scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

इस तेल से करें बालों की चंपी! उगने लगेंगे नए बाल और 15 दिन में नजर आएंगे ये दो बड़े फर्क!

करी पत्ता का तेल: इस तेल को लगाकर बालों की लगातार चंपी करने से आपके बाल तेजी से ग्रो तो करेंगे ही बल्कि आपको अपने बालों में कुछ फर्क भी नजर आएंगे। ऐसा क्यों होगा और इस तेल में क्या है खास। आइए, जानते हैं विस्तार से।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | Updated: July 05, 2024 09:13 IST
इस तेल से करें बालों की चंपी  उगने लगेंगे नए बाल और 15 दिन में नजर आएंगे ये दो बड़े फर्क
इस तेल को लगाना बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार है। कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।
Advertisement

करी पत्ता का तेल: आजकल लोगों की बालों से जुड़ी समस्याएं बढ़ गई हैं। कोई झड़ते बालों से परेशान है तो किसी के बाल तेजी से सफेद हो रहे हैं। तो कुछ लोगों को बार-बार रह-रहकर डैंड्रफ की समस्या हो जा रही है। ये सभी बालों में ब्लड सर्कुलेशन की कमी और पोषण की कमी की वजह से हो सकता है। इससे लिए न सिर्फ आपके बालों को चंपी की जरूरत है बल्कि एक अच्छे तेल की भी जरूरत है। ऐसी स्थिति में आप करी पत्ता से बने इस तेल का इस्तेमाल (champi with curry leaves hibiscus onion oil) कर सकते हैं। पर इससे पहले जान लेते हैं इस तेल का बनाने का तरीका।

Advertisement

करी पत्ता का तेल कैसे बनाएं-curry leaves hibiscus onion oil recipe

-आपको करना ये है कि करी पत्ता तोड़कर रख लें।
-अब सरसों का तेल लें।
-इसके बाद कुछ गुड़हल के फूल और पत्ते लें।
-2 प्याज काटकर रख लें।
इसके बाद एक पैन लें और इसमें सरसों का तेल डालें। इसमें करी पत्ता, गुड़हल के फूल और प्याज डालें। सबको पका लें और अच्छी तरह से तेल में मिलकर इसका रंग बदलने दें। इसके बाद इस तेल को थोड़ा ठंडा होने दें और फिर किसी बर्तन में छान लें। अब जब ये तेल थोड़ा और ठंडा हो जाए तो इसे एक बोतल में रख लें।

Advertisement

हफ्ते में 2 बार इससे करें बालों की चंपी

आपको हफ्ते में 2 बार इस तेल से बालों की चंपी करनी है। आपको इस तेल को सबसे पहले स्कैल्प के बीच में लगाना है और फिर रुई की मदद से बालों की जड़ों में लगाना है। इसके बाद हल्के हाथों से स्कैल्प मसाज करें। तेल को बालों के अंत तक लगने दें।

15 दिनों नजर आएंगे ये दो बड़े फर्क

बालों का झड़ना कम होगा

बात चाहे करी पत्ता और गुड़हल के फूल की करें तो ये दोनों ही एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं जो कि बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके अलावा प्याज का सल्फर स्कैल्प में पोर्स को खोल देता है जिससे बालों को अंदर से पोषण मिलता है, नए बाल आते हैं और हमें लंबे बाल पाने में मदद मिलती है।

Advertisement

दो मुंहे बालो में आएगी कमी

दो मुंहे बालों की समस्या से अगर आप परेशान है तो ये तेल इस समस्या को कम कर सकता है। सरसों का तेल मोटा होता है इसलिए ये पहले तो बालों के ब्रेकेज को रोकता है और फिर बालों को अंदर से हाइड्रेट करता है। इससे बालों का टैक्सचर सही होता है और बालों में जान आती है। आप दूर से बालों को देखकर कह सकते हैं कि ये स्वस्थ हैं।

अन्य फायदे

इसके अलावा ये तेल बालों में डैंड्रफ की समस्या को रोकने और कम उम्र में सफेद होते बालों को कंट्रोल करने में मददगार है। तो इस तेल को घर पर बनाएं और लगातार कुछ दिनों तक इस्तेमाल करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो