scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

बिना जेब पर बोझ डालें घर का करें यूं कलरफुल मेकओवर, अपनाएं होली के ये स्टाइलिंग टिप्स, हर कोई हो जाएगा मुरीद

Holi Decoration Idea: इस होली आपको अपने घर में बड़ी-बड़ी तैयारियां करने की जरूरत नहीं; उपरोक्त में से कोई भी आइडिया लेकर आप अपने घर की खूबसूरती बढ़ा सकते हैं। बाकी यह तय है कि आपके मेहमान डेकोर में हुए इन छोटे-मोटे बदलावों की तारीफ करते नहीं थकेंगे।
Written by: Shivani Singh
नई दिल्ली | Updated: March 23, 2024 15:56 IST
बिना जेब पर बोझ डालें घर का करें यूं कलरफुल मेकओवर  अपनाएं होली के ये स्टाइलिंग टिप्स  हर कोई हो जाएगा मुरीद
holi decoration ideas at home: घर को कलरफुर बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स (PC-Freepik)
Advertisement

Holi Decoration Ideas At Home: होली का त्योहार बस दस्तक देने को है। ऐसे में बच्चे रंगों और पिचकारी से खेलने की पूरी तैयारी कर चुके हैं, वहीं बड़े-बूढ़े घरों की त्योहारी सजावट में जुट गए हैं। जब घर को सजाने की बारी आती है तो हम पूरे साल न्यूट्रल तरह की सजावट पर ही कायम रहना पसंद करते हैं। इसके बावजूद, होली एक ऐसा त्योहार है जो सजावट में रंगों को शामिल करने और उसे थोड़ा चटकीला बनाने का मौका देता है। आपको अपने मौजूदा सेट-अप में थोड़ा-बहुत बदलाव लाने को मिल ही जाता है।

आपको यह सोच कर हैरानी हो रही होगी कि भला जेब पर बोझ डाले बिना या फिर कई दिनों तक घर की सजावट में लगे बिना ये छोटे-मोटे बदलाव कैसे किए जा सकते हैं? यहां ऐसे ही कुछ आसान टिप्स दिए गए हैं जो आपके खूबसूरत घर को त्योहार का एक खास मेकओवर दे सकते हैं।

Advertisement

अपहोलस्टरी के साथ करें शुरूआत

ज्यादातर घरों में लोग बेसिक, कूल रंग जैसे बीज, ब्राउन और सफेद रंग के परदे व कुशन लगाना पसंद करते हैं। लेकिन होली एक परफेक्ट मौका होता है जब आप एक भड़कीला कारपेट बिछाकर, ब्राइट रंगों के कुशन सजाकर, कलरफुल स्ट्रेचिंग सोफा कवर और बालकनी या खिड़की के आस-पास लाइट्स टांगने जैसे छोटे- छोटे बदलाव कर थोड़ा ड्रामा और तड़क-भड़क शामिल कर सकते हैं। ये छोटे-छोटे बदलाव तुरंत ही आपके घर की रौनक बढ़ा देते हैं और बिना किसी तामझाम के त्योहार का माहौल तैयार कर देते हैं।

कलाकृतियों के साथ प्रयोग

यदि आपको बहुत तड़क-भड़क पसंद नहीं तो आप अपहोलस्टरी की बजाय घर की कलाकृतियों की ओर ध्यान दे सकते हैं। मुख्यद्वार पर सिल्वर और ब्रोन्ज में किसी जानवर की कलाकृति, लिविंग रूम में ध्यानमग्न बुद्धा का वॉल आर्ट और टीवी यूनिट के पास गणेश जी की प्रतिमा को शोपीस के रूप में लगाने से आपके पूरे घर को एक नया लुक मिलेगा और उसकी खूबसूरती बढ़ जाएगी। ये चीजें बातचीत शुरू करने का एक विषय भी हो सकती हैं। मैटेलिक थीम को थोड़ा और खूबसूरत बनाने के लिए, आप एक ही पैटर्न की क्रॉकरी को भी सजा सकते हैं और पूरे घर के लुक को खूबसूरत बना सकते हैं।

Advertisement

घर में लाएं फूलों की ताजगी

कोई भी मौका ताजे फूलों के बिना अधूरा होता है। यदि आप घर की बनावट में किसी प्रकार का बदलाव नहीं लाना चाहते हैं तो थोड़े ताजे फूल और इनडोर पौधे एक सुरक्षित तरीका हो सकते हैं। चाहे फूलों की पंखुड़ियों से रंगोली बना लें, पूजा रूम में फूलों की माला या फिर घर के अलग-अलग कोने में फूलदान सजा लें, फूलों के रंग और ताजगी होली के दौरान आपके घर के लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकते हैं। फूलों का गुलदस्ता या ताजे पौधे, इस त्योहार के मौके पर अपने मेहमानों को देने के लिए सबसे बेहतर तोहफा हो सकते हैं।

Advertisement

बालकनी या टेरेस को भूल ना जाएं

अपने घर के अंदर सजावट करने के क्रम में अपनी बालकनी, खुले लॉन या छत को सजाना ना भूलें, जहां हम अक्सर होली खेलते हैं। त्योहारी माहौल देने के लिए, आप बालकनी में धातु या गहरे रंगों वाली मजेदार रंगीन कलाकृतियां या फूलदान सजा सकते हैं। अपने इंटीरियर को नुकसान पहुंचाए बिना त्योहार का बजट बिगाड़े बिना आप अपने आउटडोर को एक नया लुक दे सकते हैं।

आशनम रिटेल के फाउंडर मनोज कुमार शर्मा से बातचीत पर आधारित

Pic Credit- Freepik/Ashnam

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो