scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Gujarat Day 2024: कच्छ के रण से लेकर रंग-बिरंगी पगड़ी तक, दुनियाभर में अपनी इन चीजों के लिए फेमस है ये राज्य

Gujarat Day 2024: आज गुजरात दिवस है। ये राज्य अपनी खास परंपराओं और संस्कृति के लिए जाना जाता है। यहां पर लोगों के कपड़ों से लेकर खान-पान तक में आप एक खूबसूरत विविधता देख सकते हैं।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | May 01, 2024 11:29 IST
gujarat day 2024  कच्छ के रण से लेकर रंग बिरंगी पगड़ी तक  दुनियाभर में अपनी इन चीजों के लिए फेमस है ये राज्य
Gujarat Day 2024: गुजरात दिवस है आज। ये राज्य अपनी खूबसूरत संस्कृति के लिए फेमस है। जानते हैं इन्हीं चीजों के बारे में विस्तार से।
Advertisement

Gujarat Day 2024: गुजरात एक रंगबिरंगा राज्य है जहां आपको घूमने से लेकर खाने तक हर जगह विविधता नजर आएगी। यहां तक कि यहां के लोगों के कपड़ों में भी आपको एक साथ कई रंग और डिजाइन नजर आएंगे। खुद पीएम मोदी भी कई बार गुजराती कपड़ों में नजर आते हैं। तो आइए आज गुजरात दिवस पर जानते हैं यहां की उन चीजों के बारे में जो कि दुनियाभर में फेमस है और तमाम लोग इन्हें कॉपी भी करते हैं।

दुनियाभर में अपनी इन चीजों के लिए फेमस है गुजरात

गुजरात में घूमने की जगह-Gujarat tourist places

गुजरात में घूमने के लिए बहुत कुछ है। यहां मंदिर है, वन है तो मरुस्थल भी है। जैसे कि यहां हर साल लाखों लोग इन जगहों पर घूमने आते हैं।
-सोमनाथ मंदिर
-सतपुड़ा हिल स्टेशन
-द्वारकाधीश मंदिर
-साबरमती आश्रम
-कच्छ का रण
-गिर नेशनल पार्क

Advertisement

गुजरात का खाना-Traditional Gujaratis food

गुजरात का खाना भी दुनियाभर में फेमस है। इनकी खास बात होती है मोटे अनाज और दलहन का ज्यादा इस्तेमाल। साथ ही मेथी जैसे साग और फर्मेटेंशन प्रोसेस का इस्तेमाल।
-खमन ढोकला
-हांडवो
-खांडवी
-दाल ढोकली
-ढेबरा
-मेथी मुठिया
-गाठिया और फाफड़ा

गुजरात का पारंपरिक पहनावा क्या है-Gujarat traditional clothes

पुरुषों के लिए गुजराती पारंपरिक पोशाक धोती और कुर्ता है, जिसके साथ वे हमेशा एक फेंटो जो कि एक प्रकार की पगड़ी होती है उसे पहने रहते हैं। उत्सवों पर, हाथ की कढ़ाई से बने केडियू ( Kediyu) और चोर्नो (Chorno) पहने देखा जाता है। तो, महिलाएं एर रंगीन कमरबंध के साथ चनिया चोली या घाघरा चोली पहनती हैं। दरअसल, चुन्नी को उड़ने से बचाने के लिए चुन्नी के ऊपर कमरबंध पहना जाता है। इसके अलावा गुजराती पटोला साड़ी दुनियाभर में फेमस है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 टी20 tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो