scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

वजन कम करने के लिए रोजाना कितना Protein का सेवन करना है जरूरी, गर्मी में Fat कम करने के लिए देखिए प्रोटीन रिच फूड लिस्ट

गैस्ट्रो लिवर हॉस्पिटल में गैस्ट्रोएंटरोलॉजी के विशेषज्ञ डॉक्टर वीके मिश्रा ने बताया कि आपकी डाइट में 25-30 फीसदी कैलोरी प्रोटीन से आना चाहिए। अगर आपकी कैलोरी प्रोटीन से आ रही हैं तो आपका वेट या तो लॉस होगा या फिर ऑप्टीमाइज हो जाएगा।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | Updated: May 09, 2024 15:00 IST
वजन कम करने के लिए रोजाना कितना protein का सेवन करना है जरूरी  गर्मी में fat कम करने के लिए देखिए प्रोटीन रिच फूड लिस्ट
अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं तो डाइट में मॉडिफिकेशन कीजिए। डाइट में लीन प्रोटीन को शामिल करें जिनका सेवन करके आसानी से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है। freepik
Advertisement

जब भी हम वेट लॉस करने की बात करते हैं,या वेट को स्थिर रखने या वेट को ऑप्टिमाइज करने की बात करते हैं तो सबसे पहले प्रोटीन पर बात होती है। प्रोटीन एक ऐसा पोषक तत्व है जिसकी जरूरत शरीर की वृद्धि और रखरखाव के लिए जितना जरूरी है वेट लॉस के लिए भी उतना ही जरूरी है। अगर आपको वेट लॉस करना है या फिर वेट को स्टेबल रखना है तो आपको प्रोटीन पर ध्यान देना ही होगा। प्रोटीन डाइट का सेवन आपके पेट को फुलफिल करता है, भूख को कंट्रोल करता है और आप फालतू खाने से और अनहेल्दी स्नैक्स का सेवन करने से बचते हैं।

गैस्ट्रो लिवर हॉस्पिटल में गैस्ट्रोएंटरोलॉजी के विशेषज्ञ डॉक्टर वीके मिश्रा ने बताया कि आपकी डाइट में 25-30 फीसदी कैलोरी प्रोटीन से आना चाहिए। अगर आपकी कैलोरी प्रोटीन से आ रही हैं तो आपका वेट या तो लॉस होगा या फिर ऑप्टीमाइज हो जाएगा। वेट लॉस करने के लिए आपको लीन प्रोटीन लेने की जरूरत होती है। लीन प्रोटीन की बात करें तो इसमें सैचुरेटेड फैट नहीं होता, अगर होता है तो ना के बराबर होता है। इस प्रोटीन में कैलोरी बेहद कम होती है जो वेट लॉस करने और हार्ट को हेल्दी रखने में बेहद उपयोगी है।

Advertisement

अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं तो डाइट में मॉडिफिकेशन कीजिए। डाइट में लीन प्रोटीन को शामिल करें जिनका सेवन करके आसानी से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है। लीन प्रोटीन डाइट वजन कम करने के लिए बेस्ट मानी जाती है। आइए जानते हैं कि लीन प्रोटीन के बेस्ट स्रोत कौन-कौन से है जो वजन को कम करने में असरदार हैं।

वेट लॉस करने के लिए प्रोटीन रिच फूड लिस्ट

अंडा का सेवन करें। अंडा प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है। एक अंडा 6 ग्राम प्रोटीन देता है। इस प्रोटीन का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और वजन भी कम होता है। सुबह के नाश्ते में अंडे का सेवन करने से आपका पेट लम्बे समय तक भरा रहता है। रोजाना अगर नाश्ते में आप अंडे का सेवन करते हैं तो आपका बॉडी मास्क इंडेक्स नीचे की तरह रहता है और आपका वेट भी कंट्रोल रहता है।

ग्रीन योगर्ड का सेवन करें। वजन कम करने में ये बेहद असरदार डाइट है। सुबह के नाश्ते में ग्रीन योगर्ड का सेवन आपको फुलनेस की फीलिंग देता है और आपका पेट लम्बे समय तक भरा रहता है। इसका सेवन करने से वजन को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। एक कप योगर्ड से आपको 15-20 ग्राम प्रोटीन मिलता है जो आपके वजन को कम करने में अहम किरदार निभाता है।

Advertisement

चिकन लीन प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है। इसका सेवन करके भी आप आसानी से वजन को कंट्रोल कर सकते हैं। वजन कम करने के लिए आप बोन लेस चिकन का सेवन कर सकते हैं। 100 ग्राम चिकन का सेवन करने से आपको 31 ग्राम प्रोटीन मिलता है। चिकन का सेवन आप करना चाहते हैं तो तंदुरु चिकन खाएं, डीप फ्राई चिकन से परहेज करें।

Advertisement

साल्मेन फिश का सेवन करें। लीन प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है ये मछली, जिसका सेवन करके आप वजन को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें प्रोटीन,ओमेगा-3 फैटी एसिड,हेल्दी फैट और विटामिन डी होता है जो वजन को कंट्रोल करने में असरदार है।

वजन घटाने के लिए रोजाना कितना प्रोटीन का सेवन है जरूरी

    वयस्क पुरुषों को प्रतिदिन कम से कम 56 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है जबकि युवा महिलाओं को कम से कम 46 ग्राम प्रोटीन की प्रतिदिन जरूरत होती है।

    Advertisement
    Tags :
    Advertisement
    Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
    tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो