scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Father's Day 2024 Date, History: फादर्स डे क्यों मनाया जाता है? जानें ये कब और कहां से शुरू हुआ

Father's Day 2024 Date, History and Significance(फादर्स डे 2024): पिता को समर्पित इस दिन की शुरुआत कहां से हुई और इसे क्यों मनाया जाता है। आइए, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | Updated: June 16, 2024 07:21 IST
father s day 2024 date  history  फादर्स डे क्यों मनाया जाता है  जानें ये कब और कहां से शुरू हुआ
Father's Day Date History and Significance: जानते हैं फादर्स डे क्यों मनाया जाता है।
Advertisement

Father's Day 2024 Date History and Significance (फादर्स डे 2024): हम हमेशा मां की बात ज्यादा करते हैं और पिता की बात कम। पिता के प्रति हमारे मन में थोड़ा डर होता है जो कि मां के लिए बिलकुल नहीं होता। वजह चाहे डर हो या सम्मान पिता से बच्चे थोड़ी दूरी बना लेते हैं जबकि मां के साथ ये दूरी कभी नहीं होती। मां ने भले ही आपको पूरा जीवन दिया हो तो पिता ने भी आपको बहुत कुछ दिया है। हर एक पिता ने अपने सारे संघर्ष का फल अपने बच्चे को दिया है। और इन्हीं विचारों और भावनाओं से जुड़ा हुआ दिन है फादर्स डे। तो, आइए जानते हैं फादर्स डे कैसे मनाया जाता है।

Happy Father's Day 2024 Hindi Wishes Images, Quotes, Status, Messages: Download and Share

Advertisement

फादर्स डे कहां से शुरू हुआ-Father's Day 2024 Date History

हिस्ट्री डॉट कॉम के अनुसार, 1909 में मदर्स डे के उपदेश को सुनने के बाद, वाशिंगटन की एक स्पोकेन महिला एक ऐसी ही छुट्टी बनाने के लिए प्रेरित हुई, जिसमें पिताओं के लिए जश्न मनाया जाता था। इस लड़की का नाम है सोनोरा स्मार्ट डोड (Sonora Smart Dodd), जिनका जन्म 1882 में हुआ था। इन्हीं को फादर्स डे के संस्थापक के रूप में पहचाना जाता है। सोनोरा स्मार्ट डोड ने 1909 में मदर्स डे चर्च सेवा में भाग लेने के बाद इस अनोखे दिन की स्थापना की। उनके पिता, विलियम जैक्सन स्मार्ट, जो कि एक गृह युद्ध के अनुभवी सैनिक थे, उन्होंने उन्हें और उनके पांच भाई-बहनों को एक ही पिता के रूप में पाला।

तभी उन्होंने सोचा कि पिता के योगदान को मान्यता दी जानी चाहिए और इसलिए, उन्होंने फादर्स डे की शुरुआत करने के लिए एक अभियान शुरू किया। डोड के अभियान ने सबका ध्यान आकर्षित किया और जल्द ही पहला फादर्स डे 19 जून, 1910 को स्पोकेन, वाशिंगटन, अमेरिका में मनाया गया। बाद में इस दिन को पूरे संयुक्त राज्य अमेरिका में लोकप्रियता मिली और अमेरिकी कांग्रेस ने 1972 में आधिकारिक तौर पर विश्व पितृ दिवस घोषित किया।

Advertisement

फादर्स डे का महत्व-Father's Day 2024 Significance

फादर्स डे पिता और पिता जैसी शख्सियतों के योगदान की सराहना करने के लिए मनाया जाता है। बच्चे के जीवन को आकार देने में पिता महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। सही मूल्यों को विकसित करने से लेकर अपने बच्चों को स्वस्थ और सकारात्मक जीवनशैली विकसित करने में मदद करने तक, एक पिता अपने जीवन के विभिन्न चरणों में बच्चों का समर्थन करता है और उन्हें सही दिशा में मार्गदर्शन करता है। तो, ये दिन ऐसे ही तमाम पिता को समर्पित है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो