scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

लम्बी उम्र तक सेहतमंद रहना चाहते हैं तो अपनाएं ये खास डाइट, एक्सपर्ट ने बुक लॉच में बताया महत्व, जानिए इस Diet के फायदे

भारतीय योग गुरु, लेखक, शोधकर्ता और टीवी पर्सनालिटी डॉक्टर हंसा योगेंद्र ने ‘द सात्विक किचन’के नाम से एक बुक लिखी है जिसे जानी मानी अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी ने लॉन्च किया है।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | Updated: February 08, 2024 16:34 IST
लम्बी उम्र तक सेहतमंद रहना चाहते हैं तो अपनाएं ये खास डाइट  एक्सपर्ट ने बुक लॉच में बताया महत्व  जानिए इस diet के फायदे
सात्विक भोजन में ज्यादा मात्रा में कच्ची सब्जियां और सलाद मौजूद होता है जिसका सेवन करने से इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग होती है।
Advertisement

लम्बी उम्र तक अच्छी सेहत चाहते हैं तो अपनी डाइट का सबसे पहले ध्यान रखें। डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल करें जिनसे बॉडी को पर्याप्त पोषक तत्व हासिल हो। बॉडी को हेल्दी रखने के लिए तरह-तरह की डाइट चलन में है। आज कल लोग वजन कम करने के लिए वीगन डाइट चार्ट,केटोजेनिक डाइट,सात्विक भोजन, लो कार्ब डाइट,मेडिटेरानीयन डाइट समेत कई तरह की डाइट का सेवन करते हैं। सभी तरह की डाइट में सात्विक भोजन सबसे ज्यादा स्वादिष्ट और सेहत के लिए उपयोगी होता है।

आयुर्वेद के मुताबिक सात्विक आहार सर्वोत्तम विकल्पों में से एक है जो लम्बी उम्र जीने, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए उपयोगी है। सात्विक भोजन का सेवन करने से मन शुद्ध और स्वच्छ रहता है। बॉडी को भरपूर एनर्जी मिलती है। सात्विक भोजन में खासकर कच्ची सब्जियां और फल शामिल होते हैं जो फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और प्रोटीन से भरपूर होते हैं।

Advertisement

सात्विक भोजन का सेवन करने से पाचन दुरुस्त रहता है। इस डाइट में फाइबर युक्त फल, सब्जियां और साबुत अनाज शामिल होते हैं जो पाचन को दुरुस्त करते हैं और कब्ज जैसी परेशानी से निजात दिलाते हैं। सात्विक भोजन की शुद्धता मन पर सकारात्मक प्रभाव डालती है। सात्विक भोजन के महत्व को बताते हुए भारतीय योग गुरु, लेखक, शोधकर्ता और टीवी पर्सनालिटी डॉक्टर हंसा योगेंद्र ने ‘द सात्विक किचन’के नाम से एक बुक लिखी है जिसे जानी मानी अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी ने लॉन्च किया है। बुक में उन्होंने बताया है कि सात्विक भोजन शारीरिक और मानसिक सेहत के लिए किस तरह फायदेमंद है।

यह पुस्तक में पारंपरिक भारतीय भोजन और पोषण संबंधी ज्ञान, आयुर्वेद के सिद्धांतों और सात्विक जीवन की अवधारणाओं के बारे में बताया गया है। ‘द सात्विक किचन’ में भोजन संबंधी आसान नुस्खे शामिल किए गए हैं। साथ ही इसमें शरीर के इम्यून सिस्टम को बढ़ाने वाले प्राकृतिक उपचार, नॉन-डेयरी दूध फॉर्मूलेशन, दुर्लभ हाइड्रेटिंग आयुर्वेदिक पेय, पारंपरिक, भारतीय शाकाहारी व्यंजनों में नवाचार और आसानी से बनने वाले पोषक तत्वों से भरपूर सलाद और पौष्टिक सूप बनाने की आसान विधियां भी दी गई हैं।

Advertisement

सात्विक भोजन के सेहत के लिए फायदे

  • सात्विक भोजन में ज्यादा मात्रा में कच्ची सब्जियां और सलाद मौजूद होता है जिसका सेवन करने से इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग होती है।
  • सात्विक भोजन का सेवन करने से दिमाग और मन संतुलित रहता है।
  • वजन कम करने के लिए सात्विक भोजन बेहद असरदार साबित होता है। इन फूड्स में कैलोरी बेहद कम होती है जो वेट कंट्रोल करने में मददगार है।
  • सात्विक भोजन फाइबर से भरपूर होता है जिसका सेवन करने से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है।
  • फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर सात्विक भोजन डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और थॉयराइड जैसी क्रॉनिक बीमारियों से बचाव करता है।
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो