scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

वजन घटाना है तो रोजाना सुबह करें Brisk Walk, बस ध्यान रखें ये 2 बातें और तेजी से नजर आएगा असर!

Brisk walk for weight loss: वेट लॉस के लिए वॉक करना एक कारगर एक्सरसाइज है। ये शरीर के फैट जोन पर बड़े ही कारगर तरीके से काम करता है। आइए, जानते हैं कैसे।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | May 04, 2024 11:42 IST
वजन घटाना है तो रोजाना सुबह करें brisk walk  बस ध्यान रखें ये 2 बातें और तेजी से नजर आएगा असर
Brisk walk for weight loss: वेट लॉस के लिए ब्रिस्क वॉक कम मेहनत वाला फैट लॉस एक्सरसाइज है। जानते हैं कैसे। (P.C. Freepik)
Advertisement

Brisk walk for weight loss: अगर आप तेजी से अपना वजन घटाना चाहते हैं तो आपको उन एक्सरसाइज पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए जो कि लॉन्ग लास्टिंग हो और इसका असर वेट लॉस के लिए लंबे समय तक बना रहे। ऐसे में ब्रिस्क वॉक सबसे परफेक्ट एक्सरसाइज है। ये शरीर में मेटाबोलिक रेट बढ़ाने में मददगार है और फिर आंतों में जमा फैट को पिघलाने में मददगार है। इसके अलावा ये शरीर के अलग-अलग मांसपेशियों में जमा फैट को कम करने वाला भी है। साथ ही इसके कई फायदे और भी हैं, पर आइए जानते हैं वेट लॉस के लिए ब्रिस्क वॉक कैसे करें।

Advertisement

वेट लॉक के लिए ब्रिस्क वॉक कैसे करें-How to brisk walk correctly for weight loss?

एक गति से वॉक करें

अगर आपको वजन घटाना है तो ब्रिस्क वॉक करते समय अपनी गति को बिलकुल सेम रखें। जैसे कि अगर आप 20 मिनट में 4000 स्टेप्स चल रहे हैं तो इसे बनाए रखें। आपको ज्यादा वॉक नहीं करना है या इससे कम वॉक भी नहीं करना है। इसी रेट पर लगातार वॉक करें। इससे होगा ये कि वॉक के साथ हार्ट रेट बढ़ेगा और इससे शरीर में गर्मी पैदा होगी है और फैट बर्न होगा और वेट लॉस में मदद मिलेगी।

Advertisement

एक ही समय पर वॉक करें

रोजाना एक ही समय पर वॉक करें। क्योंकि ये शरीर को नियमित रखता है और बॉडी इसी तरीके से बंधकर तेजी से वेट लॉस करने लगती है। साथ ही इसका एक फायदा ये है कि रेगुलर एक ही समय पर एक ही गति से वॉक करने पर वजन घटाने का आसान हो जाता है।

तो, इन तमाम कारणों से आपको वेट लॉस के लिए रोजाना एक समय तक करके ब्रिस्क वॉक करना चाहिए। ये आपके बॉडी में फैट बर्न करने और वजन संतुलित रखने में मददगार होगा। इसके अलावा ये शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को तेज करने और फिर शरीर को डिटॉक्स करने में मददगार है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो