scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

इस चटनी का नाम है-ठेचा, Maharashtra day पर जानें इसकी स्पेशल कोल्हापुरी रेसिपी

Maharashtra day 2024 पर जानते हैं कोल्हापुरी ठेचा (Kolhapuri thecha chutney) की रेसिपी के बारे में जो कि यहां की फेमस चटनी है। खास बात ये है कि इसे बनाना इतना आसान है कि आप कभी भी और किसी भी समय इसे बना सकते हैं।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | Updated: May 01, 2024 16:06 IST
इस चटनी का नाम है ठेचा  maharashtra day पर जानें इसकी स्पेशल कोल्हापुरी रेसिपी
Kolhapuri thecha chutney: कोल्हापुरी ठेचा के बारे में आप कितना जानते हैं? जानते हैं इस चटनी को बनाने का तरीका। (P.C. Sanjeev Kapoor)
Advertisement

Maharashtra day 2024: आज महाराष्ट्र डे है और हम सभी के पास इस राज्य को लेकर तमाम जानकारियां पहले से ही हैं। पर आज हम बात करेंगे यहां की एक ऐसी चटनी के बारे में जिसके साथ यहां के लोग भाकरी, पराठा और समोसा आदि कई प्रकार की चीजों को खाते हैं। इसका नाम है ठेचा (Kolhapuri thecha chutney) या थेचा। दरअसल, कोल्हापुरी ठेचा कुछ खास मसालों और जड़ी-बूटियों से बनाई जाती है। इसमें मुख्य इंग्रीडिएंट है कोल्हापुरी मिर्ची जिसकी अपनी अलग पहचान है। इसका नाम है संकेश्वरी (Sankeshwari)। ये लाल मिर्च गहरे लाल रंग की होती हैं और सबसे तीखी मानी जाती हैं। यह महाराष्ट्र के कोल्हापुर क्षेत्र में ही मिलती हैं और गरम मसाला जैसे अन्य मसाला पाउडर को बनाने के लिए इनका इस्तेमाल किया जाता है।

कोल्हापुरी ठेचा (Kolhapuri thecha chutney)

कोल्हापुरी ठेचा बनाने के लिए आपको चाहिए
-हरी मिर्च या लाल मिर्च
-मूंगफली
-लहसुन
-नमक

Advertisement

कोल्हापुरी ठेचा की चटनी को बनाने के लिए अब एक कड़ाही लें और इसे गैस पर चढ़ाएं। इसमें तेल डालें और थोड़ी देर तक गर्म होने दें। जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें हरी मिर्च, मूंगफली और लहसुन डालें। सबको अच्छी तरह से भून लें। इसके बाद आपको करना ये है कि सिलबट्टे पर इन चीजों को डालकर दरदरा करके पीस लें। आप इसे मिक्सर में भी चला सकते हैं। इसके बाद इसमें नमक मिला लें।

कोल्हापुरी ठेचा की चटनी के साथ खाएं ज्वारी भाकरी

कोल्हापुरी ठेचा की चटनी के साथ आमतौर पर लोग ज्वारी भाकरी (jowar bhakri recipe in hindi) खाते हैं। ज्वारी भाकरी, ज्वार से बनी रोटियां हैं जो कि ज्वार को पीसकर, इसके आटे से बनाई जाती हैं। इस रोटी को बनाने के लिए पहले तो ज्वार का आटा लें और इसमें हल्का गुनगुना पानी मिलाकर आटा गूंथ लें। इसके बाद इस आटे की लोई बनाकर इसकी रोटी बनाएं और फिर किसी आम रोटी की तरह ही इसे तवे पर रखकर पकाएं।

Advertisement

अब इस रोटी में घी या फिर बटर लगाएं और फिर इसे ठेचा के साथ खाएं। तो, अगर आपने कभी कोल्हापुरी ठेचा ट्राई नहीं किया है तो इसे आप ट्राई करें जो कि टेस्टी है और हेल्दी भी। आप घर आए मेहमानों के लिए भी इस चटनी को बना सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 टी20 tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो