होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

Hair Serum VS Hair Oil: हेयर सीरम या हेयर ऑयल, आपके बालों के लिए क्या है ज्यादा बेहतर?

हेयर सीरम दरअसल आपके बालों पर एक सिलिकॉन बेस्ड प्रोटेक्शन की तरह काम करता है। वहीं, हेयर ऑयल क्यूटिकल्स में प्रवेश कर बालों को अंदर से पोषण देने का काम करता है।
Written by: लाइफस्टाइल डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | June 24, 2024 13:31 IST
आइए विस्तार से समझते हैं कि बालों की देखभाल के लिए हेयर सीरम या हेयर ऑयल में से किसका इस्तेमाल ज्यादा फायदेमंद हो सकता है- (P.C- Freepik)
Advertisement

लंबे, घने और खूबसूरत बाल कौन नहीं चाहता है? इसके लिए लोग तमाम तरह के जतन भी करते हैं। बालों को हेल्दी, घना और शाइनी बनाने के लिए आज बाजार में भी तमाम तरह के प्रोडक्ट्स मौजूद हैं। हालांकि, इनमें हेयर सीरम और हेयर ऑयल सबसे ज्यादा खरीदे और इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोडक्ट्स में से एक हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन दोनों में से भी आपके बालों के लिए क्या ज्यादा बेहतर है? अगर नहीं, तो यहां हम आपको इसी सवाल का जवाब देने वाले हैं।

आइए विस्तार से समझते हैं कि बालों की देखभाल के लिए हेयर सीरम या हेयर ऑयल में से किसका इस्तेमाल ज्यादा फायदेमंद हो सकता है-

Advertisement

हेयर सीरम

सबसे पहले बात करते हैं हेयर सीरम की। हेयर सीरम दरअसल आपके बालों पर एक सिलिकॉन बेस्ड प्रोटेक्शन की तरह काम करता है। इससे आपके बालों में चमक आती है और बाल सिल्की बनते हैं, जिससे वे अधिक उलझते नहीं हैं।

हेयर सीरम के अन्य फायदे

हेयर ऑयल

अब, बात हेयर ऑयल की करें, तो ये क्यूटिकल्स में प्रवेश कर बालों को अंदर से पोषण देने का काम करता है। हेयर ऑयल बालों को मजबूत बनाते हैं, उनमें नमी बनाए रखते हैं और स्कैल्प को पोषण देकर रूखापन कम करने में असर दिखाते हैं, इसके परिणामस्वरूप बाल अधिक मुलायम और हेल्दी बनते हैं।

हेयर ऑयल के अन्य फायदे

हेयर ऑयल या हेयर सीरम क्या है ज्यादा बेहतर?

आपके लिए हेयर ऑयल या हेयर सीरम में से क्या ज्यादा बेहतर है, ये आपके हेयर टाइप पर निर्भर करता है। आसान भाषा में समझें तो अगर आपके बाल ड्राई और ज्यादा रफ रहते हैं, तो ऐसे में गहरे पोषण के लिए आप हेयर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं, अगर आप बालों को हल्का रखते हुए शाइनी और सिल्की बनाना चाहते हैं, तो आप हेयर सीरम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इन सब से अलग आप हफ्ते में एक बार शैंपू से पहले हेयर ऑयल से बालों की मसाज कर सकते हैं, साथ ही शैंपू के बाद हेयर सीरम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Advertisement
Tags :
hair carehair care tipshair growthhair oil
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement