scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

सरसों का तेल बालों के लिए कितना फायदेमंद है? एक्सपर्ट से जानें और फिर करें इस्तेमाल

Mustard oil for hair: हमारी दादी-नानी अक्सर अपने चमकदार, स्वस्थ बालों का श्रेय सरसों के तेल के नियमित उपयोग को देती थीं। पर क्या सच में ये हमारे बालों के लिए फायदेमंद है? आइए, एक्सपर्ट से जानते हैं इस्तेमाल के तरीके और फायदे।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | May 22, 2024 13:41 IST
सरसों का तेल बालों के लिए कितना फायदेमंद है  एक्सपर्ट से जानें और फिर करें इस्तेमाल
Mustard oil for hair: सरसों का तेल बालों में कैसे लगाएं और क्यों, जानते हैं।
Advertisement

Mustard oil for hair: सरसों का तेल बालों के लिए लंबे समय से इस्तेमाल होता आया है। यह तेल अल्फा फैटी एसिड से भरपूर है जो बालों की नमी बनाए रखने, उन्हें फ्रेश और बाउंसी बनाए रखने में मदद करता है। एक प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में, बालों को नरम, चिकना, रेशमी और कोमल बनाता है। इसका हाइड्रेटिंग गुण ही एक कारण है जिसकी वजह से पीढ़ियों से बालों की देखभाल के लिए इसका इस्तेमाल हो रहा है। इसके अलावा भी इसके कई फायदे हैं जिसके बारे में जानते हैं Cosmetologist Ritu Khariyan, Skinlogics, a leading dermatology clinic से।

Advertisement

सरसों का तेल बालों के लिए कितना फायदेमंद है-How beneficial is mustard oil for hair

Cosmetologist Ritu Khariyan के अनुसार सरसों का तेल बालों के लिए व्यापक ढंग से काम करता है। पहले तो ये बालों के लिए हाइड्रेटिंग गुणों से भरपूर है। दूसरा ये बालों के विकास को बढ़ावा देकर, रूसी को कम करके और बालों को झड़ने से रोकने में मददगार है। ये हाइड्रेटिंग गुणों के साथ एंटी बैक्टीरियल गुणों से भी भरपूर है जो कि डैंड्रफ को साफ करने और स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने में मददगार है।

Advertisement

सरसों का तेल बालों में कैसे लगाएं-How to use mustard oil for hair growth

सरसों का तेल और दही का मास्क

एक कटोरी में 1 चम्मच दही के साथ 4-5 बूंद सरसों का तेल मिलाएं। इस DIY मास्क को धोने से पहले 30-45 मिनट के लिए अपने बालों पर लगाएं। दही अपने गहरे कंडीशनिंग गुणों के लिए जाना जाता है, जो आपके बालों को मुलायम और चमकदार बना सकता है। यह संयोजन न केवल बालों को गहराई से कंडीशन करता है बल्कि स्वस्थ स्कैल्प को भी बढ़ावा देता है।

सरसों का तेल और एवोकैडो मास्क

एक मुलायम, चिपचिपा मास्क बनाने के लिए एक कटोरे में एक पके एवोकैडो के साथ सरसों के तेल की 4-5 बूंदें मिलाएं। इस मास्क को शैंपू करने से एक घंटे पहले अपने स्कैल्प और बालों के सिरों पर लगाएं, इसके बाद हाइड्रेटिंग कंडीशनर लगाएं। एवोकैडो अपने हाइड्रेटिंग गुणों के लिए प्रसिद्ध है, जो यह सुनिश्चित करता है कि आपकी खोपड़ी को पोषण मिले और आपके बाल नमीयुक्त रहें। यह मास्क बेहद रूखे बालों वाले लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है।

Advertisement

सरसों का तेल और मेथी पाउडर मास्क

    2 बड़े चम्मच मेथी पाउडर में 5-6 बूंद सरसों का तेल मिलाएं। इस DIY मास्क को हल्के शैम्पू से धोने से पहले लगभग 30 मिनट के लिए अपने बालों पर लगाएं। मेथी पाउडर बालों को मजबूत बनाने और विकास को बढ़ावा देने की क्षमता के लिए जाना जाता है। यह मास्क आपके बालों को फिर से जीवंत करने, उन्हें मजबूत और स्वस्थ बनाने में मदद कर सकता है।

    Advertisement
    Tags :
    Advertisement
    Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
    ×
    tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो