरीन और सेरामाइड जैसे हाइड्रेट करने वाले तत्वों से बने उत्पाद चुनें। अपनी दिनचर्या में शिया बटर जैसे तत्वों वाले गाढ़े और पोषण देने वाले मॉइस्चराइज़र को शामिल करें, साथ ही आप हवा में नमी बढ़ाने के लिए ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

सेंसिटिव स्किन हो, तो

अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है, तो बिना खुशबू वाले ऐसे प्रोडक्ट्स की तलाश करें जिनमें एलोवेरा या कैमोमाइल जैसे प्राकृतिक और त्वचा-सुखी तत्व हों। ये दो सामग्री आपकी त्वचा के लिए जादुई साबित हो सकती हैं और संवेदनशील त्वचा को आराम देने में मदद करती हैं। इनमें सूजन-रोधी गुण होते हैं जो लालिमा, खुजली और जलन को कम करने में मदद करते हैं।

स्किन केयर प्रोडक्ट्स में ये चीजें होना जरूरी

हयालूरोनिक एसिड (Hyaluronic Acid)

हयालूरोनिक एसिड एक ऐसा पदार्थ है, जो स्किन में नमी खींचता है, जिससे त्वचा कोमल और हाइड्रेटेड रहती है। यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए लाभकारी है और सीरम, मॉइस्चराइजर और मास्क में पाया जा सकता है।

विटामिन सी (Vitamin C)

विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है, हाइपरपिगमेंटेशन को कम करता है और त्वचा को पर्यावरण से होने वाली क्षति से बचाता है। सीरम और क्रीम में विटामिन सी के रूप, जैसे कि एल-एस्कॉर्बिक एसिड (L- ascorbic acid) या टेट्राहाइक्सिलडेसाइल एस्कॉर्बेट (Tetrahexyldecyl ascorbate) को ढूंढें।

विटामिन बी3 (नियासिनमाइड)

नियासिनमाइड या विटामिन बी3 एक और शक्तिशाली तत्व है जो अतिरिक्त तेल उत्पादन को नियंत्रित करता है, हाइपरपिगमेंटेशन कम करता है, त्वचा के छिद्रों का आकार कम करता है और त्वचा की सुरक्षा को मजबूत बनाता है।

पेप्टाइड्स (Peptides)

पेप्टाइड्स छोटे प्रोटीन होते हैं जो त्वचा की लोच में सुधार करते हैं, महीन रेखाओं को कम करते हैं और कोलेजन बढ़ाने में मदद करते हैं।

रेटिनोइड्स (Retinoids)

रेटिनोइड्स, जिनमें रेटिनॉल और ट्रेटिनोइन शामिल हैं, जो विटामिन ए के संस्करण हैं। ये कोलेजन उत्पादन में सुधार करते हैं। रेटिनोइड्स मुँहासे के उपचार, झुर्रियों को कम करने और काले धब्बों को कम करने में भी प्रभावी हैं।

स्किन प्रोडेक्ट्स में न हो ये केमिकल

ध्यान दें! अपने स्किनकेयर उत्पादों में इन हानिकारक सामग्री से बचें आगे जानिए कि आपको अपने स्किनकेयर उत्पादों में किन सामग्रियों से बचना चाहिए।

पैराबेन्स (Parabens)

पैराबेन्स स्किनकेयर उत्पादों में पाए जाने वाले संरक्षक हैं जिनसे हार्मोन असंतुलन और स्तन कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा होता है। जोखिम कम करने के लिए पैराबेन-मुक्त विकल्पों की तलाश करें।

सल्फेट्स (Sulfates)

सल्फेट्स, जैसे कि सोडियम लॉरिल सल्फेट (एस एल एस) और सोडियम लारेल सल्फेट (एस एल ई एस), झाग बनाने वाले तत्व हैं जो त्वचा के प्राकृतिक तेलों को कम कर सकते हैं और जलन पैदा कर सकते हैं। अधिक कोमल सफाई के लिए सल्फेट-मुक्त क्लेन्ज़र चुनें।

खुशबू

खुशबू चाहे बनावटी हो या प्राकृतिक, वह त्वचा के लिए परेशानी और संवेदनशील हो सकती है, खासकर संवेदनशील या प्रतिक्रियाशील त्वचा वालों के लिए। जलन को कम करने के लिए बिना खुशबू वाले या बिना गंध वाले उत्पादों का चुनाव करें।

पैच टेस्ट जरूर करें

नए उत्पादों का पैच टेस्ट करना न भूलें और अपनी त्वचा की जरूरतों को सुनें। यदि आपको त्वचा से जुड़ी कोई समस्या है, तो त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो