scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Morning Mantra: सुबह एक गिलास पानी में मिलाकर पी लें एक चम्मच ये बीज, दिनभर कूल रहेगी बॉडी!

खुद को भीषण गर्मी के प्रकोप से बचाने के लिए डाइट पर खास ध्यान दें। खानपान में केवल हाइड्रेटिंग और सादी चीजों को शामिल करें। साथ ही ऐसी चीजों का सेवन करें जो बॉडी को कूल रखने में मददगार हों।
Written by: लाइफस्टाइल डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | May 29, 2024 07:28 IST
morning mantra  सुबह एक गिलास पानी में मिलाकर पी लें एक चम्मच ये बीज  दिनभर कूल रहेगी बॉडी
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, खासकर गर्मी के मौसम में इन बीजों का सेवन शरीर को ठंडा करने के लिए किया जा सकता है। (P.C- Freepik)
Advertisement

राजधानी दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में पारा 49 डिग्री तक पहुंच चुका है। भीषण गर्मी और झुलसा देने वाली धूप से लोगों का हाल बेहाल है। घर से बाहर कदम रखते ही गर्म हवा के थप्पड़ों से लोगों की त्वचा झुलस जा रही है। ऐसे में इस समय अपनी सेहत का ख्याल रखना सबसे अधिक जरूरी हो जाता है। खुद को भीषण गर्मी के प्रकोप से बचाने के लिए डाइट पर खास ध्यान दें। खानपान में केवल हाइड्रेटिंग और सादी चीजों को शामिल करें। साथ ही ऐसी चीजों का सेवन करें जो बॉडी को कूल रखने में मददगार हों। हम यहां आपको ऐसे ही खास बीजों के बारे में बता रहे हैं।

Advertisement

इन बीजों का करें सेवन

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सौंफ में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, ऐसे में ये आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हो जाते हैं। खासकर गर्मी के मौसम में इन बीजों का सेवन शरीर को ठंडा करने के लिए किया जा सकता है।

Advertisement

इस तरह करें सेवन

बॉडी को कूल रखने के लिए एक चम्मच सौंफ के बीजों को एक गिलास पानी में भिगोकर रातभर के लिए छोड़ दें और सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करें। ये खास ड्रिंक शरीर की गर्मी को कम करने में मदद करती है। इससे अलग सौंफ के बीज का पानी पीने से समग्र स्वास्थ्य को बढ़ाने में भी मदद मिलती है और आपका शरीर हाइड्रेटेड रहता है।

मिलते हैं ये फायदे

डिटॉक्सिफिकेशन

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सौंफ के बीज का पानी यूरिन प्रोडक्शन को बढ़ाता है, जिससे आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलने लगते हैं। शरीर को डिटॉक्सीफाई करने से किडनी की कार्यप्रणाली में सुधार होता है और इससे आपकी त्वचा भी साफ और चमकदार बनती है।

Advertisement

इंफ्लेमेशन होती है कम

जैसा की ऊपर जिक्र किया गया है, सौंफ के बीजों में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। इसके अलावा इन बीजों में विटामिन सी और क्वेरसेटिन जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट गुण भी मौजूद होते हैं, जो खासकर बढ़ते तापमान में बॉडी इंफ्लेमेशन से राहत दिलाते हैं।

Advertisement

पाचन रहता है दुरुस्त

इन सब से अलग गर्मी के मौसम में अपच की समस्या भी अधिकतर लोगों के लिए परेशानी का सबब बन जाती है। ऐसे में भी सौंफ का पानी बेहद फायदेमंद हो सकता है। सौंफ के सेवन से गैस्ट्रिक एंजाइमों का उत्पादन करने में मदद मिलती है, जो पाचन प्रक्रिया को मजबूत बनाते हैं। साथ ही ये एंजाइम मल त्याग को भी बढ़ावा देते हैं, जिससे अपच से राहत मिलती है।

ऐसे में गर्मी में रोज खाली पेट सौंफ का पानी बॉडी को कूल रखने के साथ-साथ और भी कई फायदे पहुंचाता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो