scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

लंच के दौरान की गई ये 3 गलतियां बढ़ा सकती हैं बैली फैट, तोंदूमल नहीं बनना है तो तत्काल प्रभाव से बंद करें!

lunch mistakes for weight loss: आप अपने बैली फैट से परेशान हैं और चाहते हैं कि ये और न बढ़े तो लंच में इन गलतियों को करने से बचें। नहीं तो बैली फैट घटने की जगह तेजी से बढ़ भी सकता है।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | May 30, 2024 14:07 IST
लंच के दौरान की गई ये 3 गलतियां बढ़ा सकती हैं बैली फैट  तोंदूमल नहीं बनना है तो तत्काल प्रभाव से बंद करें
लंच में इन चीजों को करने से बचें क्योंकि ये तेजी से आपका बैली फैट बढ़ा सकती हैं। (P.C. Freepik)
Advertisement

lunch mistakes for weight loss: बैली फैट बढ़ने का एक बड़ा कारण है हमारी खराब लाइफस्टाइल। खासकर कि डेस्क जॉब करने वाले लोग इससे ज्यादा परेशान रहते हैं। क्योंकि डेस्क जॉब में लंबे समय तक बैठे रहना पड़ता है। इसकी वजह से होता ये है कि आपका मेटाबोलिज्म स्लो हो जाता है और जो भी आप खाते पीते हैं वो पूरी तरह से पचने की जगह पेट में ही जमा हो जाता है। इसके अलावा एक्सरसाइज और फिजिकल एक्टिविटी की कमी भी इस समस्या को तेजी से बढ़ाने का काम करती है। ऐसे में जानते हैं लंच में बैली फैट घटाने के लिए आप किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

लंच के दौरान की गई ये 3 गलतियां बढ़ा सकती हैं बैली फैट

अपने डेस्क पर खाना खाना

अपने डेस्क पर ही खाना खाना तेजी से आपका बैली फैट बढ़ा सकती है। दरअसल, ब्रिस्टल विश्वविद्यालय (University of Bristol) द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि आपके डेस्क पर लंच करने का मतलब है ज्यादा खाना पर बेमतलब का खाना। यानी कि आपने खाया बहुत पर आपका ध्यान नहीं था तो शरीर ने इसे बिलकुल गिना ही नहीं। इसका कारण यह है कि डेस्क पर भोजन करते समय आपका ध्यान भटक जाता है, जिससे शरीर इसे ट्रैक नहीं कर पाता और ये खाना फैट के रूप में जमा होता है। साथ ही शरीर में क्रेविंग भी होती है।

Advertisement

लंच के तुरंत बाद बैठ जाना

लंच के तुरंत बाद अपनी सीट पर बैठ जाना आपका बैली फैट बढ़ा सकती है। International Journal of General Medicine के अनुसार लंच के तुंरत बाद बैठकर काम करना सबसे पहले तो स्ट्रेस हार्मोन को बढ़ाता है जिससे मेटाबोलिज्म प्रभावित होता है। इससे खाना पचने की गति कम हो जाती है और वेट बढ़ने लगता है। इससे बैली फैट बढ़ता है। इसलिए, लंच के बाद लगभग 30 मिनट तक अपनी डेस्क पर न आएं और वॉक करें।

लंच के बाद सोडा या फिर कॉफी लेना

लंच के बाद सोडा या फिर कॉफी लेना भी आपका वजन बढ़ा सकती है। दरअसल, इनमें आर्टिफिशियल स्वीटनर होता है जो कि कैलोरी बढ़ाते हैं और फिर क्रेविंग को भी बढ़ावा देते हैं। इसके अलावा लंच के तुंरत बाद कॉफी लेने से डाइजेशन प्रभावित होती है और बैली फैट की समस्या भी तेजी से बढ़ सकती है। इसलिए लंच के बाद इन बातों का ख्याल रखें जिससे वजन नहीं बढ़ता है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो