scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

घर में बनाएं नेचुरल सनस्क्रीन, धूप से स्किन का होगा बचाव, Skin का रंग भी नहीं होगा काला

आप भी स्किन के लिए किसी बेहतरीन सनस्क्रीन की तलाश में हैं तो आप घर में नारियल तेल,शिया बटर और एसेंशियल ऑयल से बना सनस्क्रीन लगाएं।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | March 24, 2024 13:18 IST
घर में बनाएं नेचुरल सनस्क्रीन  धूप से स्किन का होगा बचाव  skin का रंग भी नहीं होगा काला
घर में बने खास सनस्क्रीन का इस्तेमाल करके ना सिर्फ स्किन का सूरज की किरणों से बचाव होता है बल्कि स्किन की रंगत में भी निखार आता हैं। freepik
Advertisement

मौसम तेजी से बदल रहा है। सूरज की तेज रोशनी ना सिर्फ गर्मी बढ़ा रही है बल्कि स्किन को भी नुकसान पहुंचा रही है। तेज धूप स्किन की सारी रंगत छीन रही है। बदलते मौसम में सूरज की अल्ट्रा वायलेट किरणें ना सिर्फ स्किन को नुकसान पहुंचाती हैं बल्कि स्किन की सारी रंगत भी छीन लेती हैं। इस मौसम में स्किन रूखी,बेजान और चेहरे पर झुर्रियां दिखने लगती हैं।

बदलते मौमस में सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणों से बचने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना जरूरी है। सनस्क्रीन का नाम लेते ही ज़हन में चिपचिपी और चिकनी क्रीम की छवि उभरती है। गर्म मौसम में चिपचिपी क्रीम स्किन को ऑयली बना देती है और चेहरे पर पसीना भी ज्यादा आने लगता है।

Advertisement

एक्सपर्ट के मुताबिक इस मौसम में ऐसे सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें जिसका SPF 30 से 50 होना चाहिए। SPF से मतलब सन प्रोटेक्शन फैक्टर है। किसी भी सनस्क्रीन में जितना ज्यादा SPF होगा उतना ज्यादा अल्ट्रा वायलेट किरणों से स्किन का बचाव होगा। अगर आप भी स्किन के लिए किसी बेहतरीन सनस्क्रीन की तलाश में हैं तो आप घर में ही खास तरीके से सनस्क्रीन तैयार कर सकती हैं। घर में बने खास सनस्क्रीन का इस्तेमाल करके ना सिर्फ स्किन का सूरज की किरणों से बचाव होता है बल्कि स्किन की रंगत में भी निखार आता हैं। आइए जानते हैं कि घर में सनस्क्रीन कैसे तैयार करें।

सनस्क्रीन सामग्री

  • 1/4 कप नारियल तेल
  • 1/4 कप शिया बटर
  • जिंक ऑक्साइड पाउडर 2 बड़े चम्मच
  • बीसवैक्स पेलेट्स 1 बड़ा चम्मच
  • एसेंशियल ऑयल की 10 बूंदें

घर पर कैसे बनाएं सनस्क्रीन

इस सनस्क्रीन को बनाने के लिए किसी बर्तन में पानी को उबालें और उसके ऊपर एक कटोरे में कोकोनट ऑयल,शिया बटर, बीसवैक्स पेलेट्स को डालें और उसे पूरी तरह पिघलने दें। जब ये सब चीजें पिघल जाएं तो उन्हें अच्छे से मिक्स करें। अब इस कटोरे को हीट से हटाएं और ठंडा होने दें।

Advertisement

अब इस कटोरे में जिंक ऑक्साइड पाउडर धीरे-धीरे करके मिक्स करें। इसे तब तक चलाएं जब तक ये पेस्ट घुल नहीं जाएं। अब इसमें एसेंशियल ऑयल की 10 बूंदें मिलाएं और उसे अच्छे से मिक्स करें। आपका सनस्क्रीन तैयार है। अब इस लोशन को एयर टाइट कंटेनर में रखें और दिन में दो बार इसका इस्तेमाल करें। इस होम मेड सनस्क्रीन का इस्तेमाल करके स्किन हेल्दी रहेगी और स्किन की रंगत भी काली नहीं दिखेगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो