scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Hair Serum VS Hair Oil: हेयर सीरम या हेयर ऑयल, आपके बालों के लिए क्या है ज्यादा बेहतर?

हेयर सीरम दरअसल आपके बालों पर एक सिलिकॉन बेस्ड प्रोटेक्शन की तरह काम करता है। वहीं, हेयर ऑयल क्यूटिकल्स में प्रवेश कर बालों को अंदर से पोषण देने का काम करता है।
Written by: लाइफस्टाइल डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | June 24, 2024 13:31 IST
hair serum vs hair oil  हेयर सीरम या हेयर ऑयल  आपके बालों के लिए क्या है ज्यादा बेहतर
आइए विस्तार से समझते हैं कि बालों की देखभाल के लिए हेयर सीरम या हेयर ऑयल में से किसका इस्तेमाल ज्यादा फायदेमंद हो सकता है- (P.C- Freepik)
Advertisement

लंबे, घने और खूबसूरत बाल कौन नहीं चाहता है? इसके लिए लोग तमाम तरह के जतन भी करते हैं। बालों को हेल्दी, घना और शाइनी बनाने के लिए आज बाजार में भी तमाम तरह के प्रोडक्ट्स मौजूद हैं। हालांकि, इनमें हेयर सीरम और हेयर ऑयल सबसे ज्यादा खरीदे और इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोडक्ट्स में से एक हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन दोनों में से भी आपके बालों के लिए क्या ज्यादा बेहतर है? अगर नहीं, तो यहां हम आपको इसी सवाल का जवाब देने वाले हैं।

आइए विस्तार से समझते हैं कि बालों की देखभाल के लिए हेयर सीरम या हेयर ऑयल में से किसका इस्तेमाल ज्यादा फायदेमंद हो सकता है-

Advertisement

हेयर सीरम

सबसे पहले बात करते हैं हेयर सीरम की। हेयर सीरम दरअसल आपके बालों पर एक सिलिकॉन बेस्ड प्रोटेक्शन की तरह काम करता है। इससे आपके बालों में चमक आती है और बाल सिल्की बनते हैं, जिससे वे अधिक उलझते नहीं हैं।

हेयर सीरम के अन्य फायदे

  • इंटरनेशनल जर्नल ऑफ फार्मास्युटिकल साइंस में प्रकाशित एक शोध के नतीजे बताते हैं कि हेयर सीरम का इस्तेमाल पर्याप्त हाइड्रेशन बनाए रखने, साथ ही ह्यूमिडिटी और फ्रिज को बेहतरीन तरीके कंट्रोल करने में असर दिखा सकता है।
  • ये बालों के रोम और स्कैल्प को जरूरी पोषक तत्व और हाइड्रेशन प्रदान करने के लिए डिजाइन किए गया है।
  • हेयर सीरम में ऐसे पदार्थ होते हैं जो बालों की जड़ों को मजबूत करते हैं, हीट से होने वाले डैमेज को कम करते हैं, दोमुंहे बालों को रोकते हैं और मजबूत, स्वस्थ बालों को बढ़ावा देते हैं।
  • इन सब से अलग बालों पर हेयर सीरम का इस्तेमाल हानिकारक यूवी किरणों से होने वाले डैमेज को कम करने में भी मदद कर सकता है। हेयर सीरम में अक्सर एंटीऑक्सिडेंट और यूवी फिल्टर शामिल होते हैं, जो बालों को समय से पहले सफेद होने से बचाने में भी असर दिखा सकते हैं।

हेयर ऑयल

अब, बात हेयर ऑयल की करें, तो ये क्यूटिकल्स में प्रवेश कर बालों को अंदर से पोषण देने का काम करता है। हेयर ऑयल बालों को मजबूत बनाते हैं, उनमें नमी बनाए रखते हैं और स्कैल्प को पोषण देकर रूखापन कम करने में असर दिखाते हैं, इसके परिणामस्वरूप बाल अधिक मुलायम और हेल्दी बनते हैं।

Advertisement

हेयर ऑयल के अन्य फायदे

  • भृंगराज और आंवला जैसे तेल स्कैल्प को महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करके बालों के विकास में मदद करते हैं।
  • हेयर ऑयल का इस्तेमाल बालों के रोम को पोषण देने, रक्त परिसंचरण में सुधार करने और स्वस्थ विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है।
  • हेयर ऑयल में एंटीफंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो रूसी, खुजली और संक्रमण जैसी स्कैल्प की समस्याओं का इलाज करने में मदद कर सकते हैं।
  • इन सब से अलग हेयर ऑयल बालों के क्यूटिकल्स के चारों ओर एक सुरक्षात्मक परत बनाता है, जिससे आपके बालों में एक प्राकृतिक नमी बनी रहती है। इससे बाल अधिक ड्राई नजर नहीं आते हैं।

हेयर ऑयल या हेयर सीरम क्या है ज्यादा बेहतर?

आपके लिए हेयर ऑयल या हेयर सीरम में से क्या ज्यादा बेहतर है, ये आपके हेयर टाइप पर निर्भर करता है। आसान भाषा में समझें तो अगर आपके बाल ड्राई और ज्यादा रफ रहते हैं, तो ऐसे में गहरे पोषण के लिए आप हेयर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं, अगर आप बालों को हल्का रखते हुए शाइनी और सिल्की बनाना चाहते हैं, तो आप हेयर सीरम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इन सब से अलग आप हफ्ते में एक बार शैंपू से पहले हेयर ऑयल से बालों की मसाज कर सकते हैं, साथ ही शैंपू के बाद हेयर सीरम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो