होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

चेहरे से करना है डेड स्किन का सफाया तो बस 3 चीजों से बना लें फेस मास्क, लौट आएगा खोया हुआ निखार

अगर आप नेचुरल तरीके से और बिना अधिक पैसे खर्च किए डेड स्किन सेल्स का सफाया कर स्किन को एक बार फिर ग्लोइंग और साफ बनाना चाहते हैं, तो यहां हम इसके लिए आपको एक खास फेस मास्क के बारे में बता रहे हैं।
Written by: लाइफस्टाइल डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | June 27, 2024 08:16 IST
हफ्ते में 2 बार इस मास्क का इस्तेमाल करने से आपको कमाल के नतीजे देखने को मिल सकते हैं। (P.C- Freepik)
Advertisement

गर्मी में तेज धूप, धूल-मिट्टी और पसीने के कारण स्किन पोर्स बंद होने लगते हैं। साथ ही इस मौसम में स्किन पर अतिरिक्त तेल का उत्पादन होता है जिससे आपकी त्वचा बेजान नजर आने लगती है या खासकर चेहरे पर डेड स्किन सेल्स जमने लगती हैं। ऐसे में अपना खोया हुआ निखार वापस पाने के लिए ज्यादातर लोग या तो पार्लर जाकर महंगे फैशियल लेने को मजबूर हो जाते हैं या कुछ घर पर ही महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं। हालांकि, कई बार निखार लौटाने की बजाय इन प्रोडक्ट्स में मौजूद कैमिकल उल्टा स्किन को अधिक नुकसान पहुंचाने लगते हैं।

ऐसे में अगर आप नेचुरल तरीके से और बिना अधिक पैसे खर्च किए डेड स्किन सेल्स का सफाया कर स्किन को एक बार फिर ग्लोइंग और साफ बनाना चाहते हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए मददगार हो सकता है। यहां हम इसके लिए आपको एक खास फेस मास्क के बारे में बता रहे हैं, जिसे आप केवल 3 चीजों की मदद से घर पर ही बेहद आसानी से बना सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे, साथ ही जानेंगे कि ये DIY फेस मास्क किस तरह आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

Advertisement

तैयार कर लें ये सामान

इस तरह करें इस्तेमाल

किस तरह पहुंचाता है फायदा?

ओटमील

ओटमील स्किन पर अधिक रफ न होते हुए एक सौम्य एक्सफोलिएंट के रूप में काम करता है, जिससे डेड स्किन का सफाया होता है।

दही

दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो त्वचा को एक्सफोलिएट करने के साथ-साथ हाइड्रेशन भी प्रदान करने में मदद करता है।

शहद

इन सब से अलग शहम में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो एक्ने, पिंपल की परेशानी को कम करते हैं। साथ ही शहद त्वचा को मॉइस्चराइज और आराम देने में भी मदद करता है।

Advertisement
Tags :
BeautySkinskin careskin care routine
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement