scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

होली के दिन जमकर चढ़ जाए भांग का नशा तो इन 5 टिप्स को अपना लें, तुरंत हो जाएगा हैंगओवर

Home Remedies To Get Rid of a Hangover: होली की खुमारी से सिर भारी है तो आप नींबू पानी का सेवन करें।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | March 25, 2024 11:04 IST
होली के दिन जमकर चढ़ जाए भांग का नशा तो इन 5 टिप्स को अपना लें  तुरंत हो जाएगा हैंगओवर
हैंगओवर के लिए पानी सबसे अच्छा उपाय है , क्योंकि शराब या भांग का नशा शरीर में डिहाइड्रेशन का कारण बनता है। इसलिए अगर आप हैंगओवर से छुटकारा पाना चाहते हैं तो खूब पानी पिएं। Freepik
Advertisement

होली का त्योहार है तो मौज मस्ती तो बनती ही है। रंगों के इस त्योहार पर लोग मस्तमौला अंदाज में एक दूसरे को रंग लगाते हैं और इस दिन की बधाई देते हैं। होली का दिन भांग की ठंडाई के बिना अधूरा है। कुछ लोग इस दिन मौज मस्ती में इस कदर खो जाते हैं कि हद से ज्यादा भांग का सेवन कर लेते हैं। इतना ज्यादा उनपर नशा चढ़ जाता है कि अगले दिन उठना तक भारी पड़ता है। होली का हैंगओवर नहीं होता तो अगले दिन सिर भारी हो जाता है,सब कुछ उल्टा लगता है,वोमिटिंग परेशान करती है।

आप भी इस तरह के लक्षण अपने में महसूस करते हैं और गुजरे दिन की नशे की खुमारी से निजात पाना चाहते हैं तो कुछ खास टिप्स को अपना लें। हम हैंगओवर से तेजी से छुटकारा पाने के लिए कुछ सामान्य उपाय के बारे में आपको बता रहे हैं। आइए जानते हैं कि आप हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए कौन-कौन से घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

Advertisement

पानी का अधिक सेवन करें

हैंगओवर के लिए पानी सबसे अच्छा उपाय है , क्योंकि शराब या भांग का नशा शरीर में डिहाइड्रेशन का कारण बनता है। इसलिए अगर आप हैंगओवर से छुटकारा पाना चाहते हैं तो खूब पानी पिएं। इससे शरीर में पानी का स्तर सामान्य हो जाएगा। पानी ज्यादा पिएंगे तो पेशाब ज्यादा आएगा जिससे बॉडी में जमा सारे टॉक्सिन यूरिन के जरिए बॉडी से बाहर निकल जाएंगे।

नींबू पानी पिएं

हैंगओवर से छुटकारा पाना चाहते हैं तो नींबू पानी का सेवन करें। चीनी और नमक से बना नींबू पानी बॉडी से निकले हुए इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से बॉडी में स्टोर करता है और बॉडी को हाइड्रेट करता है। आप इसे अपनी पसंद के मुताबिक गर्म पानी या ठंडे पानी में ले सकते हैं, लेकिन गर्म पानी में नींबू डालकर लेने को प्राथमिकता दी जाती है।

Advertisement

नारियल पानी पिएं

शराब के कारण होने वाले डिहाइड्रेशन की भरपाई करने के लिए आप नारियल पानी का सेवन करें। नारियल पानी में पोटैशियम सहित इलेक्ट्रोलाइट्स की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर को इलेक्ट्रोलाइट्स के आवश्यक संतुलन में मदद करता है। इसमें थोड़ी मात्रा में नींबू का रस और सेंधा नमक मिलाने से यह क्षारीय हो जाता है और बॉडी को जल्दी फायदा पहुंचाता है।

फलों का जूस खासकर टमाटर का जूस पिएं

हैंगओवर से छुटकारा पाना के लिए फलों के जूस का सेवन करें। फलों के जूस में फ्रुक्टोज होता है जो फाइबर और खनिज से भरपूर होता है और बॉडी को फायदा पहुंचाता है। इसका सेवन करने से बॉडी को जरूरी विटामिन मिलते हैं। टमाटर का जूस, संतरे का जूस, मौसमी का जूस जैसे साइट्रिक जूस का सेवन खासतौर पर करें। तरबूज का जूस हैंगओवर से छुटकारा पाने में मदद करता है

शहद का करें सेवन

शहद में फ्रुक्टोज भरपूर होता है। शहद बॉडी में ब्लड शुगर के स्तर को नॉर्मल करता है जो नशे की वजह से कम हो जाता है। आप शहद का सेवन एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर करें आपको फायदा होगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो