scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Weight Loss Tips: बैली फैट पेट को बना सकता है बीमारियों का घर, इन 5 ट्रिक्स को अपना लें, बर्फ की तरह मेल्ट होगी चर्बी

अपने दिन की शुरुआत आप हेल्दी नाश्ते से करें। नाश्ते में प्रोटीन, हेल्दी फैट और फाइबर युक्त कार्बोहाइड्रेट जैसे अंडे, साबुत अनाज जैसे जई और रागी, दही, फल और बादाम समेत संतुलित भोजन का सेवन करें।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | Updated: July 03, 2024 13:31 IST
weight loss tips  बैली फैट पेट को बना सकता है बीमारियों का घर  इन 5 ट्रिक्स को अपना लें  बर्फ की तरह मेल्ट होगी चर्बी
वजन को कम करना चाहते हैं तो कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज करें। कार्डियो एक्सरसाइज कैलोरी बर्न करने और दिल को हेल्दी रखने में मदद करती हैं।
Advertisement

बढ़ता वजन लोगों के लिए सबसे बड़ी परेशानी बना हुआ है। बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए लोग खाने से ज्यादा पीने पर जोर देते हैं, चीनी का कम सेवन करते हैं, घंटों वर्कआउट करते हैं और कई तरह के देसी नुस्खों को भी अपनाते हैं फिर भी उनका वजन कंट्रोल नहीं रहता। बढ़ते वजन का सबसे ज्यादा असर पेट पर दिखता है। पेट की चर्बी बढ़ने लगती है और पेट से जुड़ी कई तरह की परेशानियां जैसे गैस,अपच और पाचन से जुड़ी कई तरह की तकलीफ होने लगती हैं। बढ़ते वजन को अगर कंट्रोल नहीं किया जाए तो दिल के रोगों, मेटाबॉलिक डिजीज और डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ने लगता है।

Advertisement

बढ़ते वजन को कम करने के लिए डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव करना जरूरी है। डाइट में वसा को कम करके, फलों और सब्जियों का सेवन अधिक करके, हेल्दी फैट जैसे सूखे मेवों का सेवन करके आप बॉडी को हेल्दी रख सकते हैं और वजन को कंट्रोल कर सकते हैं। बैली फैट को कम करने के लिए डाइट और लाइफस्टाइल में कुछ खास बदलाव करना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं 5 ऐसी ट्रिक के बारे में जिन्हें अपनाकर आप आसानी से अपने बॉडी फैट को कम कर सकते हैं।

Advertisement

हेल्दी नाश्ते से करें दिन की शुरुआत

अपने दिन की शुरुआत आप हेल्दी नाश्ते से करें। हेल्दी नाश्ता मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करेगा और बॉडी को एनर्जी देगा। नाश्ते में प्रोटीन, हेल्दी फैट और फाइबर युक्त कार्बोहाइड्रेट जैसे अंडे, साबुत अनाज जैसे जई और रागी, दही, फल और बादाम समेत संतुलित भोजन का सेवन करना चाहिए। नाश्ते में इन फूड्स का सेवन करने से अगले मील तक आपका पेट भरा हुआ महसूस होगा और आप ज्यादा खाने से भी बचेंगे। ये सभी फूड्स मांसपेशियों की मरम्मत करेंगे, निरंतर ऊर्जा के स्तर में सुधार  करें, आंत की सेहत को दुरुस्त करेंगे, इम्युनिटी को स्ट्रांग करेंगे और दिल के रोगों से बचाव करेंगे। दिन की शुरुआत आप बादाम से करें पूरा दिन बॉडी हेल्दी रहेगी।

कार्डियो एक्सरसाइज करें

वजन को कम करना चाहते हैं तो कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज करें। कार्डियो एक्सरसाइज कैलोरी बर्न करने और दिल को हेल्दी रखने में मदद करती हैं। हर हफ्ते कम से कम 150 मिनट की  मध्यम-तीव्रता वाली एक्सरसाइज आपके बैली फैट को कम करने में मददगार साबित होगी।

Advertisement

वेट लिफ्ट करें

वजन को कम करना चाहते हैं तो आप अपनी डेली रूटीन में वेट को लिफ्ट करें। वेट लिफ्ट करके आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और फैट बर्न करने में मदद मिलती है। हफ्ते में दो से तीन बार आप वेट लिफ्ट जरूर करें। आप एक्सरसाइज में स्क्वाट, डेडलिफ्ट, बेंच प्रेस और ओवरहेड प्रेस को शामिल करें। ये एक्सरसाइज बॉडी को एनर्जी देगी और फैट को तेजी से बर्न करने का काम करेगी।

फाइबर रिच फूड्स का करें सेवन

वजन घटाने के लिए आप अपनी डाइट में बादाम, फल, सब्जियां और साबुत अनाज जैसे फाइबर रिच फूड्स का सेवन करें। इन फूड्स का सेवन करने से पेट लम्बे समय तक भरा रहता है और पाचन दुरुस्त रहता है। भूख लगने पर जंक फूड से पेट नहीं भरें बल्कि स्नैक्स के रूप में बादाम का सेवन करें। फाइबर युक्त फूड्स का सेवन करने से कैलोरी तेजी से बर्न होती है और आपकी वेट लॉस जर्नी आसान होती है।

पानी ज्यादा पिएं

बढ़ते वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं और बैली फैट को कम करना चाहते हैं तो आप रोजाना पानी का सेवन अधिक करें। पानी का ज्यादा सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और फैट बर्न करने में मदद मिलती है। पानी का ज्यादा सेवन करने से बॉडी हाइड्रेट रहती है और आपका पेट लम्बे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। पानी में फलों और सब्जियों को डालकर इन्फ्यूजन वाटर का सेवन करें। ये पानी बॉडी को डिटॉक्स करेगा और वजन को कम करने में भी आपकी मदद करेगा। डाइट में हर्बल टी का सेवन करें। ये आसान आदतें आपको अच्छी तरह से हाइड्रेट रहने, आपकी बॉडी को हेल्दी रखने और बॉडी फैट को कम करने में मदद कर सकती हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो