scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Holi Hair Care: बालों को बुरी तरह डैमेज कर सकते हैं कैमिकल वाले रंग, होली खेलने से पहले अपनाएं ये आसान टिप्स, बरकरार रहेगी बालों की चमक

होली खेलने के बाद सिर धोना जितना जरूरी है, होली से पहले भी बालों का सफाई रहना उतना ही जरूरी है। गंदे बालों में रंग चिपक सकते हैं, साथ ही स्कैल्प पर धूल और मिट्टी के साथ-साथ रंगों का मिश्रण अधिक नुकसानदायक साबित हो सकता है।
Written by: लाइफस्टाइल डेस्क
नई दिल्ली | March 24, 2024 12:21 IST
holi hair care  बालों को बुरी तरह डैमेज कर सकते हैं कैमिकल वाले रंग  होली खेलने से पहले अपनाएं ये आसान टिप्स  बरकरार रहेगी बालों की चमक
रंगों से बालों की हिफाजत करने के लिए बालों में तेल लगाएं। इसके लिए आप नारियल तेल, जैतून या बादाम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। (P.C- Freepik)
Advertisement

रंगों के त्योहार होली (Holi 2024) में अब बस एक दिन बाकी है। गौरतलब है कि हिंदू धर्म मे ये पर्व बेहद लोकप्रिय है। इतना ही नहीं, होली को साल के सबसे बड़े त्योहारों में से एक माना जाता है। इस दिन लोग तमाम गिले शिकवे मिटाकर एक दूसरे को गुलाल लगाते हैं, साथ ही अपने करीबियों संग जमकर एंजॉय करते हैं। हालांकि, बीते कुछ सालों में होली पर गुलाल की जगह पक्के रंगों ने ले ली है। बाजार में केमिकलयुक्त पक्के रंग बिकने लगे हैं, जिनसे खेलना खासकर आपके बालों को डैमेज करने का कारण बन सकता है। वहीं, होली के रंगों से होने वाले हेयर डैमेज के चलते आज अधिकतर लोग होली खेलना तक अवॉइड करने हैं।

आपने भी अपने आसपास कई ऐसे लोग देखे होंगे जो अक्सर कहते हैं कि उन्हें होली खेलना तो बेहद पसंद है लेकिन रंगों से होने वाले नुकसान को लेकर वे अब इससे बचने लगे हैं। होली के रंग बालों को रूखा, बेजान, दोमुंहा बनाने का कारण बनते हैं, जिससे बाल अपनी चमक खो देते हैं। वहीं, अगर आप भी इन्हीं लोगों में से एक हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। यहां हम आपको कुछ खास टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप होली के पर्व का आनंद लेते हुए भी अपने बालों की चमक को बरकरार रख सकते हैं।

Advertisement

होली पर ऐसे रखें बालों का ख्याल

तेल

रंगों से बालों की हिफाजत करने के लिए बालों में तेल लगाएं। इसके लिए आप नारियल तेल, जैतून या बादाम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। अपनी पसंद का कोई भी एक तेल चुनकर इसे स्कैल्प से लेकर पूरे बालों में अच्छी तरह लगाएं और कम से कम 10 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें। बालों पर तेल लगाकर होली खेलने से रंगों से होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है। साथ ही इससे आपकी स्कैल्प पर रंग चिपकते नहीं हैं, जिससे होली के बाद रंगों को निकालना अधिक आसान भी हो जाता है।

एलोवेरा जेल

तेल से अगर आपको बाल अधिक चिपचिपे महसूस हों, तो ऐसे में आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा जेल भी रंगों से बालों की हिफाजत करने में मददगार साबित होगा। साथ ही ये बालों को पोषक देकर उन्हें अधिक हेल्दी बनाने में भी मदद करेगा। आप होली खेलने से पहले बालों को बांधकर उनपर ऊपर से एलोवेरा जेल को एक लेयर की तरह लगा सकते हैं। इससे हेयर डैमेज से बचा जा सकता है।

Advertisement

बालों को साफ रखें

बता दें कि होली खेलने के बाद सिर धोना जितना जरूरी है, होली से पहले भी बालों का सफाई रहना उतना ही जरूरी है। गंदे बालों में रंग चिपक सकते हैं, साथ ही स्कैल्प पर धूल और मिट्टी के साथ-साथ रंगों का मिश्रण अधिक नुकसानदायक साबित हो सकता है। ऐसे में होली खेलने से पहले भी सिर को जरूर धो लें।

Advertisement

स्कार्फ या कैप

इन सब से अलग आप होली के दौरान स्कार्फ या कैप पहन सकते हैं। ये बालों को होली के रंगों से होने वाले नुकसान से तो बचाएंगे ही, साथ ही आपको एक कूल भी देंगे। इस तरह आप त्योहार का आनंद लेते हुए भी अपने बालों को डैमेज होने से बचा सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो