scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Morning Mantra: खाली पेट पानी के साथ खा लें खजूर के बीज का पाउडर, वेट लॉस के साथ-साथ स्किन और बालों को भी मिलेंगे ये फायदे

इन बीजों में मौजूद फैटी एसिड और मिनरल्स मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देते हैं, जिससे आपकी बॉडी ज्यादा बेहतर ढंग से कैलोरी बर्न कर पाती है।
Written by: लाइफस्टाइल डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | Updated: July 01, 2024 05:53 IST
morning mantra  खाली पेट पानी के साथ खा लें खजूर के बीज का पाउडर  वेट लॉस के साथ साथ स्किन और बालों को भी मिलेंगे ये फायदे
खजूर की ही तरह इसकी गुठली भी काफी गुणकारी होती है। (P.C- Freepik)
Advertisement

खजूर का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। साथ ही इसमें मौजूद गुण और पोषक तत्व आपकी स्किन को भी अनेक फायदे पहुंचाते हैं। इन सब से अलग इस ड्राई फ्रूट का स्वाद भी लोगों को खूब पसंद आता है। हालांकि, खजूर खाने के बाद आमतौर पर लोग इसमें से निकलने वाली गुठली को फेंक देते हैं। अगर आप भी इन्हीं लोगों में से एक हैं, तो बता दें कि खजूर की ही तरह इसकी गुठली भी काफी गुणकारी होती है।

कई हेल्थ रिपोर्ट्स बताती हैं कि खजूर की गुठली या बीज को निकालकर इसे पीसकर पाउडर के रूप में खाने से व्यक्ति को कमाल के फायदे मिल सकते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में बता रहे हैं।

Advertisement

मिलते हैं ये फेयदे

वेट लॉस में मददगार

खजूर के बीज मोटापे को कम करने में असर दिखा सकते हैं। दरअसल, इन बीजों में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। वहीं, फाइबर विशेष रूप से वजन घटाने के लिए जरूरी होता है। फाइबर का सेवन पाचन को धीमा कर आपको लंबे समय तक पेट भरे होने का एहसास दिलाता है। ऐसे में आप ओवरईटिंग नहीं करते हैं और आपका वजन संतुलित रहता है।

इसके अलावा इन बीजों में मौजूद फैटी एसिड और मिनरल्स मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देते हैं, जिससे आपकी बॉडी ज्यादा बेहतर ढंग से कैलोरी बर्न कर पाती है। इस तरह भी इन बीजों के सेवन से आपको शरीर में जमा एक्सट्रा फैट से छुटकारा मिल सकता है।

Advertisement

स्किन के लिए फायदेमंद

इन बीजों में विटामिन बी, ए की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद हैं। एक ओर जहां विटामिन ए स्किन को मॉइस्चराइज कर लोच को बनाए रखता है, तो वहीं विटामिन बी कोलेजन के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। इससे चेहरे पर बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है।

बाल भी रहते हैं हेल्दी और शाइनी

इन सब से अलग खजूर के बीज का सेवन बालों को भी फायदा पहुंचा सकता है। दरअसल, ये बीज आयरन से भी भरपूर होते हैं। आयरन स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करता है। वहीं, स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन सही होने से बालों को झड़ना कम होता है, रोम मजबूत होते हैं और हेयर ग्रोथ बेहतर ढंग से हो पाती है। इसके अलावा इन बीजों में मौजूद प्रोटीन भी बालों को मजबूती देकर उन्हें घना और चमकदार बनाए रखने में असर दिखाता है।

कैसे करें सेवन?

  • इसके लिए खजूर के बीजों को अच्छी तरह धोकर साफ कर लें।
  • इसके बाद इन्हें कुछ घंटों के लिए धूप में सुखा लें।
  • बीज सूख जाने के बाद इन्हें कुछ देर लोहे की कढ़ाई में भून लें।
  • अब, इन भुने हुए बीजों को ठंडा करें और फिर बारीक पीस लें।
  • तैयार पाउडर को आप रोज एक चम्मच खाली पेट गुनगुने पानी के साथ खा सकते हैं।
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो