scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Food Tourism: यहां नाश्ते में लोग खाते हैं दही-जलेबी! कभी जाएं तो इन जगहों पर घूमने के साथ खाकर लौटें ये 2 फेमस चीजें

Food Tourism: भारत अपने कुछ खास जायकों के लिए हमेशा से फेमस रहा है। ऐसे में यूपी के इस शहर के बारे में जानते हैं जहां मिलने वाले कुछ फूड्स दुनिया में अपना बहुत नाम कमा चुके हैं।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | May 11, 2024 13:15 IST
food tourism  यहां नाश्ते में लोग खाते हैं दही जलेबी  कभी जाएं तो इन जगहों पर घूमने के साथ खाकर लौटें ये 2 फेमस चीजें
Food Tourism: इलाहाबाद में क्या फेमस है और किन चीजों को खा सकते हैं। आइए, जानते हैं इस बारे में विस्तार से। (P.C. Insta)
Advertisement

Food Tourism: प्रयागराज या संगम नगरी इलाहाबाद अपनी एक खास संस्कृति के कारण हमेशा से फेमस रही है। यूपी के इस राज्य में आपको सबकुछ मिल जाएगा। खाने से लेकर घूमने तक यहां चीजों में काफी वैरायटी है। अगर आपको कभी मौका मिले तो यहां जरूर जाएं क्योंकि यहां कुछ एतिहासिक चीजें है तो कुछ पुराने मंदिर और फिर तीन नदियों का खास संगम। इसके अलावा यहां खाने में भी आपको तरह-तरह की चीजें मिल जाएंगी। तो, आइए जानते हैं इलाहाबाद में क्या फेमस है और इलाहाबाद में आप कहां घूमने जा सकते हैं।

इलाहाबाद में घूमने की जगह-Prayagraj tourist places

इलाहाबाद में घूमने के लिए बहुत कुछ है पर सबसे फेमस है त्रिवेणी संगम Triveni Sangam)। यहां गंगा, यमुना और सरस्वती नदी का संगम होता है। दुनियाभर से लाखों लोग यहां घूमने आते हैं। त्रिवेणी घूमने के बाद लोग यहां सोए हुए हनुमान जी के दर्शन करने भी जाते हैं। इसके अलावा यहां आप इलाहबाद का किला (Allahabad Fort) भी घूमने जा सकते हैं। साथ ही यहां काफी कुछ और भी है घूमने को है जैसे
-खुसरो बाग
-आनंद भवन
-इलाहबाद का किला
-इलाहबाद संग्रहालय
-जवाहर तारामंडल
-नया यमुना पुल

Advertisement

इलाहाबाद में क्या फेमस है-Allahabad famous food

इन जगहों पर घूमने के बाद आपको इलाहाबाद के इन फेमस फूड्स का स्वाद जरूर लेना चाहिए। जैसे कि यहां आप चाट-पकौड़ी खा सकते हैं, पानी बताशे खाएं और फिर दही के छोले खाएं। पर इन दो चीजों को बिना खाए बिलकुल भी न लौटें। जैसे कि

दही-जलेबी (Dahi-jalebi)

इलाहाबाद का फेमस नाश्ता है दही-जलेबी। यहां सुबह-सुबह लोग कड़कड़ाती गर्म जलेबी को दही के साथ खाते हैं। ये न सिर्फ पेट को ठंडा करने वाला माना जाता है बल्कि इसे खाना मन को खुश कर देता है। तो, अगर आप इलाहाबाद में हैं तो बिना दही जलेबी खाए यहां से न लौटें।

Advertisement

मसाला चुरमुरा (Masala Churmura)

मसाला चुरमुरा अगर आपने आज तक नहीं खाया है तो आपको ये एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए। इसे खास धनिया और आम की चटनी में बनाया जाता है और फिर तरह-तरह के मसालों को मिलाकर खाया है और फिर इस मसालेदार चुरमुरा को आप आराम से घूमते हुए खा सकते हैं। तो, इलाहाबाद जाएं तो इन दो चीजों को जरूर खाकर लौटें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो