scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

क्या वाकई प्याज का रस बालों को लंबा करता है? यहां जान लें जवाब

क्या वाकई प्याज का रस हेयर ग्रोथ को बढ़ावा दे सकता है? या इससे बालों को वाकई किसी तरह का फायदा मिल सकता है? अगर आप भी अक्सर इस नुस्खे को अपनाते हैं, तो यहां हम आपको इसी सवाल का जवाब देने वाले हैं।
Written by: लाइफस्टाइल डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | June 25, 2024 12:20 IST
क्या वाकई प्याज का रस बालों को लंबा करता है  यहां जान लें जवाब
प्याज के रस में मौजूद सल्फर कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है, जो स्वस्थ बालों के विकास के लिए जरूरी है। (P.C- Freepik)
Advertisement

बालों का झड़ना, पतला होना या हेयर ग्रोथ का एक ही जगह रुक जाना, हर किसी को परेशान कर सकता है। वहीं, आज के बदलते लाइफस्टाइल के चलते अधिकतर लोग इस तरह की समस्या से परेशान रहने भी लगे हैं। ऐसे में वे हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए तमाम तरह के नुस्खे आजमाते हैं। इनमें प्याज के रस का इस्तेमाल सबसे आम है, लेकिन सवाल ये उठता है कि क्या वाकई प्याज का रस हेयर ग्रोथ को बढ़ावा दे सकता है? या इससे बालों को वाकई किसी तरह का फायदा मिल सकता है? अगर आप भी अक्सर इस नुस्खे को अपनाते हैं, तो यहां हम आपको इसी सवाल का जवाब देने वाले हैं।

बालों के लिए कितना फायदेमंद है प्याज का रस?

  • दरअसल, प्याज के रस में सल्फर की अच्छी मात्रा पाई जाती है। वहीं, ये मिनरल बालों के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसे लेकर कई शोध के नतीजे भी बताते हैं कि सल्फर कंटेंट बालों को मजबूती देने और लोच को बढ़ाए रखने में मदद करता है।
  • सल्फर कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है, जो स्वस्थ बालों के विकास के लिए जरूरी है।
  • इसके अलावा प्याज में फ्लेवोनोइड्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो बालों के रोम को मजबूती देने और फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को बचाने में मदद करते हैं।
  • प्याज में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण स्कैल्प के संक्रमण के खतरे को कम करने में मदद करते हैं, जिससे बालों का झड़ना नेचुरल तरीके से कम होने लगता है, साथ ही ड्राई स्कैल्प और रूसी की समस्या भी कम होती है।
  • स्कैल्प पर प्याज का रस लगाने से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार हो सकता है, जिससे भी बालों के रोम को मजबूती मिलती है और मजबूत रोम बेहतर हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। ऐसे में बालों पर प्याज के रस का इस्तेमाल यकीनन फायदेमंद हो सकता है।

कैसे करें इस्तेमाल?

  • इसके लिए प्याज से छिलका अलग कर लें और इन्हें छोटे टुकड़ों में काटकर फूड प्रोसेसर या ब्लेंडर में ब्लेंड कर लें।
  • इसके बाद तैयार पेस्ट को चीजक्लोथ या बारीक छलनी की मदद से छान लें।
  • अब, तैयार रस को आप स्प्रे बोतल में भरकर बालों पर स्प्रे कर सकते हैं या कॉटन की मदद से भी इसे लगा सकते हैं।
  • ध्यान रहे कि प्याज के रस को बालों पर लगाकर आपको हल्के हाथों से कुछ देर मसाज करनी है, इससे रस रोम तक पहुंचकर रक्त प्रवाह को उत्तेजित करने का काम करता है।
  • आप हफ्ते में 2 से 3 बार इस तरीके को अपना सकते हैं। बालों में प्याज का रस कम से कम 2 घंटे रखें। इसके बाद आप किसी भी नेचुरल शैंपू की मदद से सिर धो सकते हैं।
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो