scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

जामुन के पत्तों में है स्किन के लिए ये खास कंपाउंड, फटाफट तोड़ लाएं और ऐसे करें इस्तेमाल

Jamun leaves for skin: जामुन का नाम सुनते ही दिमाग में सिर्फ डायबिटीज का ही नाम आता है। लेकिन, ऐसा नहीं है। आप जामुन के पत्तों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि एक बेहतरीन स्क्रबर है।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | May 18, 2024 14:29 IST
जामुन के पत्तों में है स्किन के लिए ये खास कंपाउंड  फटाफट तोड़ लाएं और ऐसे करें इस्तेमाल
Jamun leaves for skin: जामुन के पत्तों में है स्किन के लिए ये खास कंपाउंड, फटाफट तोड़ लाएं और ऐसे करें इस्तेमाल
Advertisement

Jamun leaves for skin: गर्मियों का मौसम सिर्फ आम का ही नहीं होता बल्कि, इस मौसम में आपको जामुन जैसे फल भी खाने को मिल जाएंगे। लेकिन, आज हम जामुन खाने की बात नहीं कर रहे हैं बल्कि हम इनके पत्तों की बात कर रहे हैं जिसे आप स्किन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां, जामुन के पत्तों में पाया जाने वाला ये खास कंपाउंड स्किन पोर्स में जाकर इसके टॉक्सिन्स को साफ करने में मदद करता है। इसके अलावा ये स्किन सेल्स को हेल्दी रखने, पिग्मेंटेशन को कम करने और फिर कोलेजन बूस्ट करने में मददगार है। इसके अलावा भी स्किन के लिए जामुन के पत्तों के कई फायदे हैं। पर आइए, जान लेते हैं इसके इस्तेमाल का तरीका।

Advertisement

जामुन के पत्तों में होता है ये खास कंपाउंड

जामुन के पत्तों में एंथोसायनिन (anthocyanin) होता है जो कि स्किन के लिए कारगर तरीके से काम करता है। ये एक एंटीऑक्सीडेंट कंपाउंड है। ये आपकी स्किन पोर्स में जाकर इन्हें अंदर से साफ करता है और फिर टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा इन पत्तियों में एंटीबैक्टीरियल गुण होता है जिसकी वजह से ये स्किन में एक्ने, व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स को साफ करने में मददगार है। तो, इन तमाम कारणों से आप स्किन के लिए इन पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Advertisement

स्किन के लिए कैसे इस्तेमाल करें जामुन का पत्ता-How do you use jamun leaves on your face

आपको करना ये है कि जामुन की पत्तियों को तोड़कर लाएं और फिर इसे धोकर पीस लें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा बेसन मिलाएं और कॉफी मिला लें। आपकी स्किन ड्राई है तो इसमें एलोवेरा मिला लें। इसके बाद इन सबको मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। हल्का-हल्का स्क्रब करें और फिर चेहरे को कॉटन की मदद से साफ कर लें। इसके बाद चेहरे पर थोड़ा सा गुलाब जल लगाएं और इसे ऐसे ही 5 मिनट लगे रहने दें। फिर अपना चेहरा ठंडे पानी से धो लें।

तो, इन तमाम तरीकों से आप स्किन के लिए जामुन के पत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप जामुन की पत्तियों को पीसकर इसमें चंदन और दूध मिलाकर स्किन के लिए साफ कर सकते हैं। इस तरह से स्किन अंदर से साफ होने के साथ ऑयल फ्री भी हो जाएगी। तो, अगर आपने अभी तक ये नुस्खा नहीं इस्तेमाल किया है तो एक बार इसे जरूर ट्राई करें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो