scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Holi 2024 Organic Colors: इस होली केमिकल वाले रंगों से बनाएं दूरी, घर पर 5 मिनट में तैयार करें ऑर्गेनिक रंग और गुलाल, स्किन पर आ जाएगा निखार

सुंदर बैंगनी या मैजेंटा रंग के लिए चावल के आटे को हिबिस्कस पाउडर के साथ मिलाएं। आप चाहें तो इसके लिए गुड़हल के फूलों को सूखाकर घर पर भी पाउडर तैयार कर सकते हैं।
Written by: लाइफस्टाइल डेस्क
नई दिल्ली | March 24, 2024 11:55 IST
holi 2024 organic colors  इस होली केमिकल वाले रंगों से बनाएं दूरी  घर पर 5 मिनट में तैयार करें ऑर्गेनिक रंग और गुलाल  स्किन पर आ जाएगा निखार
गुलाबी रंग बनाने के लिए बारीक पिसे हुए चुकंदर पाउडर के साथ थोड़ी मात्रा में कॉर्न स्टार्च मिला लें। इतना करते ही एक खूबसूरत पिंक कलर बनकर तैयार हो जाएगा। (P.C- Freepik)
Advertisement

रंगों के त्योहार होली (Holi 2024) में अब बस एक दिन बाकी है। इस साल होली का पर्व 25 मार्च को मनाया जाएगा। ऐसे में लोगों की एक्साइटमेंट सातवें आसमान पर है। हर ओर आपसी प्रेम, सद्भावना और भाईचारे के इस त्योहार की धूम देखने को मिल रही है। घर-घर पकवान बनाए जा रहे हैं। इसके साथ ही बाजारों में रंग बिरंगे गुलाल भी मिलने लगे हैं। हालांकि, पिछले कुछ सालों में लोग त्योहार मनाने के लिए केमिकल वाले रंगों का इस्‍तेमाल ज्यादा करने लगे हैं। बाजार में भी इस तरह के रंग अधिक देखने को मिलते हैं, जिससे स्किन से जुड़ी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा केमिकल वाले रंग गलती से आंख, कान या मुंह के अंदर चले जाएं, तो ये परेशानी को और अधिक बढ़ा सकते हैं। यही वजह है कि आज ज्यादातर लोग होली का पर्व मनाने से कतराने लगे हैं।

हालांकि, आप चाहें तो बाजार में बिकने वाले केमिकल वाले रंग न खरीदकर घर पर भी बेहद आसानी से ऑर्गेनिक रंग और गुलाल तैयार कर सकते हैं। इस तरह के रंग आपकी स्किन को नुकसान भी नहीं पहुंचाएंगे साथ ही आप खूब मस्ती के साथ अपना पसंदीदा त्योहार भी मना पाएंगे। ऐसे में आइए जानते हैं घर पर कैसे तैयार करें नेचुरल और ऑर्गेनिक होली के रंग-

Advertisement

पीला गुलाल

पीला गुलाल बनाने के लिए हल्दी पाउडर और अरारोट पाउडर को बराबर मात्रा में मिला लें। इतना करते ही आपका पीला रंग बनकर तैयार हो जाएगा। वहीं, इसे गुलाल जैसा बनाने के लिए आप हल्दी और अरारोट पाउडर में 20 ग्राम संतरे के छिलकों को सुखाकर उनका पाउडर बनाकर मिला सकते हैं।

हल्का पीला रंग

हल्का पीला रंग बनाने के लिए हल्दी और अरारोट पाउडर में थोड़ी मात्रा में बेसन और चंदन का पाउडर मिला लें। इस तरह तैयार किया गया रंग आपकी स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद साबित होगा।

Advertisement

गुलाबी रंग

गुलाबी रंग बनाने के लिए बारीक पिसे हुए चुकंदर पाउडर के साथ थोड़ी मात्रा में कॉर्न स्टार्च मिला लें। इतना करते ही एक खूबसूरत पिंक कलर बनकर तैयार हो जाएगा। चुकंदर एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है और एक सुंदर प्राकृतिक रंग देता है, जबकि कॉर्न स्टार्च एक चिकनी बनावट बनाने में मदद करता है।

Advertisement

मैजेंटा कलर

सुंदर बैंगनी या मैजेंटा रंग के लिए चावल के आटे को हिबिस्कस पाउडर के साथ मिलाएं। आप चाहें तो इसके लिए गुड़हल के फूलों को सूखाकर घर पर भी पाउडर तैयार कर सकते हैं। हिबिस्कस पाउडर अपने त्वचा-पौष्टिक गुणों के लिए जाना जाता है, जबकि चावल का आटा एक रेशमी बनावट प्रदान करता है और रंगों को त्वचा पर चिपकने में मदद करता है।

हरा रंग

चमकीले हरे रंग के गुलाल के लिए चने के आटे को बारीक पीस लें। इसके बाद इसमें थोड़ी मात्रा में पालक पाउडर मिलाएं। पालक पाउडर विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है, जो इसे त्वचा के लिए फायदेमंद बनाता है। वहीं, चने का आटा अतिरिक्त नमी को अवशोषित करने में मदद करता है।

लाल रंग

इन सब से अलग सुंदर लाल रंग बनाने के लिए गुलाब की पंखुड़ियों और अनार के छिलकों को सूखाकर पाउडर तैयार कर लें। इसके बाद इस पाउडर में थोड़ी मात्रा में चंदन और कैसर मिला लें। इस तरह आपका लाल गुलाल बनकर तैयार हो जाएगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो