scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

गर्मी में रोज़ाना इस 1 लड्डू का करें सेवन, सुपरफूड्स से तैयार ये मिठाई बुढ़ापे तक रखेंगी स्किन को जवान, वजन घटाने के लिए भी हैं चमत्कारी

गर्मी में अगर आप अपने बाल से लेकर स्किन और बॉडी तक को हेल्दी रखना चाहते हैं तो अलसी के बीज से तैयार लड्डू का सेवन करें।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | Updated: May 17, 2024 16:47 IST
गर्मी में रोज़ाना इस 1 लड्डू का करें सेवन  सुपरफूड्स से तैयार ये मिठाई बुढ़ापे तक रखेंगी स्किन को जवान  वजन घटाने के लिए भी हैं चमत्कारी
मखाना का सेवन गर्मी में बॉडी को कूल रखता है। फाइबर से भरपूर मखाना का सेवन करने से पाचन दुरुस्त रहता है। freepik
Advertisement

हमारी डाइट हमारी बॉडी को हेल्दी बनाती है। अच्छी डाइट का सेवन करने से मोटापा कंट्रोल रहता है, कई क्रॉनिक बीमारियों जैसे डायबिटीज,ब्लड प्रेशर और थायराइड से बचाव होता है। बॉडी को हेल्दी रखने के लिए कुछ सुपरफूड् का सेवन जादुई असर करता है। कुछ सुपरफूड्स ऐसे हैं जिनका सेवन करने से गर्मी में बॉडी में होने वाली कमजोरी और थकान दूर होती है और बॉडी को कई तरह के फायदे भी होते हैं। गर्मी में अगर आप अपने बाल से लेकर स्किन और बॉडी तक को हेल्दी रखना चाहते हैं तो अलसी के बीज से तैयार लड्डू का सेवन करें। बिना घी, मावा, चीनी के सस्ती चीजों से तैयार लड्डू गर्मी में दवाई की तरह काम करते हैं।

इन लड्डूओं को बनाने के लिए अलसी के बीज का सेवन किया गया है जो बेहद उपयोगी है। वेबएमडी के मुताबिक अल्सी के बीज में फाइबर,विटामिन और ओमेगा-3 फैटी एसिड मौजूद होता है जो बॉडी को हेल्दी रखता है। अलसी के बीज का सेवन करने से ब्लड शुगर नॉर्मल रहता है और बीपी भी कंट्रोल रहता है।

Advertisement

इन सीड्स का सेवन करने से स्किन चमकदार होती है। इस लड्डू को बनाने के लिए इसमें ओट्स का सेवन किया गया है। फाइबर से भरपूर ओट्स का सेवन करने से वजन कंट्रोल रहता। ओट्स इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग करते हैं और ब्लड शुगर के स्तर को भी नॉर्मल करते हैं। दिल की सेहत में सुधार करने में जादुई असर करते हैं ओट्स।

लड्डू में मखाना और बारीक बादाम का भी सेवन किया गया है। मखाना का सेवन गर्मी में बॉडी को कूल रखता है। फाइबर से भरपूर मखाना का सेवन करने से पाचन दुरुस्त रहता है। इस ड्राईफ्रूट का सेवन करने से कब्ज का इलाज होता है। ये ड्राईफ्रूट मल को सॉफ्ट बनाता है। इसका सेवन करने से स्किन जवान रहती है। स्किन को पोषण मिलता है। चेहरे पर होने वाली झुर्रियों का इलाज होता है। मखाना का सेवन करने से ब्लड शुगर का स्तर भी कंट्रोल रहता है। आइए जानते हैं कि गर्मी में चमत्कारी लड्डू को घर में कैसे तैयार करें।

Advertisement

सामग्री

  • 400 ग्राम काली अलसी
  • एक कप ओट्स
  • एक चम्मच घी
  • बादाम बारीक कटा हुआ
  • डेढ़ सो ग्राम मखाना
  • गुड़

लड्डू को कैसे तैयार करें

इन लड्डूओं को तैयार करने के लिए एक पैन में सबसे पहले 400 ग्राम अलसी के बीज डालें और उसे भून लें और पेन से निकाल लें। अब पेन में एक कटोरी ओट्स डालें और उसे भी भून लें और इसे कुछ देर में पेन से निकाल लें। अब पेन में घी डालें और उसमें कटे हुए बादाम को डालें और उन्हें भून लें। इन बादाम को भूनकर तुरंत घी से निकाल लें। अब बचे हुए घी में डेढ़ सो ग्राम मखाने डालें और उन्हें पेन से निकालें और कुछ देर ठंडा कर लें।

अब मिक्सर का गिलास लें और उसमें अलसी के बीज डालकर बिल्कुल बारीक पीस लें। अब ओट्स और मखानों को भी अलग-अलग पीस कर अलग रख लें। याद रखें कि मखाना दरदरा ही पीसना है। अब सभी चीजों को एक साथ मिलाएं और अच्छे से मिक्स कर लें। आप 10 खजूर के बीज निकालें और उसे मसलकर इस मिक्सचर में डालें। अब इस सुपरफूड्स के लड्डू बनाने के लिए चाशनी बनाते हैं।

एक पेन में दो चम्मच पानी और 400 ग्राम गुड़ डालकर उसकी चाशनी बनाएंगे। जब चाशनी तैयार हो जाए तो उसे तैयार मिक्सचर में मिलाएं और उसे अच्छे से मिक्स कर लें। याद रखें कि आप चाशनी का इस्तेमाल थोड़ा-थोड़ा करें। अब कुछ देर इस मिक्सचर को ठंडा करें और फिर लड्डू बनाना शुरू कर दें। लड्डू बनाने के लिए आप हाथों पर थोड़ा सा घी लगाकर उससे छोटे-छोटे लड्डू बनाएं। इस मिक्सचर से आप 40-50 लड्डू बना सकते हैं।

इन हेल्दी लड्डू का सेवन आप रोजाना करें। हजारों फायदों से भरपूर ये लड्डू सेहत पर जादुई असर करते हैं। आप इन्हें 6 महीनों तक स्टोर भी कर सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 टी20 tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो