scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

घर में आएगा बाजार सा स्वाद! जानें कुरकुरे गोलगप्पे का आटा कैसे तैयार करें, पूरी रेसिपी स्टेप बाय स्टेप

आप भी बाजार जैसा गोलगप्पा अपने घर में बना सकते हैं। बस आपको कुछ चीजों को फॉलो करना है और फिर घर में आप उतना ही टेस्टी गोलगप्पा बनाकर तैयार कर लेंगे।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | Updated: April 27, 2024 17:59 IST
घर में आएगा बाजार सा स्वाद  जानें कुरकुरे गोलगप्पे का आटा कैसे तैयार करें  पूरी रेसिपी स्टेप बाय स्टेप
घर में आप बाजार जैसा गोलगप्पा (golgappa puri recipe) बनाने की कोशिश कर सकते हैं। जानते हैं इसकी रेसिपी। (P.C. Insta)
Advertisement

गोलगप्पा किसे नहीं पसंद। नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। लेकिन, गर्मियों में कई बार हम बाहर का गोलगप्पा खाने से बचते हैं क्योंकि हमे डर होता है कि इसका पानी खराब न हो। दरअसल, इन दिनों बाहर की चीजों को खाने में डर होता है क्योंकि इससे फूड प्वाइजनिंग की समस्या हो सकती है। ऐसे में आप घर में गोलगप्पा बनाकर खा सकते हैं। लेकिन, गोलगप्पा बनाने के लिए सबसे बड़ा टेशन होता है इसकी पूरी का आटा। क्योंकि पानी बनाना या मटर के छोले बनाना आसान है पर अगर पूरी में टेस्ट नहीं आया तो सारा मजा खराब हो जाता है। ऐसे में जानते हैं घर में कैसे बनाएं गोलगप्पे, पूरी रेसिपी विस्तार से।

गोलगप्पे का आटा कैसे तैयार करें

गोलगप्पे का आटा तैयार करने के लिए आपको चाहिए
गर्म तेल
गर्म पानी
सूजी

Advertisement

अब आपको करना ये है कि 2 कप सूजी लें और इसमें गर्म तेल मिलाएं। इस तेल में सूजी को ऐसे मिलाएं कि ये इक्ट्ठा होकर हाथ में आने लगे। जब ऐसा होने लगे तो इसमें गर्म पानी डालकर नॉर्मल आटे की तरह गूंदना शुरू करें। जब आटा बिलकुल मुलायम सा नजर आने लगे तो इसकी लोई बना लें। लोई पेड़े के आकार का रखें और फिर इसे बेल लें। फिर इसे तेल में तलकर निकाल लें और तैयार हो गई आपकी पानीपूरी की पूरी या कहें कि गोलगप्पे की पूरी।

ऐसे तैयार करें गोलगप्पे का पानी, चटनी और छोले

अब आपको करना ये है कि गोलगप्पे का पानी तैयार करें जिसके लिए मिक्सर में पुदीना, धनिया, अदरक और हरी मिर्च को पीस लें। अब इसमें नमक मिलाएं और अमचूर पाउडर मिलाएं। हरी मिर्च थोड़ा ज्यादा डालें। अब इसमें पानी और बर्फ डालें और इसे किसी बर्तन में तैयार करके रखें।

Advertisement

इसके बाद बनाएं इमली की चटनी जिसके लिए इमली को सरसों के दाने के साथ छौंक लें और इसमें लाल मिर्च और चीनी डालकर पकाएं। इस तरह से तैयार हो गई आपकी इमकी की चटनी। इसी दौरान छोलों को उबालकर रख लें। इसमें हरी मिर्च, धनिया और कच्चा प्याज मिलाएं। सबको मैश कर लें। अब गोलगप्पे में छोले डालें, चटनी डालें और पानी भरकर सर्व करें। तो, इस तरह से तैयार हो गया घर में ही बाजार जैसा गोलगप्पा।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो