scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

क्या ज्यादा नमक खाने से हड्डी खराब हो सकती है? जानें और खुद का बचाव करें इस गंभीर बीमारी से

ज्यादा नमक खाने से आपकी हड्डियां खराब हो सकती हैं। ये हम नहीं बल्कि ये स्टडी बता रही है जिसमें पता चलता है कि ज्यादा नमक का सेवन कैसे आपकी हड्डियों को खोखला करने लगता है।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | Updated: May 11, 2024 16:59 IST
क्या ज्यादा नमक खाने से हड्डी खराब हो सकती है  जानें और खुद का बचाव करें इस गंभीर बीमारी से
ज्यादा नमक का सेवन हड्डियों को नुकसान पहुंचा सकता है। कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से। (P.C. Freepik)
Advertisement

अगर आप ज्यादा नमक खाते हैं तो आपको थोड़ा सावधान हो जाना चाहिए। दरअसल, ज्यादा नमक का सेवन आपकी हड्डियों को प्रभावित कर सकता है। Harvard, School of Public Health की रिपोर्ट बताती है कि अगर आप ज्यादा नमक खा रहे हैं तो ये आपकी हड्डियों को अंदर से खोखला करने लगता है। इतना ही नहीं ये ऑस्टियोपोरोसिस (osteoporosis) जैसी गंभीर बीमारी का भी कारण बन सकता है। कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से। तो, पहले जानते हैं नमक में ऐसा क्या होता है जिससे हड्डियां खराब हो सकती हैं।

क्या ज्यादा नमक खाने से हड्डी खराब हो सकती है?

नमक, जिसे सोडियम क्लोराइड भी कहा जाता है इसमें लगभग 40% सोडियम और 60% क्लोराइड होता है। यह भोजन को स्वादिष्ट बनाता है और इसका उपयोग बाइंडर और स्टेबलाइजर के रूप में किया जाता है। साथ ही नमक एंटीबैक्टीरियल कंपाउंड के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। इतना ही नहीं मांसपेशियों को सिकोड़ने और आराम देने और पानी और खनिजों का उचित संतुलन बनाए रखने के लिए थोड़ी मात्रा में सोडियम की आवश्यकता होती है और इसलिए नमक खाना जरूरी है। लेकिन, जब आप ज्यादा नमक खाते हैं तो शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ने लगती है और कैल्शिम (Calcium) की मात्रा लगातार घटने लगती है।

Advertisement

सोडियम कैसे कैल्शियम को घटाता है

सोडियम (sodium), कैल्शियम का दोहन करता है। यानी कि ये हड्डियों से कैल्शियम का क्षरण करता है और इसे मल-मूत्र के जरिए शरीर से बाहर निकाल देता है। इससे धीमे-धीमे हड्डियां कमजोर पड़ने लगती हैं और फिर होती है ऑस्टियोपोरोसिस (osteoporosis) की बीमारी। इस बीमारी में हड्डियां अंदर से कमजोर होने लगती हैं और फिर खोखली होने की वजह फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा ज्यादा नमक के सेवन से हड्डियों में सूजन की समस्या भी बढती है।

तो CDC के अनुसार आपको प्रतिदिन 6 ग्राम से अधिक नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। वर्तमान में नमक का औसत सेवन प्रतिदिन 8 ग्राम नमक है, हालांकि कई लोग इससे अधिक खा रहे हैं, जिन्हें इसे कम करने की जरूरत है। इसके अलावा आपको उन चीजों से भी बचना चाहिए जिनमें नमक इनडायरेक्ट तरीके से मिला होता है। जैसे चटनी, सॉस, चिप्स और हाई सोडियम वाले प्रोसेस्ड फूड।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो